logo-image

कांग्रेस की बढ़ी परेशानी, UNHRC में पाकिस्‍तान राहुल गांधी और उमर अब्‍दुल्‍ला को बनाएगा हथियार

दस्तावेज़ के शुरुआती पृष्ठ में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला के उद्धरण हैं.

Updated on: 10 Sep 2019, 03:20 PM

highlights

  • UN को लिखे पत्र में पहले भी पाकिस्‍तान ने राहुल गांधी को किया था कोट
  • राहुल गांधी ने ट्वीट कर जम्‍मू-कश्‍मीर पर दिए बयान से लिया था यू-टर्न

नई दिल्‍ली:

पाकिस्‍तान ने एक बार फिर कांग्रेस नेता राहुल गांधी और नेशनल कांफ्रेंस अध्‍यक्ष उमर अब्‍दुल्‍ला के बयान को हथियार बनाया है. सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान राहुल गांधी और उमर अब्दुल्ला को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में कश्मीर मुद्दे पर अपने डोजियर में उद्धृत करने जा रहा है. यह बताया गया है कि पाकिस्तान UNHRC में कश्मीर पर 115 पन्नों का एक डोजियर पेश करेगा. डोजियर की एक कथित लीक तस्वीर पाकिस्तानी मीडिया में छाई हुई है. दस्तावेज़ के शुरुआती पृष्ठ में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला के उद्धरण हैं. इससे पहले भी पाकिस्‍तान ने राहुल गांधी के बयान को कोट किया था, तब राहुल गांधी ने जम्‍मू-कश्‍मीर को लेकर दिए बयान पर यू-टर्न लिया था. 

यह भी पढ़ें : अभिनेत्री से राजनेता बनीं उर्मिला मातोंडकर ने कांग्रेस को दिया बड़ा झटका, छोड़ दी पार्टी

विपक्षी नेताओं ने जम्मू और कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 प्रावधानों को निरस्त करने के बाद ये बयान दिए थे. 5 अगस्त को भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने का फैसला किया था. बताया जा रहा है कि पाकिस्‍तान संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवाधिकार परिषद में 115 पेज का डोजियर पेश करने जा रहा है, जिसमें इन बयानों का जिक्र किया जाएगा.

यह पहली बार नहीं है जब पाकिस्तान ने अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर कश्मीर के मुद्दे को उठाने के लिए राहुल गांधी के बयानों का उपयोग किया है. इससे पहले भी जम्मू-कश्मीर में कथित मानवाधिकारों के उल्लंघन को लेकर संयुक्त राष्ट्र को लिखे अपने पत्र में पाकिस्तान ने राहुल गांधी और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के बयानों का उल्‍लेख किया था.

यह भी पढ़ें : भारत ने चीन और पाकिस्‍तान को दिया करारा जवाब, कही ये बड़ी बात

इससे पहले, पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी UNHRC के 42 वें सत्र में अपने देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए सोमवार को स्विट्जरलैंड के लिए रवाना हुए. उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा, "कश्मीर में अत्याचार" सत्र पर पाकिस्तान निश्चित रूप से बोलेगा. कुरैशी दोपहर के समय जेनेवा में एक देश बयान देंगे.

पाकिस्तान की कोशिश है कि कश्मीर पर तत्काल बहस हो जाए या फिर कश्मीर में मानवाधिकारों के उल्लंघन का हवाला देते हुए एक प्रस्ताव पारित करा लिया जाए. इनमें से किसी को भी अनुपस्थित सदस्यों के साथ एक साधारण बहुमत वाले वोट में डालने की जरूरत होगी या मतगणना को नहीं गिना जाएगा.

दूसरी ओर, भारतीय पक्ष का नेतृत्व विदेश मंत्रालय के एक सचिव द्वारा किया जाएगा और इसमें अजय बिसारिया भी शामिल होंगे, जो हाल तक पाकिस्‍तान में उच्‍चायुक्‍त थे.