logo-image

Mann ki Baat Live Updates: पीएम मोदी ने 29 अगस्त को फिट इंडिया से जुड़ने की युवाओं से की अपील

जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाला अनुच्छेद 370 खत्म होने के बाद मोदी का यह पहला मन की बात कार्यक्रम होगा.

Updated on: 25 Aug 2019, 10:55 AM

नई दिल्ली:

Mann Ki Baat Live Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज थोड़ी ही देर में मन की बात रेडियो कार्यक्रम पर बात करेंगे. जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाला अनुच्छेद 370 खत्म होने के बाद मोदी का यह पहला मन की बात कार्यक्रम होगा. इस कार्यक्रम को ऑल इंडिया रेडियो के अलावा टीवी चैनल, डीडी नेशनल और डीडी भारती पर सुन सकते हैं.

दूसरी बार सरकार बनने के बाद मोदी का यह तीसरा कार्यक्रम है. 30 जून को हुए पहले कार्यक्रम में मोदी ने आपातकाल, पानी की समस्या और अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर चर्चा की थी. इस दौरान मोदी ने लोगों से अपील की थी कि वे किताब पढ़ने की आदत डालें.

calenderIcon 11:35 (IST)
shareIcon

Mann ki Baat Live Updates:पीएम मोदी का मन की बात कार्यक्रम हुआ खत्म, पीएम ने कही ये बड़ी बातें

calenderIcon 11:34 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने मन की बात में कहा कि हमें स्वामी विवेकानंद के भारत की कल्पना पर काम करना चाहिए. पीएम मोदी ने कहा कि देश में 29 अगस्त को फिट इंडिया में युवाओं को जुड़ने का आग्रह किया. इसके साथ ही कुपोषण मिशन से भी जुड़कर काम करने की अपील की है. गांधी जयंति पर पीएम मोदी ने प्लास्टिक पर अभियान चलाने की बात कही है.

calenderIcon 11:29 (IST)
shareIcon

भारत में 2967 बाघ हैं जो कि कुछ साल पहले आधे थे. रूस में हुए एक समिट में न्यू इंडिया के सामने रखे टारगेट को काफी पहले ही हासिल कर लिया है. हमारे ग्रंथों में भी कहा गया है कि वन न हो तो जंगली जानवर हमारे जीवन में आने को मजबूर हो जाता है. बाघ वन की रक्षा करता है न कि वन बाघ की.

calenderIcon 11:26 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि कम से कम देश में 15 जगहों पर जरूर घूमें, उनका अध्ययन करें. 

calenderIcon 11:25 (IST)
shareIcon

Mann ki Baat Live Updates: पीएम मोदी ने कहा कि Man Vs Wild भारत की विविधता और संस्कार से दुनिया को परिचित कराएगा. पीएम मोदी ने कहा कि मुझसे पूछा जाता है कि बेयर तो अंग्रेजी में बात करते हैं लेकिन आप हिंदी में तो यै कैसे होता था. 


इसका जवाब देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि ऐसा टेक्नॉलजी के मदद से हुआ.

calenderIcon 11:23 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने मन की बात में डिस्कवरी पर दिखाए गए मैन वर्सेस वाइल्ड पर किए गए सवाल का जवाब देते हुए कहा कि मैं इस एक प्रोग्राम से दुनियाभर के युवाओं से जुड़ गया.

calenderIcon 11:21 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने मन की बात प्रोग्राम में कहा कि हमें कुपोषण के खिलाफ जागरूक होने की जरूरत है. अगर एक व्यक्ति एक इंसान को भी कुपोषण से बाहर ले आता है तो ये देश के लिए एक बड़ा योगदान होगा.

calenderIcon 11:19 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने मन की बात में कहा कि महिलाओं और नवजात शिशुओं को पोषण अभियान से जुड़ने की अपील की और इसे जन आंदोलन बनाने की अपील की. 

calenderIcon 11:16 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने मन की बात कहा कि हमें मिलकर सिंगल यूज प्लास्टिक को खत्म करना है. 150वीं जयंती पर सभी वर्गों से अपील की कि गांधी जयंती पर प्लास्टिक वेस्टेज पर लगाम लगाने की बात कही और कहा कि इस दीवाली तक हम प्लास्टिक से छुटकारा पा लें.

calenderIcon 11:11 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि महात्मा गांधी से जुड़ी किसी भी एक जगह जरुर जाएं और सोशल मीडिया पर अपनी तस्वीरें जरूर अपडेट करें.

calenderIcon 11:38 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि महात्मा गांधी के 150वीं जयंती पर कुछ नया करें और मिलकर कुछ ऐसा करें. जैसे किताबें इक्ठ्ठी करके गरीबों को बांटे. सद्भाभाव और समर्पण से लोगों की सेवा करें.



calenderIcon 11:40 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि मेरा सौभाग्य रहा है कि मुझे महात्मा गांधी से जुड़े कई जगहों पर जाकर श्रद्धांजली देने का अवसर मिला है. 



calenderIcon 11:39 (IST)
shareIcon

महात्मा गांधी के 150वीं जयंती पर पीएम मोदी ने कहा कि गांधी जी से हमें सेवा भाव सीखना चाहिए. सत्य के साथ और सेवा के साथ ही गांधी का अस्तित्व है. मानव मूल्य और मानवता यही सब कुछ था महात्मा गांधी के लिए.



calenderIcon 11:04 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा-श्रीकृष्ण के व्यक्तित्व से हमें सीखना चाहिए. श्रीकृष्ण और सुदामा की मित्रता से सीखना चाहिए. हजारों साल पहले श्रीकृष्ण ने युद्ध को टालने की कोशिश की.

calenderIcon 11:02 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर लोगों को दी बधाई, कहा कि ये त्यौहार नई प्रेरणा लेकर आता है. 

calenderIcon 10:59 (IST)
shareIcon

PM Narendra Modi थोड़ी ही देर में जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के बाद पहली बार मन की बात प्रोग्राम करेंगे.