logo-image

Opposition Meeting: विपक्षी गठबंधन की बैठक आज, मुंबई बैठक से निकलेंगे इन सवालों के जवाब !

Opposition Meeting: आज विपक्षी गठबंधन की बैठक मुंबई में होने जा रही है. इस बैठक के जरिए कई सवालों के जवाब तलाशने होंगे.

Updated on: 31 Aug 2023, 08:45 AM

नई दिल्ली:

Opposition Meeting: अगले साल 2024 में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. केंद्र की बीजेपी सरकार के खिलाफ पूरा विपक्ष एक जुट हो गया है. पूरे विपक्ष ने इसके लिए गठबंधन बनाई है. विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A की बैठक दूसरी बार आज से मुंबई में होने जा रही है. इस बैठक में कांग्रेस, टीएमसी, जदयू, आरजेडी, आप जैसी 28 विपक्षी पार्टियां शामिल हो रही हैं. इस बैठक के जरिए इंडिया गठबंधन कई सारे सवालों के जवाब तलाशने की कोशिश करेगा. 

विपक्षी एकजुटता

एक ओर पूरा विपक्ष एकजुट होने की कोशिश कर रहा है लेकिन कई सवाल सर उठाए खड़े हैं जिसके जवाब आज तलाशने की कोशिश की जाएगी. सबसे बड़ा सवाल होगा कि 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए ऐसा कौन सा व्यक्ति है जो पीएम मोदी के चेहरे को टक्कर दे सके और जिसकी साफ छवि हो जिसे जनता स्वीकार कर सके. वैसे इस के लिए कई दावेदारों के नाम सामने आ रहे हैं. कल 30 अगस्त को जब आम आदमी पार्टी के नेता की ओर से दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को पीएम का चेहरा बनाए जानें का प्रस्ताव रखा गया. इसके बाद क्या था समाजवादी पार्टी नेता की ओर से अखिलेश यादव और उद्धव ठाकरे का भी नाम सामने आया. विपक्षी गठबंधन के लिए सबसे बड़ी चुनौती होगी आपसी तालमेल और निजी हितों से उठकर गठबंधन धर्म का पालन करना और ऐसे बयान देने से बचना. 

संयोजक के नाम का ऐलान

माना जा रहा है कि इस मुबंई में होने वाली विपक्षी दलों की बैठक के जरिए गठबंधन के संयोजक के नाम का ऐलान हो सकता है. इस के लिए कई नाम शामिल हैं जैसे सीएम केजरीवाल, नीतीश कुमार, शरद पवार. वहीं, सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते कांग्रेस चाहती है कि राहुल गांधी को संयोजक बनाया जाए अगर सहमति न बने तो पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम का ऐलान किया जाए. कल 30 अगस्त को टीएमसी पार्टी की अध्यक्ष और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने उद्धव ठाकरे को राखी बांधी जिसके कई माएने निकाले जा रहे हैं. ममता बनर्जी चाहती हैं कि वो विपक्षी गठबंधन की ओर से संयोजक बनाए जाएं और 2024 के चुनाव के लिए पीएम का चेहरा बन जाएं.

साइरस पूनावाला बड़ा बयान

सीरम इंस्टीट्यूट के मालिक और शरद पावर के दोस्त साइरस पूनावाला ने शरद पवार को लेकर बड़ा बयान दिया. पूनावाला ने कहा कि दोनों अब बुढ़े हो रहे हैं. अब पवार साहब को राजनीति से सन्यास ले लेना चाहिए और नए जेनरेशन को मौका देना चाहिए.