दिल्ली हिंसा पर प्रियंका गांधी बोलीं- महात्मा गांधी का देश शांति का देश है, इसलिए...

News State Bureau  |   Updated On : February 24, 2020 11:02:37 PM
Delhi Violence: दिल्ली हिंसा पर प्रियंका गांधी बोलीं- महात्मा गांधी का देश शांति का देश है, इसलिए...

प्रियंका गांधी (Photo Credit : फाइल )

नई दिल्ली:  

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi) ने सोमवार को कहा कि दिल्ली में पूरे दिन हिंसा हुई और उन्होंने दिल्ली वालों से शांति बनाए रखने की अपील करते हुए कहा कि हिंसा से सिर्फ आम आदमी और देश का नुकसान होगा. उत्तर पूर्वी दिल्ली के जाफराबाद (Jafarabad) और मौजपुर इलाके में सोमवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के समर्थक और विरोधी गुटों में झड़प हो गई. इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने घरों, दुकानों और वाहनों में आगजनी की व पथराव भी किया.

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने एक ट्वीट में कहा कि देश की राजधानी दिल्ली में आज पूरा दिन हिंसा से भरा रहा. हिंसा से सिर्फ और सिर्फ आम जनता और देश का नुक़सान होता है. इसे रोकने की जिम्मेदारी हम सबकी है. कांग्रेस महासचिव ने कहा कि महात्मा गांधी का देश शांति का देश है. सभी दिल्लीवासियों से मैं शांति की अपील करती हूं और कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अनुरोध करती हूं कि वे शांति और अमन बनाए रखने के लिए प्रयास करें. शहर के चांदबाग और भजनपुरा इलाकों से भी झड़पों की खबर है. दिल्ली में हिंसक झड़पों का आज दूसरा दिन है.

उत्तर-पूर्वी दिल्ली के जाफराबाद और मौजपुर इलाकों में नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) को लेकर हुई झड़पों में दिल्ली पुलिस के एक हेड कांस्टेबल समेत तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि पुलिस उपायुक्त घायल हो गए. सीएए समर्थक और विरोधी प्रदर्शनकारियों ने एक दूसरे पर पथराव किया और फिर घरों, दुकानों और वाहनों को आग लगा दी. इसके अलावा चांदबाग और भजनपुरा इलाकों में भी सीएए विरोधियों और समर्थकों के बीच हिंसा की खबरें आ रही हैं. इन इलाकों में हिंसा का यह दूसरा दिन है.

यह भी पढ़ें-North East Delhi Violence : मंत्री गोपाल राय ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की

पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले
पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिये आंसू गैस छोड़ी और लाठीचार्ज भी किया. इस बीच गोकलपुरी के सहायक पुलिस आयुक्त के कार्यालय से जुड़े हेड कांस्टेबल रतन लाल की मौत हो गई, जबकि शाहदरा के पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) अमित शर्मा समेत विभिन्न पुलिसकर्मी प्रदर्शनकारियों को काबू करने के दौरान घायल हो गए. पुलिस ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली के हिंसा प्रभावित इलाकों में धारा 144 लागू कर दी है. मौजपुर में भारी पथराव हुआ है जबकि जाफराबाद में प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिये लाठीचार्ज किया गया है.

यह भी पढ़ें-Delhi Violence: जाफराबाद में DCP की गाड़ी जलाई, दुकानों व घरों में तोड़फोड़

मौजपुर और भजनपुरा में तोड़फोड़ और आगजनी
मौजपुर और भजनपुरा में दुकानों और घरों में तोड़फोड़ करने के साथ ही आग लगा दी गई है. एक प्रदर्शनकारी को बंदूक हाथ में थामे पुलिसकर्मी की ओर बढ़ता हुआ देखा गया है. उसने हवा में कुछ राउंड फायरिंग भी की. अधिकारियों के अनुसार प्रदर्शनकारियों ने इलाके में लगी आग बुझाते समय दमकल की एक गाड़ी को भी नुकसान पहुंचाया.

सीएम केजरीवाल ने शांति व्यवस्था बहाल रखने की अपील की
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को उपराज्यपाल अनिल बैजल और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से संशोधन नागरिकता कानून (सीएए) के विरोध और समर्थन के दौरान उत्तर-पूर्वी दिल्ली के कुछ हिस्सों में हिंसा के मद्देनजर कानून-व्यवस्था बहाल करने का अनुरोध किया है. उन्होंने ट्वीट किया कि दिल्ली के कुछ हिस्सों में शांति-व्यवस्था में गड़बड़ी की बहुत परेशान करने वाली खबरें आ रही हैं. मैं माननीय उपराज्यपाल और केंद्रीय गृह मंत्री से शांति और सौहार्द्र सुनिश्चित करते हुए कानून-व्यवस्था बहाल किए जाने का अनुरोध करता हूं. किसी को भी माहौल खराब करने की अनुमति नहीं मिलनी चाहिए.

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने उत्तरपूर्वी दिल्ली में झड़पों के दौरान हिंसा के मद्देनजर सोमवार को पुलिस आयुक्त को कानून-व्यवस्था बनाए रखने का निर्देश दिया. बैजल ने ट्वीट किया, ‘दिल्ली पुलिस और दिल्ली पुलिस आयुक्त को उत्तर पूर्वी दिल्ली में कानून व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं. हालात पर करीबी नजर रखी जा रही है . मैं हर किसी से शांति और सौहार्द बनाए रखने के लिए संयम बरतने का अनुरोध करता हूं.’

गोपाल राय ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की
दिल्ली के मंत्री और बाबरपुर से विधायक गोपाल राय ने भी लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है. राय ने ट्वीट किया कि मैं हाथ जोड़कर बाबरपुर विधानसभा क्षेत्र के लोगों से शांति कायम रखने की अपील करता हूं. कुछ लोग जानबूझकर माहौल को खराब करने की कोशिश कर रहे हैं. मैंने दिल्ली के उपराज्यपाल से बात की है और उन्होंने मुझे आश्वासन दिया है कि स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए और पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे. दिल्ली मेट्रो ने इलाके में तनाव के बीच जाफराबाद और मौजपुर-बाबरपुर स्टेशनों पर प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिए.

First Published: Feb 24, 2020 11:02:37 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो