logo-image

नीतीश कुमार ने ठुकराया इंडिया गठबंधन के संयोजक का पद, जानें किसे मिल सकती है जिम्मेदारी?

नीतीश कुमार ने किया इंडिया गठबंधन का संयोजक बनने से इनकार

Updated on: 13 Jan 2024, 02:09 PM

नई दिल्ली:

INDIA Alliance Meeting: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इंडिया गठबंधन के संयोजक बनने से इनकार कर दिया. शनिवार को हुई महागठबंधन की बैठक में नीतीश कुमार को संयोजक बनाने का प्रस्ताव रखा गया. लेकिन नीतीश कुमार ने ये पद लेने से मना कर दिया. बता दें कि शनिवार सुबह साढ़े ग्यारह बजे इंडिया गठबंधन की बैठक हुई. जिसमें गठबंधन की कई पार्टियों के शीर्ष नेता वर्चुअली जुड़े. इस बैठक में माना जा रहा था कि सीएम नीतीश कुमार को इंडिया गठबंधन का संयोजक बनाया जा सकता है. जब उनके नाम का प्रस्ताव रखा गया तो उन्होंने इस पद को लेने से इनकार कर दिया.

ये भी पढ़ें: US Storm: अमेरिका में बर्फीले तूफान का कहर, 2000 से ज्यादा फ्लाइट कैंसिल, एयरपोर्ट पर फंसे हजारों लोग

इंडिया गठबंधन की वर्चुअल बैठक समाप्त होने के बाद सीएम नीतीश के करीबी माने जाने वाले बिहार सरकार में मंत्री संजय झा का बयान सामने आया है. उन्होंने स्पष्ट किया कि कांग्रेस ने नीतीश कुमार को संयोजक बनाने का प्रस्ताव दिया था, लेकिन नीतीश कुमार ने इसे लेने से इनकार कर दिया और कहा कि कांग्रेस का ही चेयरमैन बने. बता दें कि नीतीश कुमार को ही इंडिया गठबंठन बनाने का श्रेय जाता है.

वह लगातार इंडिया अलायंस की एकजुटता की बात कहते रहे हैं. साथ ही वह संगठन में किसी भी पद को लेकर भी इनकार करते रहे हैं. हालांकि, जानकारों का मानना है कि नीतीश कुमार इंडिया गठबंधन में पीएम पद की उम्मीदवारी चाहते हैं. हालांकि उनकी ये इच्छा पूरी नहीं होती देख उन्होंने संयोजक का पद लेने से भी मना कर दिया. जानकार कहते हैं कि जाहिर है नीतीश कुमार ने अपरोक्ष रूप से एक बार फिर पीएम पद की दावेदारी के लिए ताल ठोक दी है.

ये भी पढ़ें: सोनल मां आधुनिक युग के लिए प्रकाश स्तंभ की तरह थीं: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

बता दें कि आगामी लोकसभा चुनाव में बीजेपी से मुकाबला करने के लिए 28 दलों ने गठबंधन किया है. जिसे 'इंडिया' नाम दिया गया है. इंडिया गठबंधन की शनिवार को अहम बैठक हुई. वर्चुअल हुई इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी, एनसीपी चीफ शरद पवार,  भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के नेता सीताराम येचुरी, तमिलनाडु के सीएम और डीएमके चीफ स्टालिन समेत 14 दलों के शीर्ष नेता शामिल हुए. इस बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और शिवसेना (उद्धव गुट) चीफ उद्धव ठाकरे शामिल नहीं हुए.