logo-image

Republic Day Parade: कर्तव्य पथ पर राजपूताना राइफल्स का दिखा दम, 'राजा राम चन्द्र की जय' का किया युद्ध घोष

Republic Day Parade 2024: गणतंत्र दिवस के मौके पर दुनिया ने शुक्रवार को भारत की ताकत और जोश देखा.

Updated on: 26 Jan 2024, 12:56 PM

नई दिल्ली:

Republic Day Parade 2024: गणतंत्र दिवस के मौके पर कर्तव्य पथ पर भारतीय सेना और जवानों का जोश देखने को मिला. जहां आसमान में हैलीकॉप्टरों की गड़गड़ाहट से पूरा समारोह गूंज उठा तो वहीं सेना के जवानों के उद्घोष ने दर्शकों में जोश भर दिया. ऐसा ही कुछ नजारा देखने को मिला राजपूताना राइफल्स की परेड के दौरान जब 20वीं बटालियन के लेफ्टिनेंट संयम चौधरी के नेतृत्व में राजपूताना राइफल्स ने गणतंत्र दिवस परेड रूप में 'राजा राम चंद्र की जय!' के युद्ध घोष के साथ कर्तव्य पथ पर मार्च किया. बता दें कि राजपूताना राइफल्स की पहली बटालियन 1775 में स्थापित होने के साथ, यह भारतीय सेना की सबसे पुरानी राइफल रेजिमेंट है.

ये भी पढ़ें: Delayed Trains: कोहरे से यातायात ठप, 100 से अधिक ट्रेनें लेट... देखें सूची

इसे 1856 में पहला विक्टोरिया क्रॉस जीतने का गौरव भी प्राप्त है. रेजिमेंट को जहां भी तैनात किया गया है, उसने असाधारण वीरता और बहादुरी का प्रदर्शन किया है. 1999 के कारगिल युद्ध के दौरान, राजपूताना राइफल्स की 7वीं और 11वीं बटालियन की वीरतापूर्ण कार्रवाई के कारण तोलोलिंग और हनीफुद्दीन सेक्टर पर भारत कब्जा कर पाया. रेजिमेंट को 10 अर्जुन पुरस्कार जीतने का दुर्लभ गौरव प्राप्त है. सूबेदार नीरज चोपड़ा और सूबेदार दीपक पुनिया ने ओलंपिक और एशियाई खेलों में देश का नाम रोशन किया है.

'राजा राम चंद्र की जय! है राजपूताना राइफल्स का युद्ध घोष

बता दें कि राजपूताना राइफल्स का आदर्श वाक्य 'वीर भोगाय वसुंदरः' है और युद्ध घोष है 'राजा राम चंद्र की जय! है. इस बीच, भारत राजसी स्थान पर अपनी सैन्य शक्ति और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के एक आकर्षक प्रदर्शन के साथ देश के गणतंत्र दिवस के अपने महत्वपूर्ण प्लैटिनम समारोह का जश्न मना रहा है. राष्ट्रीय राजधानी में 'कर्तव्य पथ'. विकसित भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विविधता, 'आत्मनिर्भर' सैन्य कौशल और बढ़ती नारी शक्ति का कर्तव्य पथ पर दुनिया ने दम देखा. इस बार गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भारत आए हैं. वहीं पहली बार, सभी महिलाओं की त्रि-सेवा टुकड़ी ने कर्तव्य पथ पर मार्च किया. भारतीय वायु सेना के फ्लाई-पास्ट के दौरान महिला पायलट भी नारी शक्ति का प्रतिनिधित्व करते हुए दर्शकों को रोमांचित कर दिया.

ये भी पढ़ें: Republic Day 2024: कर्तव्य पथ पर उत्तर प्रदेश की झांकी की में दिखी रामलला की झलक

परेड में लगभग 13 हजार मेहमानों ने लिया भाग

इस बार गणतंत्र दिवस की थीम 'विकसित भारत' और 'भारत- लोकतंत्र की मातृका' पर मनाया गया. जिसमें करीब 13 हजार मेहमानों ने भाग लिया. इसके साथ ही 16 राज्यों की झांकियां भी इस बार गणतंत्र दिवस की परेड का हिस्सा बनी.