logo-image

PM Narendra Modi: भारत के प्रधानमंत्री की होती हैं ये 5 बड़ी जिम्मेदारियां, जानें नरेंद्र मोदी इन पर कितना खरा उतरे

PM Narendra Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय राजनीतिज्ञ और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्य हैं. उन्होंने 26 मई 2014 से भारत के प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला. उनका जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात के वडनगर में हुआ था.

Updated on: 04 Mar 2024, 06:36 PM

नई दिल्ली:

PM Narendra Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय राजनीतिज्ञ और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्य हैं. उन्होंने 26 मई 2014 से भारत के प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला. उनका जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात के वडनगर में हुआ था. उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में विकास के लिए कई योजनाएं और प्रोजेक्ट्स की शुरुआत की हैं जैसे "स्वच्छ भारत अभियान", "डिजिटल इंडिया", "बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ", "आयुष्मान भारत" आदि. प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मामलों में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. उनका उद्धारणीय शैली में कार्य करने का तरीका उन्हें देशवासियों के बीच बहुत पसंद किया जाता है. भारत के प्रधानमंत्री को बहुत सारी बड़ी जिम्मेदारियाँ होती हैं, जो उन्हें देश के विकास और प्रगति के माध्यम के रूप में समझी जाती हैं. यहाँ कुछ मुख्य जिम्मेदारियाँ हैं:

प्रधानमंत्री की जिम्मेदारियां:

1. कार्यकारी शक्तियों का नेतृत्व: प्रधानमंत्री मंत्रिमंडल का प्रमुख होता है और मंत्रियों के कामकाज को नियंत्रित और निर्देशित करता है. वह मंत्रिमंडल के साथ मिलकर केंद्र में कार्यकारी शक्ति का निर्माण करता है. वह राष्ट्रपति को मंत्रियों की नियुक्ति और बर्खास्तगी की सलाह देता है. वह राष्ट्रपति को लोकसभा भंग करने और नए चुनाव कराने का सुझाव दे सकता है. 

2. नीति निर्माण: प्रधानमंत्री देश की आंतरिक और बाहरी नीतियों का निर्माण और क्रियान्वयन करता है. वह राष्ट्रीय सुरक्षा, अर्थव्यवस्था, शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, आदि जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों के लिए नीतियां बनाता है. वह विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के बीच समन्वय स्थापित करता है. 

3. संसदीय नेतृत्व: प्रधानमंत्री लोकसभा में सत्तारूढ़ दल का नेता होता है. वह संसद में सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों का बचाव करता है. वह संसद में विपक्ष के साथ बातचीत करता है और उनकी चिंताओं को दूर करने का प्रयास करता है.

4. अंतरराष्ट्रीय नेतृत्व: प्रधानमंत्री देश का प्रतिनिधित्व करता है और अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों और बैठकों में भाग लेता है. वह अन्य देशों के नेताओं के साथ संबंधों को मजबूत करता है. वह भारत के हितों को विदेशों में बढ़ावा देता है.

5. अन्य जिम्मेदारियां: प्रधानमंत्री राष्ट्रीय आपदाओं के समय देश का नेतृत्व करता है. वह विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले व्यक्तियों को पुरस्कार और सम्मान प्रदान करता है. वह देश के लोगों को प्रेरित करता है और राष्ट्रीय एकता को मजबूत करता है. प्रधानमंत्री की जिम्मेदारियां बहुत महत्वपूर्ण और व्यापक होती हैं. यह पद देश के सबसे शक्तिशाली पदों में से एक है. प्रधानमंत्री को देश के लोगों के प्रति जवाबदेह होना चाहिए और उनके हितों को सर्वोच्च प्राथमिकता देनी चाहिए. 

राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा करना.

  1. देश की आर्थिक विकास को बढ़ावा देना.
  2. विदेशी नीति का प्रबंधन करना.
  3. आंतरिक मामलों का प्रबंधन करना.
  4. संविधान की प्रक्रिया का संरक्षण करना.
  5. राष्ट्रीय संसद को संबोधित करना और उसका समर्थन करना.
  6. शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ावा देना.
  7. राष्ट्रीय संगठनों के साथ आंतर्राष्ट्रीय संबंध बढ़ाना.
  8. जनता के हित में नीतियों को विकसित करना.
  9. विभिन्न क्षेत्रों में सामर्थ्य और प्रतिष्ठा को बढ़ावा देना.
  10. इन्हीं बड़ी जिम्मेदारियों के द्वारा प्रधानमंत्री देश के विकास में नेतृत्व करते हैं और उनके द्वारा लिये गए निर्णय देश की समृद्धि और सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.