सी नागेश्वर राव को CBI के एडिशनल डायरेक्टर से हटाया, इस विभाग का बनाया गया महानिदेशक

News State Bureau  |   Updated On : July 06, 2019 07:13:14 AM
सी नागेश्वर राव (फाइल फोटो)

सी नागेश्वर राव (फाइल फोटो) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

भारत सरकार ने एम नागेश्वर राव (M Nageswar Rao) को सीबीआई (CBI) के एडिशनल डायरेक्टर पद से हटा दिया है. उन्हें अब फायर सर्विस, सिविल डिफेंस और होम गार्ड का महानिदेशक बनाया गया है. बता दें कि सीबीआई (केंद्रीय जांच ब्यूरो) निदेशक आलोक वर्मा और विशेष निदेशक राकेश अस्थाना के बीच टकराव सामने आने के बाद 24 अक्टूबर को राव को अंतरिम सीबीआई निदेशक की जिम्मेदारी सौंपी गई थी.

यह भी पढे़ंः World Cup: लसिथ मलिंगा ने एमएस धोनी को लेकर दिया बड़ा बयान, कही यह बात

ओडिशा कैडर के 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी नागेश्वर राव की सीबीआई के एडिशनल डायरेक्ट पर नियुक्ति के लिए कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने मंजूरी प्रदान की थी. राव के नाम पर नवंबर 2016 में अतिरिक्त निदेशक के लिए विचार नहीं किया गया था और अप्रैल 2018 में इस बैच की समीक्षा के दौरान भी उनके नाम पर विचार नहीं हुआ था. इसके बाद आलोक वर्मा और राकेश अस्थाना के बीच टकराव सामने आने के बाद नागेश्वर राव को सीबीआई का अतिरिक्त डायरेक्टर नियुक्त कर दिया गया था.

यह भी पढे़ंः राजस्थान की गहलोत सरकार ने किया बड़ा बदलाव, 38 IPS और 14 SP का तबादला

गौरतलब है कि उच्चाधिकार प्राप्त चयन समिति ही सीबीआई निदेशक का चयन करती है और उनकी नियुक्ति करती है. सुप्रीम कोर्ट ने विनीत नारायण मामले में सीबीआई निदेशक का न्यूनतम दो साल का कार्यकाल निर्धारित किया था ताकि किसी भी राजनीतिक हस्तक्षेप से उन्हें बचाया जा सके. लोकपाल अधिनियम के जरिये बाद में सीबीआई निदेशक के चयन की जिम्मेदारी चयन समिति को सौंप दी गई थी. 

First Published: Jul 05, 2019 09:06:21 PM
Post Comment (+)

Live Scorecard

न्यूज़ फीचर

वीडियो