पीएनबी घोटाला (PNB Scam): नीरव मोदी भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित

Bhasha  |   Updated On : December 05, 2019 02:44:34 PM
पीएनबी घोटाला (PNB Scam): नीरव मोदी भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित

पीएनबी घोटाला (PNB Scam): नीरव मोदी भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित (Photo Credit : फाइल फोटो )

मुंबई:  

प्रवर्तन निदेशालय की याचिका पर यहां स्थित एक विशेष अदालत ने पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) से दो अरब डॉलर की धोखाधड़ी करने के मामले में मुख्य आरोपी हीरा कारोबारी नीरव मोदी (Nirav Modi) को गुरुवार को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित कर दिया. विजय माल्या के बाद नीरव मोदी दूसरा ऐसा कारोबारी है जिसे नए भगोड़ा आर्थिक अपराधी (एफईओ) अधिनियम के तहत भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित किया गया है. यह अधिनियम पिछले साल अगस्त में प्रभाव में आया था.

यह भी पढ़ें: भारत में सबसे सस्ता है मोबाइल इंटरनेट डेटा, दुनिया की इस बड़ी एजेंसी की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

विशेष धनशोधन रोकथाम कानून अदालत के न्यायाधीश वी सी बरदे ने हीरा कारोबारी और प्रवर्तन निदेशालय के वकीलों की दलीलें सुनने के बाद नीरव मोदी को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित कर दिया. नीरव मोदी ने उसे भगोड़ा घोषित करने की प्रवर्तन निदेशालय की याचिका को खारिज करने का अदालत से आग्रह किया था. वह (नीरव) और उसका मामा मेहुल चौकसी पीएनबी (PNB) घोटाला मामले में मुख्य आरोपी हैं. दोनों जनवरी, 2018 में इस धोखाधड़ी के प्रकाश में आने से पहले भारत से भाग गए थे. नीरव मोदी को इस साल मार्च में लंदन में गिरफ्तार किया गया था और उसके प्रत्यर्पण की प्रक्रिया अभी लंबित है.

यह भी पढ़ें: रिजर्व बैंक (RBI) ने GDP ग्रोथ अनुमान घटाकर 5 फीसदी किया

जुलाई, 2018 में केंद्रीय एजेंसी ने नए एफईओ अधिनियम के तहत नीरव मोदी को भगोड़ा घोषित कराने के लिए आवेदन दिया था. वह (नीरव) और उसका मामा मेहुल चोकसी पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) से 14,000 करोड़ रुपये का फर्जीवाड़ा करने के मामले में मुख्य आरोपी हैं जो गारंटी पत्र जारी करने में कथित धोखाधड़ी से जुड़ा है.

First Published: Dec 05, 2019 02:44:35 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो