logo-image

PM Modi France visit: पेरिस में पीएम मोदी बोले, हर चुनौती से निपटने के लिए भारत का अनुभव होगा मददगार

PM Modi France visit: पीएम ने कहा कि यह मुलाकात दो नेताओं की आत्मीयता नहीं है बल्कि दो देशों की अटूटता का प्रतीक है.

Updated on: 14 Jul 2023, 01:40 AM

नई दिल्ली:

PM Modi France visit: पीएम मोदी ने पेरिस में गुरुवार रात भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि आज का ये नजारा, ये दृश्य अपने आप में अद्भुत है. ये स्वागत उल्लास से भरने वाला है. देश से दूर जब मैं भारत माता की जय का आह्वान सुनता हूं तो ऐसा लगता है कि मैं अपने घर में हूं. उन्होंने कहा कि हम भारतीय जहां कहीं भी जाते हैं, वहां मिनी इंडिया बना लेते हैं. पीएम ने कहा कि इस बार मेरा फ्रांस आना बहुत अहम है. कल यानि 14 जुलाई को फ्रांस का नेशनल डे है. उन्हें इसमें शामिल होने के लिए बुलाया गया है. इसके लिए मैं आभार प्रकट करता हूं. वे कल नेशनल डे परेड में शामिल होने वाले हैं. 

भारत की भूमिका बहुत अधिक तेजी से बदल रही है

पीएम ने कहा कि यह मुलाकात दो नेताओं की आत्मीयता नहीं है बल्कि दो देशों की अटूटता का प्रतीक है. कल जल-थल-नभ में हमारी सेनाएं भाग लेंगी. हमारी सेनाएं परेड में भाग लेने वाली हैं. पीएम के अनुसार, आज दुनिया नए वर्ल्ड ऑर्डर की ओर बढ़ रहा है. भारत की भूमिका बहुत अधिक तेजी से बदल रही है. भारत इस समय जी-20 का अध्यक्ष है. पहली बार ऐसा हो रहा है जब किसी देश के कोने-कोने में 200 से ज्यादा बैठकें हो रही हैं. 

उन्होंने कहा विश्व में फूड चेन हो, आतंकवाद हो, कट्टरवाद हो, हर चुनौती का सामना करने के लिए भारत का अनुभव, भारत का प्रयास दुनिया के​ लिए मददगार साबित हो रहा है. भारत का कहना है कि सत्य एक ही है. बस इसे कहने का तरीका बिल्कुल अलग है. भारत का कहना है कि जो करुण आत्मीयता हम अपने लिए दिखाते हैं, वह दूसरों के लिए दिखानी जरूरी है. भारत का कहना है ​कि हम एक साथ चलें. 

यह उम्मीद ठोस नतीजों में बदल रही

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि भारत की धरती एक बड़े परिवर्तन की गवाह बन रही है. इसकी अगुवाई भारत के युवाओं और बहन बेटियां कर रही हैं. आज पूरा विश्व भारत के प्रति नई उम्मीद और नई आशा से भरा है. यह उम्मीद ठोस नतीजों में बदल रही है. इसकी एक अहम ताकत देश का ह्यूमन रिसोर्स है. यह संकल्पों से भरा  है. ये भारत के लोकतांत्रिक मूल्यों के साथ मजबूती से कदम बढ़ा रहा है. भारत अब समस्याओं का स्थायी समाधान कर रहा है.