प्रयागराज: नेहरू के आनंद भवन पर 4.33 करोड़ बकाया, भेजा गया नोटिस

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : November 18, 2019 01:00:06 PM
प्रयागराज स्थित आनंद भवन

प्रयागराज स्थित आनंद भवन (Photo Credit : फाइल फोटो )

प्रयागराज:  

जवाहर लाल नेहरू के प्रयागराज स्थित आनंद भवन (Anand Bhavan) को प्रयागराज नगर निगम (Prayagraj Municipal Corporation) ने गृहकर बकाया को लेकर नोटिस जारी किया है. आनंद भवन (Anand Bhavan), स्वराज भवन (Swaraj Bhavan) और जवाहर प्लैनेटेरियम (Jawahar Planetarium) पर करीब 4.33 करोड़ रुपए गृहकर यानि हाउस टैक्स (House Tax) बकाया है. इन तीनों भवनों का संचालन कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) की अगुवाई वाले जवाहरलाल नेहरु मेमोरियल फण्ड के तत्वाधान में किया जाता है.

व्यावसायिक इस्तेमाल को लेकर भेजा नोटिस
आनंद भवन और उसे साथ जुड़ी बिल्डिंगों का व्यावसायिक इस्तेमाल किया जा रहा था, इसी वजह से वजह से बढ़ा हुआ हाउस टैक्स का नोटिस भेजा गया है. प्रयागराज नगर निगम के चीफ टैक्स ऑफिसर पीके मिश्रा ने बताया कि दो हफ्ते पहले आनंद भवन, स्वराज भवन और जवाहर प्लैनेटेरियम को हाउस टैक्स का नोटिस भेजा है. जवाहरलाल नेहरु मेमोरियल फण्ड के प्रशासनिक सचिव एन बालाकृष्णन की तरफ से इसके जबाव में एक पत्र भी प्राप्त हुआ है. इस पत्र को जोनल ऑफिसर (चतुर्थ) को अग्रेसित किया गया है. साथ ही कहा गया है कि कुल बकाया और विस्तृत सर्वे रिपोर्ट मुहैया कराई जाए.

नेहरु मेमोरियल फण्ड ने की समीक्षा की अपील
इस मामले में जवाहरलाल नेहरु मेमोरियल फण्ड की ओर से हाउस टैक्स की समीक्षा करने की अपील की गई है.
प्रयागराज की महापौर अभिलाषा गुप्ता ने कहा कि जवाहरलाल नेहरु मेमोरियल फण्ड नई दिल्ली के द्वारा एक पत्र प्राप्त हुआ है जिसमें आनंद भवन और उससे सटे बिल्डिंगों पर लगे हाउस टैक्स की फिर से समीक्षा करने का आग्रह किया गया है. पूरे मामले की जांच की जा रही है. फाइल और दस्तावेजों का अध्यन कर आगे की कार्रवाई की जाएगी. दूसरी तरफ नगर निगम का कहना है कि आनंद भवन और अन्य बिल्डिंगों का सर्वे कमर्शियल प्रॉपर्टी के तौर पर किया गया है.

First Published: Nov 18, 2019 01:00:06 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो