logo-image

इन वीडियो में देखें आजादी के जश्न की तैयारी का नजारा, जगमगा उठे ये शहर

देश इस बार आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाने जा रहा है, इसको खास बनाने के लिए इस बार इमाम हाउस एक अनूठे ढंग से मनाएगा

Updated on: 13 Aug 2021, 11:47 PM

नई दिल्ली:

देश इस बार आजादी की 75वीं वर्षगांठ ( Independence Day 2021 ) मनाने जा रहा है, इसको खास बनाने के लिए इस बार इमाम हाउस एक अनूठे ढंग से मनाएगा. स्वतंत्रता दिवस ( Independence Day Celebration ) की तैयारी में राजधानी दिल्ली को दुल्हन  की तरह सजाया गया है. दिल्ली के अधिकांश इलाके आधी रात को भी रोशनी में नहाए हुए नजर आ रहे हैं. भारत की आजादी ( Independence Day  ) के 75 साल से नॉर्थ ब्लॉक और साउथ ब्लॉक तिरंगे ( Tricolour ) से जगमगा उठा है.

यह भी पढ़ें : माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज इनसाइडर्स के लिए अपडेटेड मेल, कैलेंडर ऐप्स को किया रोल आउट

यह भी पढ़ें : Godrej Industries के चेयरमैन पद से आदि गोदरेज का इस्तीफा, इनको मिली जिम्मेदारी

स्वतंत्रता दिवस से पहले, मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) और बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) की इमारत तिरंगे से जगमगा उठी है. दिल्ली में कनॉट प्लेस का भीतरी घेरा स्वतंत्रता दिवस से पहले तिरंगे से जगमगा रहा है. आपको बता दें कि स्वतंत्रता दिवस के दिन भारतीय सर्वधर्म संसद की इमाम हाउस में तिरंगा फहरायेगा, जिसमें एक झंडे की 6 डोरियों को अलग-अलग धर्मों के बड़े धर्माचार्य खींचेंगे.

यह भी पढ़ेंः  मुंबई में डेल्टा प्लस वेरिएंट से पहली मौत, दोनों डोज के बाद भी हुई थी पॉजिटिव

ऑल इंडिया इमाम ऑर्गनाइजेशन के प्रमुख इमाम डॉ. उमर अहमद इलयासी ने आईएएनएस को बताया कि, पहली बार हम एक अलग पहल कर रहे हैं, जिसमें एक झंडे की 6 डोरियां होंगी जिसे 6 धर्मो के अलग अलग धर्मगुरु खीचेंगे. यही हमारे देश की विशेषता अनेकता में एकता है.

यह भी पढ़ेंः  मुंबई में डेल्टा प्लस वेरिएंट से पहली मौत, दोनों डोज के बाद भी हुई थी पॉजिटिव

इस बार 75वां स्वंतत्रता दिवस मनाने जा रहे हैं, इसलिए हम देश में एक अलग सन्देश का प्रयास कर रहे हैं। हमारी जुबान, मजहब, अलग हो सकते हैं लेकिन पहचान एक ही है जिसे इसके द्वारा बताया जाएगा.

ये भी पढ़ें: दिल्ली को मिलेगा पहला स्मॉग टॉवर, ऐसे करेगा हवा शुद्ध और बचाएगा प्रदूषण से

इस झंडारोहण में सनातन धर्म से गोस्वामी सुशील जी महाराज, इस्लाम से डॉ. उमर अहमद इलयासी, सिख धर्म से गुरुद्वारा बंग्ला साहिब के चेयरमैन परमजीत सिंह चंडोक, जैन समाज से आचार्य विवेक मुनि जी महाराज, बौद्ध धर्म और ईसाई धर्म के बड़े धर्माचार्य शामिल होंगे.