logo-image

Oommen Chandy Passes Away: केरल के पूर्व सीएम ओमान चांडी का 79 साल की उम्र में निधन, बेंगलुरु में ली आखिरी सांस

Oommen Chandy Passes Away: केरल के पूर्व सीएम और कांग्रेस के दिग्गज नेता ओमान चांडी का निधन हो गया है. उन्होंने 79 साल की उम्र में बेंगलुरु के एक अस्पताल में आखिरी सांस ली.

Updated on: 18 Jul 2023, 07:28 AM

highlights

  • 53 साल तक विधायक रहे ओमान चांडी
  • लगातार 12 बार जीता विधानसभा चुनाव
  • दो बार केरल के मुख्यमंत्री रहे चांडी

 

New Delhi:

Oommen Chandy Passes Away: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और केरल के पूर्व मुख्यमंत्री ओमान चांडी का 79 साल की उम्र में निधन हो गया. केरल कांग्रेस के अध्यक्ष के सुधाकरन ने एक ट्वीट के जरिए उनके निधन का जानकारी दी. उन्होंने पूर्व सीएम चांडी के निधन पर दुख जताया. बता दें कि ओमान चांडी पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे थे और बेंगलुरू के तिन्मय मिशन अस्पताल में भर्ती थे. के सुधाकरन ने ट्वीट कर लिखा, "प्रेम की ताकत से दुनिया पर विजय पाने वाले राजा की कहानी का मार्मिक अंत हो गया. मैं महान व्यक्ति के निधन पर काफी दुखी हूं. उन्होंने बड़ी संख्या में लोगों के जीवन को प्रभावित किया, उनकी विरासत हमारी आत्मा में हमेशा गूंजती रहेगी. ईश्वर उनकी आत्मा का शांति दे."

ये भी पढ़ें: 2024 से पहले एकजुट हुआ विपक्ष, जानें कांग्रेस के लिए क्या हैं चुनौतियां

लंबे समय से बीमार थे पूर्व सीएम चांडी

बता दें के केरल के पूर्व मुख्यमंत्री ओमान चांडी लंबे समय से बीमार थे. साल 2019 से उनकी तबियत खराब थी, वह गले संबंधी बीमारी से पीड़ित थे. वह इलाज के लिए जर्मनी भी गए थे. उनके बेटे चांडी ओम्मन ने मंगलवार सुबह करीब 5 बजे सोशल मीडिया पोस्ट कर अपने पिता के निधन की जानकारी दी. ओमान चांडी के बेटे ने फेसबुक पोस्ट में लिखा, "अप्पा नहीं रहे."

दो बार सीएम और लगातार 53 साल तक विधायक रहे चांडी

बता दें कि केरल के पूर्व सीएम ओमान चांडी ने पिछले साल ही राज्य के सबसे ज्यादा समय तक विधानसभा सदस्य होने का रिकॉर्ड बनाया था. पहली बार वह 27 साल की उम्र में विधानसभा सदस्य चुने गए थे. वह लगातार 53 साल तक विधायक रहे. साल 1970 में वह पहली बार केरल के पुठुपल्ली विधानसभा सीट से चुनाव जीते थे. उसके बाद वह इसी विधानसभा सीट से लगातार चुनाव जीतते रहे. वह इस सीट से लगातार 12 बार चुनाव जीते और दो बार राज्य के मुख्यमंत्री रहे. साल 2004 में उन्हें पहली बार केरल का मुख्यमंत्री बनाया गया. उसके बाद साल 2011 में उन्हें दूसरी बार राज्य का सीएम बनाया गया. वह साल 2016 तक केरल के मुख्यमंत्री रहे.

ये भी पढ़ें: IND vs WI: दो साल के बाद इस बड़े खिलाड़ी की हो सकती है वापसी, रोहित ने दिए संकेत