logo-image

राहुल गांधी ने राजस्थान में किए बड़े वादे, 30 लाख सरकारी नौकरी और एक लाख रुपये देने का एलान

Rahul Gandhi: राहुल गांधी गुरुवार को राजस्थान के बांसवाड़ा में एक जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने युवाओं से 30 लाख नौकरी देने समेत कई वादे किए.

Updated on: 07 Mar 2024, 07:00 PM

highlights

  • राहुल गांधी ने राजस्थान में युवाओं से किए कई वादे
  • 30 लाख नौकरी देने और पेड अप्रेंटिस का किया ऐलान
  • स्टार्टअप के लिए फंड देने की भी घोषणा की

नई दिल्ली:

Rahul Gandhi: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव से पहले राजस्थान में बड़ा ऐलान किया. गुरुवार को राजस्थान पहुंचे कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने युवा मतदाताओं को रिझाने की कोशिश की. उन्होंने कहा के अगर देश में कांग्रेस की सरकार बनती है तो 30 लाख सरकारी नौकरियां दी जाएंगी. इसके साथ ही कॉलेज खत्म करने के बाद युवाओं को एक लाख रुपये की अप्रेंटिसशिप दी जाएगी. राहुल गांधी ने राजस्थान बांसवाडा में सभा को संबोधित करते हुए 'युवा न्याय' की घोषणा की. बता दें कि अप्रैल और मई में लोकसभा के चुनाव होने हैं. ऐसे में सभी पार्टियां वोटर्स को साधने के लिए बड़े-बड़े वादे कर रही हैं.

ये भी पढ़ें: IND vs ENG : कुलदीप-अश्विन के सामने इंग्लैंड ने टेके घुटने, 218 रन पर ऑलआउट हुई पूरी टीम

30 लाख नौकरियां देना का किया वादा

बता दें कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी मणिपुर से मुंबई तक 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' निकाल रहा हैं. गुरुवार को राहुल गांधी की यात्रा राजस्थान के बांसवाड़ा पहुंचा. इस दौरान उन्होंने एक जनसभा को संबोधित किया. जिसमें राहुल गांधी ने युवा वोटर्स को लुभाने की कोशिश की. राहुल गांधी ने कहा कि, हिन्दुस्तान में 30 लाख सरकारी पर खाली पड़े हैं, मोदी जी इन पर भर्ती नहीं करते. बीजेपी भरवा नहीं रही. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार आने के बाद हम पहला काम 90 प्रतिशत को 30 लाख नौकरियां देने का काम करेंगे.

युवाओं को एक लाख रुपये देने की घोषणा

यही नहीं राहुल गांधी ने कहा कि देश में हर ग्रैजुएट को एक लाख रुपये का एक अधिकार दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि हर युवा को अप्रेंटिसशिप दी जाएगी. जिसमें एक लाख रुपये दिए जाएंगे. राहुल गांधी ने कहा कि, हम मनरेगा लाए थे जिससे लाखों लोगों को फायदा हुआ, हमने रोजगार का अधिकार दिया था. उन्होंने कहा कि इसी तरह से हम भारत के सभी युवाओं को अप्रेंटिसशिप का अधिकार देने जा रहे हैं. जिसे हर ग्रेजुएट और डिप्लोमा होल्डर को दिया जाएगा. राहुल गांधी ने कहा कि कॉलेज के तुरंत बाद हर युवा को एक साल के लिए अप्रेंटिसशिप दी जाएगी और उसे एक लाख रुपये दिए जाएंगे. ये अधिकार हर युवा को होगा.

ये भी पढ़ें: DA Hike: होली से पहले इन कर्मचारियों की होगी चांदी, सैलरी में होगा 2,140 रुपए का इजाफा

पेपर लीक से मुक्ति दिलाने का वादा

राहुल गांधी ने राजस्थान में होने वाले पेपर लीक से भी युवाओं को मुक्ति दिलाने की बात कही. राहुल गांधी ने कहा कि पेपर लीक से मुक्ति दिलाने के लिए हम सख्त कानून बनाएंगे. जिससे करोड़ों युवाओं का भविष्य खराब न हो. उन्होंने कहा कि, 'हम एक नया कानून लाएंगे. राहुल गांधी ने कहा कि हम पेपर लीक के खिलाफ परीक्षा दिलवाने का तरीका बदलेंगे. उन्होंने कहा कि प्राइवेट कंपनियों को आउटसोर्स करने वाली परीक्षा को खत्म किया जाएगा. सरकारी संस्था के द्वारा परीक्षा कराई जाएगी. अगर पेपर लीक होगा तो ऐसी कानूनी कार्रवाई की जाएगी कि ऐसा दोबारा न हो.

देश में गीग वर्कर्स वाला कानून लागू करने की घोषणा

इसके साथ ही राहुत गांधी ने जो युवा ओला-ऊबर, डिलीवरी का काम करते हैं इन्हें गीग वर्कर्स कहा जाता है. इनकी सामाजिक सुरक्षा के लिए हमने राजस्थान में कानून बनाया था, उस कानून को पूरे देश में लागू किया जाएगा. जिससे ड्राइवर, सिक्यॉरिटी गार्ड, ऊबर-ओला, पिज्जा डिलीवरी करने वालों की रक्षा की जा सके. इनके पेंशन और सामाजिक सुरक्षा की जा सके. उन्हें एक दिन में नौकरी से न निकाला जा सके ऐसा कानून बनाएंगे.

ये भी पढ़ें: Jammu-Kashmir: कश्मीर में गरजे प्रधानमंत्री मोदी, जानें PM के भाषण की बड़ी बातें

युवाओं को देंगे स्टार्टअप के लिए फंड- राहुल गांधी

यही नहीं कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए फंड देने की भी बात कही. उन्होंने कहा कि, नरेंद्र मोदी जी ने स्टार्ट अप इंडिया शुरू किया, स्टैंडअप इंडिया किया, मेक इन इंडिया किया, लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ा. युवाओं को ना स्टार्टअप मिला ना मेक इन इंडिया. उन्होंने कहा कि हमने स्टार्टअप के लिए 5 हजार करोड़ का फंड बनाया है. ये फंड हर जिले में होगा. जिसका लाभ 40 साल के कम के युवा उठा सकेंगे.