logo-image

PM Modi France Visit: फ्रांस और यूएई के दौरे पर कल रवाना होंगे PM मोदी, जानें क्या है यात्रा का शेड्यूल

PM Modi France Visit: 13 जुलाई को फ्रांस की राजधानी पेरिस पहुंचने वाले हैं PM मोदी, बैस्टिल डे में मुख्य अतिथि होंगे

Updated on: 12 Jul 2023, 07:26 PM

highlights

  • तीन दिवसीय दौरे पर फ्रांस और UAE के दौरे पर
  • बैस्टिल डे में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने वाले हैं
  • दोनों नेताओं के बीच कई विषयों पर बातचीत होनी है

 

नई दिल्ली:

PM Modi France And UAE Visit: पीएम मोदी गुरुवार यानि 13 जुलाई से अपने तीन दिवसीय दौरे पर फ्रांस और इसके बाद संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के दौरे पर होंगे. यात्रा के पहले पड़ाव में पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मिलेंगे. वे 13 और 14 जुलाई को फ्रांस होंगे. विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने इस बात की जानकारी दी. विदेश सचिव के अनुसार, पीएम मोदी कल यानि 13 जुलाई को फ्रांस की राजधानी पेरिस पहुंचने वाले हैं. उन्होंने जानकारी दी कि पीएम की यात्रा का खास औपचारिक हिस्सा 14 जुलाई से आरंभ होगा. पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस समारोह- बैस्टिल डे में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने वाले हैं. 

ये भी पढ़ें: Delhi Flood: दिल्ली में यमुना का रौद्र रूप, इन तस्वीरों में देखें राजधानी का हाल 

विदेश सचिव ने बताया कि पीएम मोदी के लिए फ्रांस की ओर से यह एक विशेष संकेत है. बैस्टिल डे परेड में भारतीय वायुसेना के तीन विमानों के साथ सशस्त्र बलों की त्रि-सेवा की एक बड़ी टुकड़ी भाग लेगी. भारतीय वायुसेना के विमान बैस्टिल डे समारोह के अंत में  फ्लाइपास्ट करने वाले हैं. 

विदेश मंत्रालय के अनुसार,  पीएम के सम्मान में राष्ट्रपति मैक्रों एक राजकीय भोज का आयोजन करेंगे. यह एक निजी भोज होगा. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच कई विषयों पर बातचीत होनी है. बयान के अनुसार, पीएम मोदी का फ्रांस के पीएम और   वहां की सीनेट और नेशनल एसेंबली के अध्यक्षों मुलाकात का भी कार्यक्रम होगा. इसके बाद पीएम अलग से फ्रांस में भारतीय समुदाय के लोगों भारतीय और फ्रांसीसी कंपनियों के सीईओ और फ्रांस के गणमान्य लोगों से भी संवाद करेंगे.