logo-image

पीएम नरेंद्र मोदी की INDIA पर टिप्पणी के क्या हैं मायने, विपक्षी एकता पर उठे सवाल

पीएम नरेंद्र मोदी ने बीजेपी संसदीय दल की बैठक में विपक्षी एकता पर जमकर हमला बोला

Updated on: 25 Jul 2023, 01:13 PM

नई दिल्ली:

पीएम मोदी ने विपक्षी एकता पर बड़ा हमला बोला है. उन्होंने कहा कि ऐसा दिशाहीन विपक्ष आज तक नहीं देखा गया है. पीएम ने विपक्ष की तुलना ईस्ट इंडिया कंपनी और इंडियन मुजाहिदीन से की है. पीएम ने कहा कि इंडिया नाम रख लेने से नहीं हो जाता है. इस तरह से ईस्ट इंडिया कंपनी ने भी अपने नाम के आगे इंडिया जोड़ा था. पीएम ने कहा कि विपक्ष पूरी तरह से बिखरा हुआ है. वह हताश भी है.गौरतलब है कि ​बीते दिनों विपक्ष ने अपने गठबंधन को इंडिया नाम दिया है. 26 विपक्षी दलों ने इस पर अपनी सहमति जताई थी. इस नाम को  लेकर विपक्ष का मत था कि इसमें देशभक्ति की झलक दिखाई देती हैं. इसे एनडीए की काट की तरह देखा जा रहा है. नाम को लेकर बीते दिनों बेंगलुरु में विपक्ष की बैठक में चर्चा भी हुई. अंत पर इसी नाम पर सहमति बन सकी. 

ये भी पढ़ें: Uttarakhand Weather: बद्रीनाथ का हाईवे बंद, उत्तराखंड में बारिश के कारण लैंडस्लाइड का खतरा

पीएम के इस बयान ने इंडिया को देशभक्ति से जोड़ने को लेकर विपक्ष की रणनीति की हवा निकाल दी है. पीएम के बयान से साफ है कि इंडिया का नाम रख लेने से जीत तय नहीं हो जाती है. विपक्ष की छवि ही जीत का रास्ता तय कर सकती है. 26 दलों के विपक्ष में कई मतभेद हैं. अभी तक विपक्ष का चेहरा भी तय नहीं हो सका है. एक तरफ ममता बनर्जी तो दूसरी तरफ नीतीश कुमार के नाम के चर्चे हैं. वहीं कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने इससे इनकार कर दिया है. ऐसे में सवाल उठता है कि इस संगठन की छवि को सुधारने के लिए विपक्ष को और क्या-क्या करना होगा. 

इंडिया के नाम पर दर्ज कराई थी आपत्ति  

गौरतलब है कि बीते दिनों विपक्षी गठबंधन का नाम INDIA रखने पर आ​पत्ति दर्ज कराई गई थी. मामला थाने तक पहुंच गया. दिल्ली के बाराखंबा पुलिस स्टेशन में इसे लेकर शिकायत भी दर्ज करवाई गई थी. इस पर कहा गया कि  INDIA नाम रखना Emblems Act का उल्लंघन है. इस एक्ट में कहा गया है कि कोई भी अपने निजी लाभ को लेकर इंडिया नाम का उपयोग नहीं कर सकता है. इससे लोगों की भावना आहत होती है.