logo-image

असम में 40 लाख लोगों की किस्‍मत का फैसला कल, आएगी NRC की फाइनल लिस्‍ट

असम में शनिवार (31 अगस्त) को एनआरसी (NRC) की फाइनल लिस्‍ट जारी होने जा रही है. इस दिन 41 लाख लोगों के भाग्‍य का फैसला होगा.

Updated on: 30 Aug 2019, 11:31 AM

highlights

  • असम पुलिस ने लोगों से अफवाहों से बचकर रहने की अपील की
  • राज्‍य के संवेदनशील जिलों में सुरक्षाबल तैनात, कई इलाकों में धारा 144 लागू
  • जिनका नाम नहीं है, उन्‍हें नहीं भेजा जाएगा डिटेंशन सेंटरों में 

नई दिल्ली:

असम में शनिवार (31 अगस्त)  को एनआरसी (NRC) की फाइनल लिस्‍ट जारी होने जा रही है. इस दिन 41 लाख लोगों के भाग्‍य का फैसला होगा. राज्‍य में तनाव की आशंका के मद्देनजर हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. एनआरसी में उन सभी भारतीय नागरिकों के नाम शामिल होंगे, जो 25 मार्च 1971 से पहले असम में रह रहे हैं. केंद्र सरकार ने साफ कर दिया है फाइनल लिस्ट में जिनका नाम नहीं होगा, उन्हें डिटेंशन सेंटर नहीं भेजा जाएगा. ऐसे में उन लोगों को डरने की जरूरत नहीं है. फिर भी राज्‍य और केंद्र सरकार एहतियातन कदम उठा रही हैं.

यह भी पढ़ें : 2,000 रुपये के भारतीय नोट पर पाकिस्तान का हमला, सुरक्षा एजेंसियों की नींद उड़ी

असम पुलिस ने प्रदेश में अफवाह और भ्रम की स्थिति से निपटने की तैयारी कर ली है. पुलिस ने लोगों से अपील की है कि वे किसी भी तरह की अफवाह पर विश्‍वास न करें और भ्रम पैदा करने वालों से दूर रहें. प्रशासन ने संवेदनशील हिस्सों में धारा 144 लगा दी है. चेक पोस्ट भी बनाए गए हैं. लोगों से एनआरसी की फाइनल लिस्ट जारी होने के दौरान संयम बरतने और शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की गई है.

31 जुलाई, 2018 को असम में NRC का अंतिम ड्राफ्ट प्रकाशित किया गया था. अंतिम ड्राफ्ट में NRC 3.29 करोड़ लोगो में से 40.37 लाख आवेदक शामिल नहीं थे, जिनमें से 36.2 लाख ने शामिल होने का दावा किया है. 26 जून को NRC प्राधिकरण ने अतिरिक्त ड्राफ्ट निष्कासन की सूची प्रकाशित की, जिसमें 1.02 लाख लोगों के नाम थे.

यह भी पढ़ें : शानदार ऑफर: सिर्फ डेढ़ लाख में Alto और ढाई लाख में ले जाएं Swift कार

एनआरसी में अपना नाम जानने के लिए आप अपने संबंधित एनआरसी सेवा केंद्र (NSK)/उपायुक्त के सर्कल अधिकारी/अधिकारी के कार्यालय का दौरा कर सकते हैं और सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक सभी कार्य दिवसों में पूरक निष्कर्ष सूची में अपना नाम देख सकते हैं.

यहां देखें एनआरसी लिस्‍ट

  • www.nrcassam.nic.in, www.assam.mygov.in या www.assam.gov.in पर लॉग इन करें.
  • अनुपूरक निष्कर्ष (Supplementary Inclusions )/ निष्कासन सूची (अंतिम NRC) के स्टेटस वाली टाटइल का लिंक खोजें.
  • आपका नाम अंतिम NRC का हिस्सा है या नहीं, यह चेक करने अपने ARNs टाइप करें.