logo-image

अयोध्या: गुरुवार को जय श्रीराम के जयकारों के साथ शुरू हुई पंचकोसी परिक्रमा

इस परिक्रमा में देश के कोने-कोने से लाखों श्रद्धालु हिस्सा लेने अयोध्या पहुंचते हैं.

Updated on: 07 Nov 2019, 10:44 PM

नई दिल्ली:

अयोध्या (Ayodhya) में गुरुवार को पंचकोसी परिक्रमा (Panchkoshi Parikrma) शुरु हो गई यह परिक्रमा गुरुवार की सुबह 9 बजकर 47 मिनट पर जय श्रीराम के जयकारों (Slogan of Jai Sri Ram) के साथ शुरु हुई. लाखों की संख्या में हिन्दू श्रद्धालु (Hidu Devotees) इस पंचकोसी परिक्रमा में हिस्सा लेने के लिए अयोध्या पहुंच गए हैं. आपको बता दें कि पंचकोसी परिक्रमा अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि (Sri Ram Birth Place in Ayodhya) के 15 किलोमीटर की परिधि में की जाती है. इस परिक्रमा में देश के कोने-कोने से लाखों श्रद्धालु हिस्सा लेने अयोध्या पहुंचते हैं.

अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि की परिधि में गुरुवार की सुबह 9.47 बजे से शुरू हुई यह परिक्रमा शुक्रवार को दोपहर 11.56 बजे तक समाप्त होगी. इस परिक्रमा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं. चूंकि इन्हीं दिनों में सुप्रीम कोर्ट अयोध्या मामले में संभावित फैसला भी सुना सकता है ऐसे में लाखों की संख्या में अयोध्या पहुंचे श्रद्धालुओं की सुरक्षा का सरकार ने पूरा इंतजाम किया है. परिक्रमा के मार्ग पर पुलिस प्रशासन का सख्त घेरा है. जिलाधिकारी से लेकर एसपी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस दौरान सुरक्षा की मॉनीटरिंग कर रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः करतारपुर गलियारे का इस्तेमाल करने वाले भारतीयों सिखों के लिये पासपोर्ट जरूरी नहीं : पाक

पिछले दिनों चौदह कोसी यात्रा संपन्न होने के बाद अयोध्या में गुरुवार से पंचकोसी परिक्रमा शुरू हो गई है. इस परिक्रमा में लाखों श्रद्धालु देश के कई हिस्सों से शामिल होने के लिए अयोध्या पहुंचे हैं. परिक्रमा में आए श्रद्धालुओं के लिए प्रशासन ने सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. परिक्रमा की भीड़ के नियंत्रण के लिए जगह-जगह बैरियर लगाए गए हैं. जोन व सेक्टर में बांटकर परिक्रमा पथ की निगरानी की जा रही है.

यह भी पढ़ें-अयोध्या फैसला के मद्देनजर आरपीएफ ने जारी की एजवाइजरी, 80 प्रमुख स्टेशनों पर सुरक्षा बढ़ाई

रद्द की गईं आरपीएफ की छुट्टियां 80 स्टेशनों पर बढ़ाई गई सुरक्षा
रेलवे पुलिस (RPF) ने राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद (Ram Birth Place and Babri Mosque Controversy) मामले में उच्चतम न्यायालय (Supreme Court) के फैसले के मद्देनजर गुरुवार को सुरक्षा तैयारियों पर अपने सभी मंडलों के लिए निर्देश वाला सात पृष्ठों का परामर्श जारी किया. सूत्रों ने बताया कि रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के परामर्श में जानकारी दी गई है कि उसके सभी कर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई है. उन्हें ट्रेनों की सुरक्षा में तैनात रहने के निर्देश दिए गए हैं. सूत्रों ने बताया कि परामर्श में प्लेटफॉर्म्स, रेलवे स्टेशनों, यार्ड, पार्किंग स्थल, पुलों और सुरंगों के साथ-साथ उत्पादन इकाइयों और कार्यशालाओं में सुरक्षा जैसे मुद्दों को शामिल किया गया है.

यह भी पढ़ें-अयोध्या मामले में न्यायालय के फैसले से पहले केंद्र ने राज्यों से अलर्ट रहने को कहा

योगी सरकार ने जारी किया फरमान
अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले आने से पहले यूपी सरकार लगातार सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त कर रही है. इसी क्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने गुरुवार को यूपी के सभी डीएम और एसएसपी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करके निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि भड़काऊ सोशल मीडिया पोस्ट पर तत्काल कार्रवाई करें. सीएम योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा कि अयोध्या फैसले को लेकर जनता, नेताओं और धार्मिक गुरुओं के साथ सभी से संवाद लगातार बनाए रखें. अलग-अलग धर्म के गुरुओं के साथ भी संवाद बनाए रखें. अयोध्या फैसले को लेकर कंट्रोल रूम जो बने हैं उसमें सही सूचनाएं प्रेषण की जाए. उन्होंने आगे कहा कि लखनऊ समेत हर जनपद में कंट्रोल रूम राउंड द क्लॉक चलेगा, छोटी से छोटी घटनाओं को देखें और उचित कार्यवाही करें.