logo-image

Odisha Train Accident: ओडिशा हादसे के बाद हजारों ने रद्द की ट्रेन यात्रा, IRCTC ने कांग्रेस के दावे पर उठाया सवाल 

ट्रेन हादसे में अब तक 275 लोगों की मौत, वहीं 1100 लोग घायल हो गए. कांग्रेस केंद्र पर निशाना लगा रही है कि इस हादसे के बाद यात्रियों ने अपने टिकट कैंसिल कर दिए हैं.

Updated on: 06 Jun 2023, 04:38 PM

highlights

  • इस हादसे में 275 यात्रियों की मौत हो गई
  • अब इस दावे को IRCTC ने गलत बताया है
  • कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री रहे भक्त चरण दास ने प्रेसवार्ता की

नई दिल्ली:

कांग्रेस के एक बड़े दावे को इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म ( IRCTC ) ने खारिज कर दिया है. कांग्रेस ने ओडिशा ट्रेन हादसे  को लेकर दावा किया है कि हजारों लोगों ने अपने टिकट कैंसल कर दिए हैं. इस पर IRCTC ने कांग्रेस के ट्वीट पर पलटवार करते हुए कहा कि कैंसिलेशन की संख्या में कोई इजाफा नहीं हुआ है. गौरतलब है कि शुक्रवार को बालासोर में तीन ट्रेन हादसे का शिकार हो गई थीं. इस हादसे में 275 यात्रियों की मौत हो गई. वहीं करीब एक हजार से ज्यादा लोग घायल हो गए. ओडिशा के कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री रहे भक्त चरण दास ने एक प्रेसवार्ता कर मोदी सरकार पर निशाना साधा.

इस दौरान उन्होंने कहा कि ऐसी दुर्घटना बीते दिनों नहीं हुई, जिसमें सैकड़ों लोगों की जान चली गई. वहीं हजार से ज्यादा लोग घायल हो गए. इस घटना से देश की जनता दुखी है. इस दौरान हजारों लोगों ने अपने टिकट कैंसल कर दिए. उन्हें लग रहा है कि ट्रेन का सफर अब सुरक्षित नहीं रहा. 

ये भी पढ़ें: Odisha Train Accident: रेल हादसे में एक और खुलासा,  बिजली के करंट लगने से भी यात्रियों की हुई मौत!

कांग्रेस ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में एक वीडियो भी शेयर किया था. अब इस दावे को IRCTC ने गलत बताया है. IRCTC के अनुसार, ऐसा कोई कैंसिलेशन नहीं बढ़ा है. पलटवार करते हुए IRCTC ने कहा, इसके उलट 01 जून को कैंसिलेशन 7.7 लाख से घटकर 03 जून को 7.5 लाख तक पहुंच गया. 

इस तरह से हुआ भयानक हादसा  

बालासोर में बहानगा बाजार के नजदीक बने स्टेशन के पास ये हादसा हुआ था. यहां चेन्नई से हावड़ा जा रही कोरोमंडल एक्सप्रेस एक खड़ी मालगाड़ी से जा टकराई. इसके बाद कोरोमंडल के कई डिब्बे पटरी से उतर गए. ये डिब्बे नजदीक की लाइन से गुजर रही यशवंतपुर हावड़ा से जा टकराए. इस हादसे में 275 लोगों की मौत हो गई. वहीं करीब 1100 लोग घायल हो गए. अभी भी सौ से ज्यादा शवों की पहचान नहीं हो पाई है. 

IRCTC की भूमिका क्या है? 

IRCTC भारतीय रेलवे की सहायक कंपनी है. इसे रेल मंत्रालय द्वारा स्थापित किया गया है. IRCTC की वेबसाइट से रेल यात्रा करने वाले ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं. इसके साथ यात्रा के दौरान खाने-पीने का ऑर्डर दे सकते हैं.