logo-image

Operation Airlift: एयर इंडिया रोमानिया, हंगरी के लिए आज शुरू करेगी 4 उड़ानें

विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को ही जानकारी साझा की थी कि पोलैंड और हंगरी के रास्ते यूक्रेन में फंसे भारतीयों की वापसी की जाएगी. 470 भारतीय छात्रों को लेकर पहली फ्लाइट रोमानिया से आएगी.

Updated on: 26 Feb 2022, 08:25 AM

highlights

  • ये उड़ानें बोइंग 787 ड्रीमलाइनर विमान पर संचालित होंगी
  • रोमानिया से 470 भारतीयों को लेकर आएगा पहला विमान

नई दिल्ली:

रूस और यूक्रेन (Ukraine) के बीच जारी तनाव के बीच टाटा समूह के नेतृत्व वाली एयर इंडिया (Air India) वहां फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए रोमानिया और हंगरी के लिए सीधी उड़ानें शुरू करेगी. रोमानिया और हंगरी यूक्रेन के साथ भूमि सीमा साझा करते हैं. छात्रों सहित कई भारतीय नागरिकों ने यूक्रेन से इन देशों में प्रवेश किया है. बताते हैं कि रोमानिया से भारत के लिए पहला विमान उड़ान भरने को भी तैयार है. विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को ही जानकारी साझा की थी कि पोलैंड और हंगरी के रास्ते यूक्रेन में फंसे भारतीयों की वापसी की जाएगी. 470 भारतीय छात्रों को लेकर पहली फ्लाइट रोमानिया से आएगी. 

एयर इंडिया की उड़ानें आज जाएंगी हंगरी-रोमानिया
एयर इंडिया शनिवार को विशेष सरकारी चार्टर उड़ानों के रूप में दिल्ली और मुंबई से बुखारेस्ट (रोमानिया) और बुडापेस्ट (हंगरी) के लिए दो उड़ानें संचालित कर रही है. ये उड़ानें बोइंग 787 ड्रीमलाइनर विमान पर संचालित की जाएंगी, जिनकी क्षमता प्रति विमान 254 यात्रियों की है. एयरलाइन ने शुक्रवार देर रात कहा, 'एयर इंडिया हमेशा एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती रही है, किसी भी संकट के दौरान राष्ट्र के साथ खड़ी रहती है और अब टाटा समूह और एआई द्वारा साझा किए गए साझा मिशन से प्रेरित होकर देश और उसके लोगों की सेवा करेगी.'

यह भी पढ़ेंः UNSC में भी चली रूस की अकड़, भारत रहा 'निंदा वोटिंग' से दूर

गुरुवार को बंद हो गई थीं उड़ानें
इससे पहले एयर इंडिया कीव के लिए सीधी विशेष उड़ानें संचालित कर रही थी, लेकिन यूक्रेन के हवाई क्षेत्र को बंद करने पर जारी एक नोटम (नोटिस टू एयरमेन) के कारण उन्हें इन परिचालनों को रोकना पड़ा. दरअसल गुरुवार को कीव हवाई अड्डे पर नोटम की घोषणा के बाद नई दिल्ली से कीव के लिए बाध्य एयर इंडिया की एक उड़ान राष्ट्रीय राजधानी के आईजीआई हवाई अड्डे पर लौट आई. मंगलवार को एयरलाइन ने यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को लेकर अपना पहला विशेष उड़ान संचालन किया था.

यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने जारी की एडवाइजरी
यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने शुक्रवार को कहा कि वह रोमानिया तथा हंगरी से आने वाले मार्गों को निर्धारित करने का काम कर रहा है. दूतावास ने कहा, 'वर्तमान में अधिकारियों की टीम उझोरोद के पास चोप-जाहोनी हंगरी सीमा, चेर्नीवत्सी के पास पोरब्ने-सीरेत रोमानियाई सीमा चौकियों पर पहुंच रही है.' दूतावास ने कहा कि इन सीमा जांच चौकियों के करीब रह रहे भारतीय नागरिकों, विशेष कर छात्रों को विदेश मंत्रालय के दलों के साथ समन्वय कर व्यवस्थित तरीके से रवाना होने की सलाह दी जाती है.

यह भी पढ़ेंः 'कीव' में रूसी सैनिक: पुतिन बोले- सरेंडर करो, नहीं बनाने देंगे परमाणु बम

यूक्रेन से सड़क मार्ग से इतने दूर हैं रोमानिया-हंगरी
यूक्रेन की राजधानी कीव और रोमानिया की सीमा के बीच करीब 600 किलोमीटर का फासला है और सड़क मार्ग से यह दूरी तय करने में साढ़े आठ से 11 घंटे लगते हैं. रोमानियाई सीमा जांच चौकी से बुखारेस्ट करीब 500 किलोमीटर की दूरी पर है तथा सड़क मार्ग से उसे तय करने में करीब सात से नौ घंटे लगते हैं. वहीं, कीव और हंगरी की सीमा के बीच करीब 820 किमी की दूरी है और इसे सड़क मार्ग से तय करने में 12-13 घंटे लगते हैं.