logo-image

Rajya Sabha Election: दिल्ली और सिक्किम की 4 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव की तारीखों का ऐलान, ये है पूरा शेड्यूल

Rajya Sabha Election: दिल्ली और सिक्किम की चार राज्यसभा सीटों के लिए होने वाले चुनाव की तारीखों का कल (शुक्रवार) को ऐलान कर दिया गया.

Updated on: 23 Dec 2023, 03:23 PM

नई दिल्ली:

Rajya Sabha Election 2024: दिल्ली और सिक्किम में राज्यसभा की चार सीटों के लिए होने वाले चुनाव की तारीखों की ऐलान हो गया. चुनाव आयोग ने शुक्रवार (22 जनवरी) को दिल्ली की 3 और सिक्किम की एक राज्य सभा सीट पर चुनाव का शेड्यूल जारी कर दिया. चुनाव आयोग के शेड्यूल के मुताबिक, चारों सीटों के लिए चुनाव 19 जनवरी 2024 को होगा. इसके लिए नामांकन प्रक्रिया 2 जनवरी 2024 से शुरू होगी. जबकि नामांकन करने की अंतिम तिथि 9 जनवरी 2024 रखी गई है. मतदान सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा. जबकि मतगणना शाम 5 बजे से शुरू होगी.

ये भी पढ़ें: Rohit Sharma : रोहित शर्मा फिर बनेंगे मुंबई इंडियंस के कप्तान ! सामने आई बड़ी वजह

फरवरी में समाप्त होगा इन सांसदों का कार्यकाल

राज्यसभा के चार सांसदों का कार्यकाल अगले साल जनवरी और फरवरी में समाप्त हो रहा है. ऐसे में इन सीटों के लिए जनवरी में चुनाव होना है. जिन राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. उनमें आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह, सुशील कुमार गुप्ता और नारायण दास गुप्ता का का नाम शामिल है. इन सभी सांसदों का छह साल का कार्यकाल 27 जनवरी 2024 को को समाप्त हो रहा है. इनके अलावा सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट के राज्यसभा सांसद हिशे लाचुंगपा का कार्यकाल 23 फरवरी 2024 को समाप्त होगा.

ये भी पढ़ें: Delhi Air Pollution: दिल्ली में बीएस-III पेट्रोल और बीएस-IV डीजल वाहनों पर रोक

दिल्ली में 'आप' का पलड़ा भारी

बता दें कि आप सांसद संजय सिंह 24 जुलाई से राज्यसभा से निलंबित चल रहे हैं. उन्हें दिल्ली एक्साइज पॉलिसी से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने गिरफ्तार किया था. फिलहाल वह न्यायिक हिरासत में हैं. सदन में अभद्र व्यवहार के चलते उन्हें 24 जुलाई को राज्यसभा से निलंबित किया गया था. ऐसा माना जा रहा है कि दिल्ली की तीन राज्यसभा सीटों पर इस बार भी आम आदमी पार्टी का पलड़ा भारी रह सकता है और पार्टी को जीत मिल सकती है.

ये भी पढ़ें: विवेक बिंद्रा के खिलाफ FIR दर्ज, पत्नी से मारपीट का लगा आरोप, पहले भी रहा है विवादों से नाता

बता दें कि दिल्ली विधानसभा में 70 में से 62 सीटों पर आप का कब्जा है. जबकि बीजेपी के पास सिर्फ 8 सीटें हैं. ऐसे में आम आदमी पार्टी के पास राजधानी में प्रचंड बहुमत है. ऐसे में तीनों सीटों पर आप की जीत निश्चित मानी जा रही है.

ये भी पढ़ें: IND vs SA : टेस्ट सीरीज में ऋतुराज की जगह लेगा ये धाकड़ बल्लेबाज, BCCI ने किया रिप्लेसमेंट का ऐलान