logo-image

Renault Captur की लॉन्चिंग 6 नवंबर को, जानें फीचर्स और कीमत

फ्रेंच ऑटोकार मेकर रेनो कैप्टर प्रीमियम एसयूवी को 6 नवंबर को भारत में लॉन्च करने की तैयारी कर ली है। इसके लिये वो इस मॉडल को अपने शो-रूम्स में भेजना भी शुरू कर दिया है।

Updated on: 26 Oct 2017, 05:51 PM

नई दिल्ली:

फ्रेंच ऑटोकार मेकर रेनो कैप्टर प्रीमियम एसयूवी को 6 नवंबर को भारत में लॉन्च करने की तैयारी कर ली है। इसके लिये वो इस मॉडल को अपने शो-रूम्स में भेजना भी शुरू कर दिया है।

कैप्टर को सितंबर में गोवा में पेश किया गया था, उसके बाद से ही इसकी बुकिंग भी शुरू कर दी थी। रेनो की एसयूवी को उसकी वेबसाइट और एप से भी बुक किया जा सकता है।

कंपनी इस एसयूवी को जीप कंपास और हुंडई के क्रेटा के खिलाफ उतारना चाहती है। इस क्रॉसओवर एसयूवी को एम0 प्लेटफॉर्म पर ही बना रही है, जिस पर डस्टर है।

इस कार की लंबाई 4,329एमएम लंबी, 1813 एमएम चौड़ी और 1613 एमएम ऊंची है। जबकि व्हीलबेस 2673 एमएम और ग्राउंड क्लियरेंस- 210 एमएम है।

भारत के लिये लॉन्च की जा रही कैप्टर के लिये 1.5 लीटर का के9के 4 सिलिंडर डीज़ल इंजन है जो 4000 आरपीएम पर108 बीएचपी की पावर देगा। 1,750 आरपीएम पर 240 एनएम का टॉर्क देगा। यही इंजन निसान टेरानो और रेनो डस्टर के लिये भी इस्तेमाल की जाती है।

और पढ़ें: NIA ने जाकिर नाइक के खिलाफ दायर की चार्जशीट, आतंक भड़काने का है आरोप

पेट्रोल इंजन वाला कैप्टर 5600 आरपीएम पर 104 बीएचपी की पावर देगा। वहीं 4000 आरपीएम पर 142 एनएम का टॉर्क देगा।

रेनो कैप्टर के दोनों वैरिएंट्स में 6 स्पीड मैन्युअल गियर होगा।

कार में एलईडी हेडलाइट है और सी शेप में एलईडी डीआरएल है। इसके अलावा फ्लोटिंग इंडिकेटर्स और कंट्रास्ट रूफ भी है।

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो क्रॉसओवर में डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस और ब्रेक असिस्ट भी होगा। रेनो का कहना है कि इसे सामने और पीछे से क्रैश होने पर भी सुरक्षा सर्टीफिकेट मिला है। 

और पढ़ें: राहुल ने कसा जेटली पर तंज, कहा- आपकी दवा में नहीं है 'दम'

कैप्टर के कई वैरिएंट्स होंगे इसमें फुली लोडेड प्लेटाइन में गोल्डन इंटीरियर थीम, लैदर सीटें, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज़ कंट्रोल, हिल स्टार्ट असिस्ट, 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, रियर पार्किंग सेंसर, पुश बटन स्टार्ट-स्टॉप, रेन सेंसिंग वाइपर, रियर एसी वेंट्स, एलईडी हैडलैंप्स और 17 इंच का अलॉय व्हील जैसे फीचर होंगे।

रेनो ने इस कार की कीमत 12 लाख से 16 लाख के बीच रखा है।

और पढ़ें: UP में विदेशी कपल के साथ मार-पीट, सुषमा ने योगी सरकार से मांगी रिपोर्ट