logo-image

सचिन तेंदुलकर और पूर्व राज्‍यपाल राम नाईक की सुरक्षा में कटौती, आदित्‍य ठाकरे की बढ़ी

क्रिकेट की दुनिया के महान खिलाड़ी और राज्‍यसभा के पूर्व सदस्‍य सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar security) समेत देश के कई वीआईपी की सुरक्षा में कटौती की गई है. यह निर्णय महाराष्‍ट्र की उद्धव ठाकरे Uddhav Thackeray) सरकार ने लिया है.

Updated on: 25 Dec 2019, 11:05 AM

New Delhi:

क्रिकेट की दुनिया के महान खिलाड़ी और राज्‍यसभा के पूर्व सदस्‍य सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar security) समेत देश के कई वीआईपी की सुरक्षा में कटौती की गई है. यह निर्णय महाराष्‍ट्र ( Maharashtra government) की उद्धव ठाकरे (Maharashtra Chief Minister Uddhav Thackeray) सरकार ने लिया है. उधर उत्‍तर प्रदेश के पू्र्व राज्‍यपाल राम नाईक की सुरक्षा (Ram Naik security) में कटौती की गई है. जहां एक ओर इन दोनों वीआईपी की सुरक्षा को कम किया गया है, वहीं मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे के पुत्र और विधायक आदित्‍य ठाकरे (Aditya Thackeray) की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. बताया जा रहा है कि सुरक्षा बंदोबस्‍त में यह फैसला सुरक्षा समिति की बैठक के बाद लिया गया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कुल मिलाकर 97 लोगों की सुरक्षा की समीक्षा की गई. इसमें से 29 लोगों की सुरक्षा में जहां कटौती की गई है, वहीं 16 लोगों की सुरक्षा हटाई भी गई है. बताया जा रहा है कि सरकार की ओर से यह निर्णय इंटेलीजेंस की ओर से मिली रिपोर्ट के आधार किया गया है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सचिन तेंदुलकर को एक्‍स (X Category Security) कैटेगरी की सुरक्षा दी जाती है. इस लिहाज से उनके पास हर वक्‍त एक पुलिस का सिपाही मौजूद रहता है. वहीं उत्‍तर प्रदेश के पूर्व राज्‍यपाल और पूर्व केंद्रीय मंत्री राम नाईक जेड प्‍लस (Z+) सुरक्षा मिलती है, जिसे घटाकर अब एक्‍स (X Category Security) कर दिया गया है. आदित्‍य ठाकरे की अब तक सुरक्षा वाई श्रेणी (Y Category Security)की सुरक्षा मिलती थी, जिसे बढ़ाकर अब जेड (Z Category Security) कर दिया गया है.

अंग्रेजी अखबार टाइम्‍स ऑफ इंडिया ने एक अधिकारी के हवाले से बताया है कि सचिन तेंदुलकर के पास अब तक एक पुलिसकर्मी तैनात रहता था, लेकिन अब भी उन्‍हें पुलिस एस्‍कार्ट मिलता रहेगा. इसके साथ ही भाजपा के वरिष्‍ठ नेता एकनाथ खड़से के पास अब तक वाई श्रेणी की सुरक्षा रहती थी, लेकिन उनके एस्‍कार्ट को अब हटा लिया गया है. नेता और खिलाड़ियों के अलावा देश के जाने माने वकील उज्‍ज्‍वल निकल की सुरक्षा जेड प्‍लस से हटाकर अब वाई कर दी गई है. विधायक आदित्‍य ठाकरे के अलावा जिन लोगों की सुरक्षा में बढ़ोत्‍तरी की गई है, उनमें एक नाम अन्‍ना हजारे का भी है, उन्‍हें अब तक वाई श्रेणी की सुरक्षा मिलती थी, लेकिन अब उसे जेड कर दिया गया है.