logo-image

PM मोदी ने पूर्वोत्तर को दी सौगात, ईटानगर में कई विकास परियोजनाओं का किया उद्घाटन और शिलान्यास

PM Modi Arunachal Pradesh Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर में एक साथ कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया.

Updated on: 09 Mar 2024, 12:12 PM

नई दिल्ली:

PM Modi Arunachal Pradesh Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्वोत्तर के दो दिवसीय दौरे पर हैं. पीएम मोदी ने शनिवरा को अरुणाचल की राजधानी ईटानगर में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. पीएम मोदी एक साथ इन परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया. इसके साथ ही पीएम मोदी ने एक जनसभा को भी संबोधित किया. इन परियोजनाओं में दुनिया की सबसे ऊंचाई पर बनाई गई सेला टनल भी शामिल है. बता दें कि अरुणाचल में बनाई गई सेला सुरंग सामरिक दृटि से काफी महत्वपूर्ण है.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election: काशी में लगे पीएम मोदी के नाम के होर्डिंग्स, किया जा रहा ये खास अनुरोध

इस सुरंग का निर्माण 13 हजार फुट की ऊंचाई पर किया गया है. ये सुरंग दुनिया की सबसे ऊंचाई पर बनाई गई सबसे लंबी सुरंग है. इसे ऑल वेदर टनल के रूप में विकसित किया गया है. सेला टनल अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम कामिंग और तवांग जिले को आपस में जोड़ेगी. विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने के बाद पीएम मोदी ने ईटानगर में एक जनसभा को भी संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि नॉर्थ-ईस्ट के विकास से देश का विकास होगा.

'हमने पांच साल में कांग्रेस से चार गुना ज्यादा निवेश किया'

PM Modi in Arunachal Pradesh: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नॉर्थ-ईस्ट के विकास पर हमने जितना निवेश बीते पांच वर्ष में किया है. जो पुरानी सरकारों से चार गुणा ज्यादा निवेश किया. यानी हमने जो काम पांच साल में किया वह काम कांग्रेस को करने में 20 साल लग जाते. पीएम मोदी ने कहा कि क्या आप 20 साल इंतजार करते. 

'खाद्य तेल के मामले में आत्मनिर्भर बनेगा भारत'

पीएम मोदी ने कहा कि नॉर्थ-ईस्ट को ध्यान में रखते हुए हमारी सरकार ने विशेष तौर पर मिशन पाम ऑयल की शुरूआत की थी. आज इसी मिशन के तहत पहली ऑयल मिल का लोकार्पण हुआ है. ये मिशन भारत को खाद्य तेल के मामले में आत्मनिर्भर तो बनाएगा ही यहां के किसानों की भी आय बढ़ेगी. पीएम मोदी ने कहा कि इस मिशन के शुरू होने के बाद नॉर्थ-ईस्ट के किसानों ने पाम ऑयल की खेती करना शुरू किया है.

ये भी पढ़ें: MP News: भोपाल में मंत्रालय सचिवालय भवन की तीसरी मंजिल पर भीषण आग, देखिए Video

नॉर्थ-ईस्ट में औद्योगिकर विकास को मिलेगा बढ़ावा-पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि दो दिन पहले ही केंद्र सरकार ने नॉर्थ-ईस्ट के औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के लिए उन्नति योजना को एक नया रूप और उसके विशाल दायरे के साथ मंजूरी दी. एक ही दिन में नोटिफिकेशन जारी कर दिया गाइडलाइंस बना दी. पीएम मोदी ने कहा कि ये सबकुछ 40-45 घंटों में हो रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि दस सालों में हमने यहां आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर को विस्तार दिया. लगभग एक दर्शन शांति समझौते लागू किए. हमने अनेक सीमा विवाद सुलझाए और अब अगला काम नॉर्थ-ईस्ट में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देना है.

calenderIcon 11:43 (IST)
shareIcon

ईस्ट एशिया के साथ ट्रेड टूरिज्म के रिश्ते मजबूर होंगे- पीएम मोदी

PM Modi in Itanagar: पीएम मोदी ने कहा कि साउथ एशिया और ईस्ट एशिया के साथ भारत के ट्रेड, टूरिज्म और दूसरे रिश्तों की मजबूत कड़ी ये हमारा नॉर्थईस्ट बनने जा रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि आज यहां एक साथ 55 हजार करोड़ से अधिक के प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है. आज अरुणाचल प्रदेश के 35 हजार गरीब परिवारों को अपने पक्के घर मिले हैं. अरुणाचल प्रदेश और त्रिपुरा के हजारों परिवारों को नल कनेक्शन मिले हैं. नॉर्थईस्ट के अलग-अलग राज्यों में कनेक्टिविटी से जुड़े अनेक प्रोजेक्ट का शिलान्यास और लोकार्पण हो रहा है.

calenderIcon 11:36 (IST)
shareIcon

कांग्रेस पर पीएम मोदी ने साधा निशाना

PM Modi Arunachal Pradesh Visit Live Update: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ईटानगर में जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस पर भी निशाना साधा. पीएम मोदी ने कहा कि, कांग्रेस ने तो बॉर्डर के गांवों को भी नजरअंदाज कर रखा था, उन्हें देश का अंतिम गांव कहकर उन्हें अपने हाल पर छोड़ दिया था. हमने इन्हें आखिरी नहीं मेरे लिए तो ये देश का प्रथम गांव है और हमने इन्हें पहला गांव माना और वाइब्रेंट विजेज प्रोग्राम शुरू कर दिया.


calenderIcon 11:33 (IST)
shareIcon

मोदी की गारंटी पक्की गारंटी- प्रधानमंत्री मोदी

PM Modi in Arunachal Pradesh: ईटानगर में जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, मोदी की गारंटी, मोदी की गारंटी ये तो सुन ही रहे हैं आप लोग, लेकिन मोदी का गारंटी का मतलब क्या होता है, ये जरा अरुणाचल प्रदेश में आएंगे तो आपके दूरे साक्षात नजर आएगा, पूरा नॉर्थईस्ट देख रहा है कि मोदी की गारंटी कैसे काम कर रही हैं. 2019 में यहीं से मैंने सेना टनल का उद्घाटन किया था. आज ये बनकर तैयार है. ये गारंटी पक्की गारंटी है कि नहीं है.



calenderIcon 11:25 (IST)
shareIcon

पूर्वोत्तर के विकास के लिए हमारा लक्ष्य 'अष्ट लक्ष्मी का रहा है- पीएम मोदी

PM Modi in Itanagar Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि, "पूर्वोत्तर के विकास के लिए हमारा लक्ष्य 'अष्ट लक्ष्मी' का रहा है. हमारा पूर्वोत्तर दक्षिण एशिया और पूर्वी एशिया के साथ व्यापार और पर्यटन के लिए एक मजबूत कड़ी बन रहा है.


calenderIcon 11:22 (IST)
shareIcon

ईटानगर में पीएम मोदी की जनसभा

PM Modi Arunachal Visit Live Update: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि, पूरे देश में विकसित राज्य से विकसित भारत. इसका राष्ट्रीय उत्सव तेज गति से जारी है. पीएम मोदी ने कहा कि आज मुझे विकसित नॉर्थईस्ट के इस उत्सव में नॉर्थईस्ट के सभी राज्यों के साथ हिस्सेदार बनने का अवसर मिला है.