logo-image

जम्मू-कश्मीर पर बड़े फैसले के बीच पीएम मोदी ने UN प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस से मुलाकात की

फ्रांस के शहर बिआरित्ज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के बीच विभिन्न विषयों पर सार्थक चर्चा हुई.

Updated on: 26 Aug 2019, 08:11 AM

नई दिल्ली:

फ्रांस के शहर बिआरित्ज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और संयुक्त राष्ट्र (UN) महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के बीच विभिन्न विषयों पर सार्थक चर्चा हुई. प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, 'प्रधानमंत्री मोदी और संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुटेरेस के बीच जी-7 शिखर सम्मेलन के इतर मुलाकात हुई. दोनों नेताओं ने विभिन्न विषयों पर सार्थक चर्चा की.' दोनों नेताओं के बीच यह मुलाकात जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने के भारत सरकार के फैसले की पृष्ठभूमि में हुई है. दोनों नेता यहां जी-7 शिखर सम्मेलन (G7 Summit) में हिस्सा लेने आए हैं.

फ्रांस, यूएई और बहरीन की यात्रा के बाद पीएम मोदी बहरीन से बिआरित्ज पहुंचे. इस महीने के आरंभ में गुटेरेस ने भारत और पाकिस्तान से 'अधिकतम संयम' बरतने का अनुरोध किया था. मोदी और गुटेरेस की इस मुलाकात के एक दिन पहले पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने संयुक्त राष्ट्र प्रमुख से बात करके उन्हें जम्मू कश्मीर की स्थिति से वाकिफ कराया था.

ये भी पढ़ें: G7 Summit में शामिल होने फ्रांस पहुंचे पीएम मोदी ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री से की मुलाकात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

भारत ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से स्पष्ट तौर पर कहा है कि अनुच्छेद 370 के अधिकतर खंडों को समाप्त करने का मुद्दा उसका आंतरिक मुद्दा है. भारत ने साथ ही पाकिस्तान को हकीकत को स्वीकार करने की सलाह दी थी.