प्रधानमंत्री ने लाल किले से लिया एक देश एक चुनाव का संकल्‍प

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : August 15, 2019 08:38:11 AM
लाल किले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी,फोटो एएनआई

लाल किले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी,फोटो एएनआई (Photo Credit : )

नई दिल्‍ली :  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने स्‍वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर लालकिले से दिए गए अपने भाषण में एक बार फिर एक देश एक चुनाव (One Nation, One Election) का संकल्‍प लिया. उन्‍होंने कहा कि देश चाहता है कि देश में एक साथ चुनाव हों. इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें ः Independence Day 2019: लाल किले से तीन तलाक पर बोले पीएम मोदी, 'देश की मुस्लिम बेटियां डरी हुई जिंदगी जी रही थीं'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) इससे पहले कई ऐसे नियम लागू कर चुके हैं, जो पूरे देश में ऐसे जैसे ही लागू होते हैं. इसमें हाल ही में जम्‍मू कश्‍मीर में धारा 370 (Article 370) और धारा 35 ए (Article 35 A) खत्‍म करने के बाद वन नेशन वन कांस्‍टीट्यूटशन लागू हो ही चुका है. इसके अलावा वन नेशन वन राशन, वन नेशन वन टैक्‍स यानी जीएसटी चल रहा है. अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नजर वन नेशन वन इलेक्‍शन पर है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) इससे पहले भी कई बार इसका जिक्र अपने भाषण आदि में कर चुके हैं. यहां तक की चुनाव आयोग भी इस पर विचार कर रहा है. वन नेशन वन इलेक्‍शन से सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि जो देश हर साल किसी न किसी चुनाव में रहता है, वहां पांच साल में सिर्फ ही बार चुनाव होगा, इससे धन और समय की भी बचत होगी. अपने पहले कार्यकाल में भी इसका जिक्र किया था, लेकिन वह लागू नहीं हो सका, अब संभावना जताई जा रही है कि इस कार्यकाल में वे इस लागू कराने के लिए प्रयास फिर से करेंगे.

First Published: Aug 15, 2019 08:23:32 AM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो