फरवरी में भारत का पहला दौरा कर सकते हैं राष्ट्रपति ट्रंप, कई अहम समझौतों पर लगेगी मुहर

News State Bureau  |   Updated On : January 29, 2020 01:17:35 PM
फरवरी में भारत का पहला दौरा कर सकते हैं राष्ट्रपति ट्रंप, कई अहम समझौतों पर लगेगी मुहर

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली :  

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) फरवरी में भारत की यात्रा पर आ सकते हैं. राष्ट्रपति ट्रंप का यह दौरा 24 से 26 फरवरी के बीच संभावित है. ट्रंप की यात्रा को लेकर दोनों देशों की बीच पिछले कई महीने से बातचीत चल रही है. हालांकि अभी तक यात्रा की तारीखों को लेकर कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई है. बताया जा रहा है कि इस दौरान ट्रंप अहमदाबाद में लोगों को हाउडी मोदी की तर्ज पर लोगों को संबोधित भी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः असहमति बावजूद केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद ने पढ़ा CAA विरोधी वाक्य

ट्रंप का होगा पहला भारत दौरा
फरवरी में अगर ट्रंप के कार्यक्रम पर मुहर लगती है तो यह उनका पहला भारत दौरा होगा. इन दिनों अमेरिका में चुनाव की तैयारी चल रही हैं. राष्ट्रपति चुनाव का प्रचार भी जोरशोर से चल रहा है. बता दें कि राष्ट्रपति ट्रंप की भारत यात्रा ऐसे समय में हो रही है, जब उन पर महाभियोग की प्रक्रिया अपने अंतिम चरण में है. इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) ने ट्रंप के पूर्ववर्ती राष्ट्रपति बराक ओबामा की भी मेजवानी की थी और दोनों के बीच बेहतर केमिस्ट्री देखी गई थी. दरअसल 2015 में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ओबाम गणतंत्र दिवस पर चीफ गेस्ट के रूप में भारत आए थे.

यह भी पढ़ेंः BJP में शामिल होंगी बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल, थोड़ी देर में लेंगी सदस्यता

होंगे कई अहम समझौते
डोनाल्ड ट्रंप की इस यात्रा से दोनों देशों के बीच कई अहम समझौते हो सकते हैं. ट्रंप की इस यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों के बीच, हाल के वर्षों में विकसित हुए रणनीतिक और आर्थिक संबंधों को आगे बढ़ाना है. भारतीय सूत्रों के मुताबिक राष्ट्रपति ट्रंप की इस यात्रा के दौरा, दोंनो देशों के बीच होने वाले व्यापार में आ रही बाधों को दूर करने का प्रयास किया जाएगा.

हाल ही में भारत ने अमेरिका में नया राजदूत तरनजीत सिंह संधू को नियुक्त किया है. संधू वासिंशटन डीसी में राष्ट्रपति ट्रंप के भारत दौरे को लेकर भारतीय मिशन की अगुवाई करेंगे. वहीं अमेरिका में भारत के वर्तमान राजदूत हर्ष श्रांगला को विदेश सचिव नियुक्य किया गया है.

First Published: Jan 29, 2020 01:17:35 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो