logo-image

विदेश मंत्री बनने के बाद एस. जयशंकर अपना पहला विदेशी दौरा करेंगे: रवीश कुमार

यह विदेश मंत्री एस जयशंकर की पहली विदेशी यात्रा होगी. उनका यह दौरा भारत और भूटान के बीच द्विपक्षीय संबंधों के महत्व को दर्शाता है.

Updated on: 06 Jun 2019, 04:47 PM

highlights

  • विदेश मंत्री का पहला विदेशी दौरा
  • भूटान के दौरे पर रहेंगे एस जयशंकर
  • विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने दी जानकारी

नई दिल्ली:

विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर आगामी 7 से 8 जून 2019 से भूटान का दौरा करेंगे. यह विदेश मंत्री एस जयशंकर की पहली विदेशी यात्रा होगी. उनका यह दौरा भारत और भूटान के बीच द्विपक्षीय संबंधों के महत्व को दर्शाता है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने यह जानकारी मीडिया से बातचीत में दी. इसके अलावा जब उनसे हाफिज सईद के गद्दाफी स्टेडियम में नमाज न पढ़ने देने पर पूछा गया तो उन्होंने बताया कि हमारी मांग ये है कि ये पाकिस्तान का वास्तविक एक्शन है या फिर दिखावे के लिए उन्होंने ऐसा किया है. यह सब हम पहले भी देख चुके हैं. ऐसे एक्शन के बाद कोई फॉलोअप नहीं होता है. पाकिस्तान अपनी बात पर नहीं टिकता है वो जो कहता है उसे पूरा नहीं करता.

इसके अलावा जब उनसे करतारपुर कॉरीडोर के बारे पूछा गया तब उन्होंने कहा कि हमने उन रिपोर्टों पर स्पष्टीकरण मांगा है जो इस परियोजना से जुड़े हैं. एक समिति से पाकिस्तान द्वारा विवादास्पद तत्वों की नियुक्ति के बारे में भी पूछा है. हमने पिछली बैठकों में भेजे गए कुछ प्रमुख प्रस्तावों पर पाक से स्पष्टीकरण मांगा है. अब उनकी प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा है. ईरान में तेल स्थिति पर उन्होंने बताया कि मैंने पहले जो बात कही थी उससे बहुत बदलाव नहीं आया है मूल सिद्धांत यह है कि हम जो भी निर्णय लेंगे वह वाणिज्यिक विचार, ऊर्जा सुरक्षा और हमारे राष्ट्रीय हित पर आधारित होगा.

अमेरिकी के लिए गए कदम पर
सरकार के भीतर अमेरिका के साथ बातचीत चल रहे है. यूएस के साथ स्ट्रेटेजिक टाई इतने बड़े है, इकनोमिक टाई में ऐसे मुद्दे आते है और हल भी हो जाते है. सरकार के लेवल पर चर्चा चल रही है. जैसा कुछ परिणाम आता है आप सब को सूचित किया जाएगा इसके अलावा जब उनसे बिश्केक में एससीओ शिखर सम्मेलन के बारे में पूछा गया तब उन्होंने बताया कि मेरी जानकारी के अनुसार, बिश्केक में एससीओ शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी और पाकिस्तान के पीएम इमरान खान के बीच कोई बैठक नहीं हुई है.