logo-image

पाकिस्तान में सिख लड़की के धर्म परिवर्तन पर कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कही ये बात

19 साल की जगजीत कौर को 27 अगस्त की रात हथियारबंद लोगों ने घर में घुसकर अगवा किया था.

Updated on: 03 Sep 2019, 06:31 PM

highlights

  • पाकिस्तान में सिख लड़की का धर्म परिवर्तन
  • सिख लड़की के धर्म परिवर्तन पर बोले अमरिंदर सिंह
  • भारत में भी लड़की के धर्म परिवर्तन को लेकर प्रदर्शन

नई दिल्‍ली:

पाकिस्तान में सिख लड़की के जबरन धर्म परिवर्तन पर बोलते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा, हमने इस पर बहुत कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है. उन्होंने कहा, 'मैंने सार्वजनिक रूप से पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. जैसा कि मैं समझता हूं भारत सरकार को इस मामले में कदम उठाना चाहिए.' इसके पहले ननकाना साहिब के गुरुद्वारा तंबू साहिब में मुख्य ग्रंथी की सेवा करने वाले परिवार की 19 साल की बेटी जगजीत कौर को 27 अगस्त की रात हथियारबंद लोगों ने घर में घुसकर अगवा किया और जबरन मुस्लिम युवक से निकाह कराकर धर्म परिवर्तन करवा दिया.

पाकिस्तान (Pakistan) के पंजाब प्रांत में जबरन सिख लड़की को अगवा कर धर्म परिवर्तन कराने के मामले का आक्रोश भारत में भी दिखाई दे रहा है. इस घटना के विरोध में सोमवार को दिल्ली में सिख समुदाय के लोगों ने प्रदर्शन किया है. लोगों ने प्रदर्शन करते हुए पाकिस्तान (Pakistan) में सिख समुदाय के लोगों पर हो रहे जबरन धर्मांतरण को रोकने की मांग की. विरोध प्रदर्शन कर रहे सिख समुदाय के लोगों ने पाकिस्तान (Pakistan) में रहे रहे अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की मांग की. इस दौरान भारी संख्या में लोग जुटे हैं और प्रदर्शन कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान में अब एक और हिंदू लड़की का अपहरण, जबरन इस्लाम धर्म परिवर्तन कराया

सूत्रों के मुताबिक, जिस मोहम्मद हसन से निकाह करवाया गया था, वह मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के संगठन जमात उद-दावा का सदस्य है. पीड़ित परिवार ने पाकिस्तान (Pakistan) सरकार और सेना से न्याय की गुहार लगाई थी. इनके समर्थन में भारतीय पंजाब के राजनीतिक दल खड़े हो गए. पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने विदेश मंत्री से दखल की अपील की है. केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर, बीजेपी और सिख संगठनों ने भी घटना का विरोध किया है.

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान में सिख लड़की के अपहरण पर दिल्ली की सड़कों पर फूटा गुस्सा, निकाला मार्च

वहीं चौतरफा पड़ रहे दबाव के बीच पाकिस्तान (Pakistan) ने पीड़ित लड़की को बरामद करने का दावा किया और कहा कि उसे उसके घर भेज दिया है. साथ ही यह भी दावा किया कि ननकाना साहिब पुलिस ने इस मामले में 8 आरोपियों को गिरफ्तार भी किया है. हालांकि लड़की के भाई ने इमरान सरकार के इस झूठे दावे की पोल खोलते हुए कहा कि न तो हमें हमारी बच्ची मिली है और ना ही अभी तक किसी को अरेस्ट किया गया है.