BREAKING NEWS
  • बौखलाया पाकिस्तान, हैरान इमरान,अब ये करने उतरे हैं- Read More »
  • RBI गवर्नर का बड़ा बयान, कहा-वैश्विक विकास धीमा, लेकिन दुनिया में नहीं है कोई मंदी- Read More »

पीएम मोदी ने भूटान में RuPay कार्ड किया लॉन्च, बोले- डिजिटल भुगतान और पर्यटन में बढ़ेंगे संबंध

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : August 18, 2019 12:01:40 AM
pm-narendra-modi-said-india-cooperation-will-continue

pm-narendra-modi-said-india-cooperation-will-continue

नई दिल्ली:  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूटान के 2 दिवसीय दौरे पर पहुंच गए हैं. वहां उनका भव्य स्वागत किया गया. पीएम मोदी के स्वागत के लिए एयरपोर्ट पर भूटान के पीएम लोटे शेरिंग आए थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एयर पोर्ट पर गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया. भूटान में पीएम मोदी का यह दौरा बेहद अहम माना जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूटान में भारतीय समुदाय के लोगों से भी मुलाकात की. भारतीय समुदाय के सैकड़ों लोग पीएम मोदी का स्वागत किया. सबके हाथों में तिरंगा नजर आया. प्रधानमंत्री मोदी के स्वागत में भूटान की सड़कों पर मोदी-मोदी के जयकारे लगे.

यह भी पढ़ें - PM Narendra Modi in Bhutan Updates: RuPay कार्ड लांचिंग से पर्यटन में हमारे संबंध बढ़ेंगे : PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि 130 करोड़ भारतीयों के दिलों में भूटान एक विशेष स्थान रखता है. मेरे पिछले कार्यकाल के दौरान प्रधानमंत्री के रूप में मेरी पहली यात्रा के लिए भूटान का चुनाव स्वाभाविक था. इस बार भी अपने दूसरे कार्यकाल के शुरू में ही भूटान आकर मैं बहुत खुश हूं. भारत और भूटान के संबंध दोनों देशों के लोगों की प्रगति, संपन्नता और सुरक्षा के साझा हितों पर आधारित है.

यह भी पढ़ें - जाकिर नाइक के समर्थक ने मलेशिया के इस अधिकारी का सिर कलम करने की दी धमकी, पहुंचा जेल

पीएम मोदी ने कहा कि भूटान की पंचवर्षीय योजनाओं में भारत का सहयोग आपकी इच्छाओं और प्राथमिकताओं के आधार पर आगे भी जारी रहेगा. भूटान नरेशों की बुद्धिमत्ता और दूरदर्शिता ने लंबे समय तक हमारे द्विपक्षीय संबंधों का मार्गदर्शन किया है. उनके विजन ने भूटान को दुनिया के सामने एक ऐसे उदाहरण की तरह प्रस्तुत किया है, जहां विकास को आंकड़ों से नहीं, खुशियों से नापा जाता है.

यह भी पढ़ें - पत्नी को फिदायीन बताने वाला शख्स गिरफ्तार, JOB करने अरब देश जाना चाहती थी 

मुझे बहुत खुशी है कि आज हमने भूटान में RuPay कार्ड को लॉन्च किया है. इससे डिजिटल भुगतान और व्यापार तथा पर्यटन में हमारे संबंध और बढेंगे. उन्होंने कहा कि हाइड्रोपावर दोनों देशों के बीच सहयोग का महत्वपूर्ण क्षेत्र है. दोनों देशों ने भूटान की नदियों की शक्ति को बिजली में ही नहीं पारस्परिक समृद्धि में भी बदला है. दोनों देशों के सहयोग से भूटान में हाइड्रो पावर उत्पादन क्षमता 200 मेगावाट को पार कर आगे बढ़ रही है.

First Published: Aug 17, 2019 06:16:40 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो