logo-image

राजस्थान की किताबों में बाल गंगाधर तिलक को बताया 'आतंकवाद का जनक', सोशल मीडिया पर पेज वायरल

राजस्थान की स्कूली शिक्षा की किताबें समय-समय पर विवादों में रही हैं। इस बार राजस्थान के स्कूलों में स्वतंत्रता सेनानी बाल गंगाधर तिलक का अपमान किया गया है।

Updated on: 12 May 2018, 11:02 AM

नई दिल्ली:

राजस्थान की स्कूली शिक्षा की किताबें समय-समय पर विवादों में रही हैं। इस बार राजस्थान के स्कूलों में स्वतंत्रता सेनानी बाल गंगाधर तिलक का अपमान किया गया है।

'स्वराज मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है...मैं इसे लेकर रहूंगा' का नारा देन वाले स्वतंत्रता सेनानी लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक को सामाजिक विज्ञान की किताब में 'आतंकवाद का जनक' (फादर ऑफ टेररिज्म) कहा गया है।

दरअसल, अंग्रेजी मीडियम के निजी स्कूलों की आठवीं कक्षा के छात्रों की एक किताब में बाल गंगाधर तिलक को 'आतंकवाद का जनक' बताया गया है।

यह स्कूल राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से मान्यता प्राप्त हैं। मामले पर विवाद बढ़ता देख किताब के प्रकाशक ने सफाई दी और इसे अनुवाद की गलती बताया।

राजस्थान राज्य पाठ्यक्रम बोर्ड किताबों को हिंदी में प्रकाशित करता है इसलिए बोर्ड से मान्यता पाए अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों के लिए मथुरा के एक प्रकाशक की संदर्भ पुस्तक का इस्तेमाल होता है।

इसी पुस्तक के अध्याय 22 और पेज संख्या 267 पर तिलक के बारे में लिखा गया है कि उन्होंने राष्ट्रीय आंदोलन का रास्ता दिखाया था, इसलिए उन्हें 'आतंकवाद का जनक' कहा जाता है। किताब में तिलक के बारे में 18वीं और 19वीं शताब्दी के राष्ट्रीय आंदोलन के संदर्भ में लिखा गया है।

सोशल मीडिया में लोगों ने आठवीं कक्षा की इस किताब के पन्ने को वायरल भी किया हैं और इस चैप्टर को हटाने की मांग कर रहे हैं।

और पढ़ेंः कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2018 LIVE: राज्य की 222 सीटों पर मतदान शुरू, येदियुरप्पा ने डाला वोट