logo-image

देश भर की पंचायतों में महिलाओं को मिल सकता है 50 फीसदी आरक्षण

मंत्री ने कहा, अभी बिहार, कर्नाटक, ओडिशा और मध्य प्रदेश सहित 20 राज्यों की पंचायतों में महिलाओं के लिए लिए 50 फीसदी आरक्षण की व्यवस्था है

Updated on: 16 Jul 2019, 02:39 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मंगलवार को कहा कि पूरे देश की पंचायतों में महिलाओं के लिए 50 फीसदी आरक्षण करने पर विचार-विमर्श किया जा रहा है. लोकसभा में पिनाकी मिश्रा, अधीर रंजन चौधरी, सुनील कुमार पिंटू और कुछ अन्य सदस्यों के पूरक प्रश्नों के उत्तर में तोमर ने यह भी कहा कि देश भर की पंचायतों में 31 लाख से अधिक जनप्रतिनिधि हैं और इनमें 46 फीसदी जनप्रतिनिधि महिलाएं हैं.

यह भी पढ़ें: 18 साल की एक और लड़की घर छोड़कर भागी, ट्रेन में मिला एक शख्‍स फिर जानें क्‍या हुआ

उन्होंने कहा कि अभी बिहार, कर्नाटक, ओडिशा और मध्य प्रदेश सहित 20 राज्यों की पंचायतों में महिलाओं के लिए लिए 50 फीसदी आरक्षण की व्यवस्था है. पूरे देश में 50 फीसदी आरक्षण के बारे में चर्चा चल रही है. दरअसल, बीजू जनता दल के पिनाकी मिश्रा ने ओडिशा की पंचायतों में महिलाओं के लिए 50 फीसदी आरक्षण का हवाला देते हुए देश भर की पंचायतों में (महिलाओं के लिए) आरक्षण का दायरा बढ़ा कर 50 फीसदी करने की मांग की थी.

यह भी पढ़ें: Bihar Flood Ground Report : सीने तक भरा पानी, बिना लाइफ जैकेट नदी पार करने को मजबूर लोग

एक अन्य सवाल के जवाब में तोमर ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार बनने के बाद पंचायतों में भ्रष्टाचार पर अंकुश लग चुका है. उन्होंने कहा कि जब तक उपयोग प्रमाण पत्र नहीं मिल जाता है, तब तक पंचायतों के लिए पैसा जारी नहीं किया जाता है.