logo-image

सीजफायर ने फैलाई कड़वाहट, ईद पर भारत-पाक के बीच नहीं बंटी मिठाई

ईद के मौके पर अटारी-वाघा बॉर्डर पर पाक रेंजर्स के साथ होने वाला 'स्वीट एक्सचेंज' का कार्यक्रम लगातार हो रहे सीजफायर उल्लंघन की वजह से इस बार नहीं हुआ।

Updated on: 16 Jun 2018, 12:03 PM

नई दिल्ली:

ईद के मौके पर अटारी-वाघा बॉर्डर पर पाक रेंजर्स के साथ होने वाला 'स्वीट एक्सचेंज' का कार्यक्रम लगातार हो रहे सीजफायर उल्लंघन की वजह से इस बार नहीं हुआ।

हर साल ईद के खास मौके पर भारत की तरफ से पाकिस्तान को मिठाई देकर बधाई दी जाती थी। सीमा पर बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) के जवान पाक के जवानों को मीठा खिलाकर खुशियां बांटते थे, लेकिन इस बार तनाव इस कदर फैल गया कि मिठाई का आदान-प्रदान नहीं हुआ।

जम्मू-कश्मीर में सीजफायर उल्लंघन के अलावा हाल ही में कई घटनाएं हुई हैं, जिसकी वजह से दोनों देशों के बीच कड़वाहट फैली है। पुलवामा में आतंकियों द्वारा भारतीय सेना के जांबाज जवान औरंगजेब को अगवा करना और फिर निर्मम हत्या कर देना। श्रीनगर में वरिष्ठ पत्रकार और 'राइजिंग कश्मीर' के संपादक शुजात बुखारी की गोली मारकर हत्या...। दूसरी तरफ सेना के जवानों पर आए दिन हो रही पत्थरबाजी... आतंकवादी और पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है।

# हाल ही में हुईं ये घटनाएं

औरंगजेब की निर्मम हत्या

पुंछ जिले के रहने वाले औरंगजेब 44 राष्‍ट्रीय राइफल्‍स का हिस्सा थे। वह ईद का त्योहार मनाने के लिए अपने घर जा रहा था। इसी दौरान आतंकियों ने उन्हें किडनैप कर लिया। अपहरण की सूचना मिलते ही सेना और पुलिस ने मिलकर तलाशी अभियान चलाया।

पुलवामा के गूसो इलाके में औरंगजेब का शव बरामद हुआ। उनके सिर और गर्दन पर गोलियों के निशान थे। उनका एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें हत्या करने से पहले आतंकी उनसे सवाल पूछ रहे हैं और वह बेबाकी से जवाब दे रहे हैं।

ये भी पढ़ें: औरंगजेब की हत्या से पहले का वीडियो आया सामने, आतंकियों ने पूछे ये सवाल

वरिष्ठ पत्रकार को मारी गोली

श्रीनगर में वरिष्ठ पत्रकार और 'राइजिंग कश्मीर' के संपादक शुजात बुखारी और उनके पीएसओ की गोली मारकर हत्या कर दी गई। अज्ञात हमलावरों ने शुजात बुखारी के ऑफिस के बाहर उन पर हमला किया।

यह हमला उस समय हुआ, जब वह अपने दफ्तर से इफ्तार पार्टी के लिए निकल रहे थे। हमले में घायल एक और पुलिसकर्मी की बाद में अस्पताल में मौत हो गई। बुखारी की हत्या की खबर से सभी स्तब्ध और दुखी हैं। सभी इस घटना की निंदा कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: शुजात बुखारी हत्याकांड: पुलिस ने एक संदिग्ध को किया गिरफ्तार

सीमा पर सीजफायर

दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में धूमधाम से ईद मनाई जा रही है, लेकिन पाकिस्तान का नापाक खेल जारी है। पाक ने एक बार फिर सीजफायर का उल्लघंन किया है। पिछले कई दिनों से सीमा पर लगातार सीजफायर का उल्लघंन हो रहा है। रोजाना हो रही गोलीबारी में आए दिन बीएसएफ के जवान शहीद हो रहे हैं। आम नागरिकों को अपना घर तक छोड़ना पड़ रहा है।

खबरों की मानें तो जिलों में सैन्य और असैन्य ठिकानों पर लगातार की जा रही गोलीबारी और बमबारी के कारण सीमावर्ती गावों से 40,000 से अधिक लोगों को पलायन करने पर मजबूर होना पड़ा है।

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: पाक ने फिर किया सीजफायर उल्लंघन, BSF के 4 जवान शहीद, 3 नागरिकों की मौत

सेना पर पत्थरबाजी

हाल ही में कश्मीर में जवानों पर पत्थर फेंकने का वीडियो सामने आया था। इसमें उन पर लगातार पत्थर बरसाए जा रहे थे और जवान बस में किसी तरह से छिपकर इससे बचने की कोशिश कर रहे थे। बता दें कि यह पहला मामला नहीं है। घाटी में हमेशा से ही पत्थरबाज सेना के लिए परेशानी का सबब रहे हैं।