logo-image

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने से बौखलाया पाकिस्तान, अब अमृतसर-लाहौर बस सेवा भी बंद

जम्‍मू-कश्‍मीर (Jammu-Kashmir) से आर्टिकल 370 हटने के बाद पाकिस्तान बौखला गया है.

Updated on: 10 Aug 2019, 05:47 PM

नई दिल्ली:

जम्‍मू-कश्‍मीर (Jammu-Kashmir) से आर्टिकल 370 हटने के बाद पाकिस्तान बौखला गया है. लाहौर-अमृतसर बस सेवा बंद करने के बाद पाकिस्तान ने शनिवार को अमृतसर-लाहौर बस सेवा पर ब्रेक लगा दी है. पाकिस्तान ने भारत से अपनी बस मंगवा ली और लाहौर से भारत की बस को खाली लौटा दिया है. हालांकि, अभी तक पाकिस्तान की ओर से बस सेवा को बंद या निलंबित किए जाने के बारे में लिखित सूचना नहीं दी गई है. यहां लौटी बस के चालक का कहना है कि फिलहाल पाकिस्‍तान के टर्मिनल अधिकारी ने मौखिक रूप से इस बस सेवा को बंद करने की बात कही.

यह भी पढ़ेंः 'राजीव गांधी पारसी थे' योगी के करीबी स्वामी चिन्मयानंद ने बताया पूर्व PM का धर्म

बता दें कि रोजाना की तरह शुक्रवार को भी अमृतसर-लाहौर और ननकाना साहिब-अमृतसर बसें चली थीं. दोनों बसों ने शनिवार सुबह करीब 10.45 बजे अटारी के पास एक-दूसरे को क्रास किया. पहले यह दोनों बसें अलग-अलग समय पर अटारी पहुंचती थीं. यह पहली बार था कि भारत-पाकिस्तान के बीच चलने वाले ये बसें एक समय पर अटारी पहुंचीं. इसके बाद पता चला कि पाकिस्‍तान ने अपनी बस को अमृतसर से खाली ही वापस मंगवाया है और लाहौर से भारत की बस को खाली लौटाया है.

बता दें कि जम्‍मू-कश्‍मीर से आर्टिकल 370 और 35ए को खत्म किए जाने के बाद पाकिस्तान के मंत्री ने भारत-पाक के बीच बस सेवा को भी बंद करने का ऐलान किया था. हालांकि, इसके बाद भी अमृतसर-लाहौर बस सेवा जारी थी. शुक्रवार को दिल्ली-लाहौर और लाहौर-दिल्ली के अलावा अमृतसर-लाहौर और लाहौर-अमृतसर के बीच बसें सामान्य रूप से ही चलीं. शुक्रवार को दिल्ली से लाहौर के बीच चलने वाली बस सुबह 8.35 बजे जेसीपी अटारी पहुंची. इस बस में 22 यात्री सवार मौजूद थे. इसी तरह लाहौर से दिल्ली के बीच चलने वाली बस दोपहर दो बजे जेसीपी पहुंची और इसमें कुल 28 यात्री सवार थे.

यह भी पढ़ेंः अब अनंतनाग की सड़कों पर एनएसए अजीत डोभाल, लोगों का समझा मूड

अमृतसर-लाहौर के बीच चलने वाली बस में दो यात्री आए, जबकि अमृतसर से लाहौर जाने वाली बस में सिर्फ एक यात्री ने शुक्रवार को सफर किया. इंटेग्रेटेड चेक पोस्ट (आइसीपी) अटारी पर शुक्रवार को भी कारोबार जारी रहा. पाकिस्तान की ओर से कुल 6 ट्रक आइसीपी अटारी पहुंचे, जबकि भारत की ओर से सिर्फ एक ट्रक जीरो लाइन पार करके पाकिस्तान गया. इसके बाद शनिवार को पाकिस्‍तान ने बिना कोई पूर्व सूचना दिए अमृतसर-लाहौर बस सेवा को बंद करने का कदम उठाया.

अमृतसर से शनिवार सुबह पाकिस्‍तान की बस बिना किसी यात्री के लाहौर के लिए रवाना हो गई. इसके साथ ही लाहौर से भारत की बस खाली अमृतसर लौट आई. भारत की बस के चालक का कहना है कि फिलहाल लाहौर बस टर्मिनल के अधिकारी ने बस सेवा को बंद करने की मौखिक सूचना दी और बस खाली ही अमृतसर ले लाने को कहा. उन्होंने आगे कहा, हमें अभी तक बस सेवा के निलंबन के संबंध में पाकिस्तान से कोई आधिकारिक या लिखित बयान नहीं मिला है. उनके टर्मिनल अधिकारी ने बस मौखिक रूप से सूचित किया है.