logo-image

PM Modi Birthday: पीएम मोदी का 73वां जन्मदिन आज, यशोभूमि का उद्घाटन और विश्वकर्मा योजना का करेंगे शुभारंभ

Narendra Modi Birthday: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपना 73वां जन्मदिन मना रहे हैं. इस मौके पर पीएम मोदी कई योजनाओं का शुभारंभ और उद्घाटन करें. इसमें सबसे अहम योजना पीएम विश्वकर्मा योजना भी शामिल है. जिसका उद्देश्य छोटे कारीगरों की मदद करना है.

Updated on: 17 Sep 2023, 08:07 AM

highlights

  • पीएम मोदी का 73वां जन्मदिन आज
  • 'पीएम विश्वकर्मा योजना' का शुभारंभ करेंगे प्रधानमंत्री
  • यशोभूमि कन्वेंशन सेंटर का भी करेंगे उद्घाटन

 

New Delhi:

Narendra Modi Birthday: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज (17 सितंबर) को 73 साल के हो गए. पीएम मोदी के जन्मदिन के साथ आज विश्वकर्मा जयंती भी मनाई जा रही है. ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने जन्मदिन के मौके पर 'पीएम विश्वकर्मा योजना' का शुभारंभ करेंगे. इसके साथ ही पीएम मोदी दिल्ली के द्वारका में बने यशोभूमि कन्वेंशन सेंटर का भी उद्घाटन करें. 'पीएम विश्वकर्मा योजना' का शुभारंभ भी कन्वेंशन सेंटर से ही सुबह 11 बजे किया जाएगा. बता दें कि पीएम विश्वकर्मा योजना का उद्देश्य पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उनको एडवांस ट्रेनिंग देना है. साथ ही इस योजना के जरिए उनकी आर्थिक मदद भी की जाएगी.

ये भी पढ़ें: Plane Crash in Brazil: ब्राजील के अमेजन में पर्यटकों को ले जा रहा विमान क्रैश, दो क्रू मेंबर समेत 14 लोगों की मौत

कारीगरों का कराया जाएगा निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

बता दें कि पीएम विश्वकर्मा पोर्टल पर कारीगरों का बायोमेट्रिक सिस्टम के साथ निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा. इसके बाद उनको एडवांस ट्रेनिंग दी जाएगी. ट्रेनिंग के बाद उन्हें प्रमाण पत्र और पहचान पत्र भी प्रदान किए जाएंगे. इसके साथ ही औजार खरीदने के लिए 15,000 रुपये की आर्थिक मदद भी की जाएगी. यही नहीं इस योजना के तहत बिना कुछ गिरवी रखे 5 फीसदी के ब्याज दर पर पहले एक लाख रूपये का लोन. फिर जरूरत पड़ने पर दूरी किस्त में दो लाख रूपए का लोन भी दिया जाएगा. इसके साथ ही उन्हें डिजिटल लेन देन की सुविधा भी दी जाएगी.

पीएम विश्वकर्मा योजना से इन्हें मिलेगा लाभ

बता दें कि इस योजना का लाभ छोटे काम करने वाले कारीगरों को मिलेगा. जिससे उनकी जीविका चलाने में मदद की जा सके. इस योजना के तहत बढ़ई, नाव निर्माता, अस्त्रकार यानि छोटे हथियार बनाने वाले, लोहार, सुनार, कुम्हार, राजमिस्त्री, नाई, माली, धोबी, दर्जी, ताला बनाने वाले, पारंपरिक खिलौना बनाने वाले, बुनकर यानी टोकरी/चटाई/झाड़ू बनाने वाले, मछली पकड़ने का जाल बनाने वाले, मोची यानि जूता कारीगर, हथौड़ा और टूल किट निर्माता, मूर्तिकार, पत्थर तोड़ने वाले कारीगरों को लाभ दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: PM Modi Birthday : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इन योजनाओं ने बदल दी आम लोगों की जिंदगी, जानें कैसे

1300 करोड़ रुपये से संभलेगी कामगारों की किस्मत

मोगी सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के लिए 1300 करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है. विश्वकर्मा योजना के शुभारंभ के अवसर पर आज देशभर में 70 स्थानों पर सरकार के 70 मंत्री मौजूद रहेंगे. इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी दिल्ली के द्वारका में बने कन्वेंशन सेंटर का लोकार्पण करेंगे. बता दें कि ये यशोभूमि नाम से बनाया गया कन्वेंशन सेंटर दिल्ली-मुंबई हाईवे पर है. ये बहुत ही भव्य सेंटर बनाया गया है.