चंद घंटों में भारत को मिल जाएगा राफेल, फ्रांस के राष्ट्रपति से मिले राजनाथ सिंह

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : October 08, 2019 02:59:55 PM
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पैरिस में लड़ाकू विमान राफेल को रिसीव करेंगे. भारतीय वायुसेना के बेड़े में इस विमान के शामिल होने से भारतीय वायुसेना की ताकत कई गुना ज्यादा बढ़ जाएगी. इस विमान को रिसीव करने से पहले राजनाथ सिंह इसकी शस्त्र पूजा करेंगे. इसके बाद वो इसमें उड़ान भी भरेंगे.

इससे पहले मंगलवार को राजनाथ सिंह ने फ्रांस के राष्ट्रपति मनुएल मैक्रों से मुलाकात की. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एमनुएल मैक्रों और राजनाथ सिंह की ये बैठक करीब 35 मिनट तक चली. मेक्रो से मुलाकात करने के बाद राजनाथ सिंह राफेल विमान को रिसीव करने के आधिकारिक कार्यक्रम में शामिल भी होंगे. राजनाथ सिंह ने इस दौरान फ्रांस के रक्षा मंत्री से भी मुलाकात की. इस मुलाकात में भारत की तरफ से 8 लोग शामिल हुए. खबरों की मानें तो राजनाथ सिंह आज शाम 5.30 बजे मेरिगन्क में राफेल विमान को रिसीव कर उसमें उड़ान भरेंगे.

यह भी पढ़ें: झारखंड : किसान के इकलौते बेटे की हत्या कर शव को कुएं में फेंका

बताया जाता है कि भारतीय वायुसेना के बेड़े में इस लड़ाकू विमान के शामिल होने पर देश की सामरिक ताकत बढ़ेगी और दक्षिण एशिया में जहां पाकिस्तान का हमेशा शत्रुता का बर्ताव रहा है वह आंख उठाकर देखने की हिमाकत नहीं करेगा. रक्षा विशेषज्ञों की माने तो राफेल की क्षमता के समान पाकिस्तान के पास अब तक कोई विमान नहीं है.

सेवानिवृत्त एयर मार्शल एम. मथेश्वरण ने बताया, 'पाकिस्तान के पास मल्टी रोल विमान एफ-16 है. लेकिन वह वैसा ही है जैसा भारत का मिराज-2000 है. पाकिस्तान के पास राफेल जैसा कोई विमान नहीं है.' फ्रांस, मिस्र और कतर के बाद भारत चौथा देश होगा जिसके आकाश में राफेल विमान उड़ान भरेगा.

यह भी पढ़ें: फवाद चौधरी ने दशहरा की दी बधाई, लोगों ने कर दी जमकर उनकी खिंचाई

राफेल 4.5वीं पीढ़ी का विमान है जिसमें राडार से बच निकलने की युक्ति है. इससे भारतीय वायुसेना (आईएएफ) में आमूलचूल बदलाव होगा क्योंकि वायुसेना के पास अब तक के विमान मिराज-2000 और सुखोई-30 एमकेआई या तो तीसरी पीढ़ी या चौथी पीढ़ी के विमान हैं.

बता दें, रक्षामंत्री राफेल विमान लाने के लिए तीन दिवसीय दौरे पर सोमवार को फ्रांस ते लिए रवाना हुए थे. वह मंगलवार को फ्रांस में 36 राफेल विमान की पहली खेप प्राप्त करने के बाद विमान में उड़ान भी भरेंगे.

(IANS से इनपुट)

First Published: Oct 08, 2019 02:59:55 PM
Post Comment (+)

Live Scorecard

न्यूज़ फीचर

वीडियो