logo-image

डेटा सुरक्षा कानून पर काम कर रहे हैं कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद, जल्द संसद में पेश होगा Bill

भारत में बड़े पैमाने पर डेटा चोरी के मामले हो चुके हैं. जैसे 2017 में याहू कंपनी के करीब तीन अरब एकाउंट पर हैकर्स ने हाथ साफ कर दिया था.

नई दिल्‍ली:

डेटा सुरक्षा कानून (Data Security Act) को लेकर एक बार फिर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने एक बड़ा बयान दिया है. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने दिल्ली में एक कार्यक्रम में कहा कि डेटा एक बड़ी संपत्ति के रूप में उभर रहा है. हम अपने डेटा सुरक्षा कानून (Data Security Act) पर काम कर रहे हैं और यह जल्द ही संसद में जाएगा. बता दें भारत में बड़े पैमाने पर डेटा चोरी के मामले हो चुके हैं. जैसे 2017 में याहू कंपनी के करीब तीन अरब एकाउंट पर हैकर्स ने हाथ साफ कर दिया था.

इसके अलावा 2014 में ई-कॉमर्स कंपनी Ebay ने कहा था कि हैकर्स ने कंपनी के करीब 14.5 करोड़ यूजर्स के नाम, पता, जन्मतिथि का डेटा चुरा लिया था. वहीं 2017 मे उबर की 5.7 करोड़ यूजर्स के डेटा लीक हो गया.

यह भी पढ़ेंः Karva Chauth 2019: करवा चौथ के सामानों की जरूरी List, देख लिजिए कहीं कुछ छूट तो नहीं गया

कुछ दिन पहले ही माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने माना था कि यूजर्स के ईमेल्स से लेकर उनका पता और फोन नंबर जैसे निजी डेटा का इस्तेमाल विज्ञापन के लिए किया गया। ट्विटर का कहना है कि यह डेटा सुरक्षा कारणों से बाकी फर्म्स को सौंपा गया था, जहां से गलती से इसका इस्तेमाल विज्ञापन से जुड़े मामलों में भी किया गया.

यह भी पढ़ेंः जीते जी अगर नहीं छपती अल्फ्रेड नोबेल (Alfred Nobel) की मौत की खबर तो...

बता दें हैकर्स की नजर सबसे ज्‍यादा पासवर्ड पर होती है. वैसे कई कंपनियां वित्तीय और स्वास्थ्य संबंधी आंकड़े, पहचान संख्या, सेक्स लाइफ, बायोमीट्रिक और जेनेटिक डेटा, जाति, धर्म या राजनीतिक पसंद को भी किसी तीसरी कंपनी को बेचते हैं.