logo-image

Parliament Special Session: लोकसभा में दो बार बजा राष्ट्रगान, बीच में रोकने पर विपक्ष बिफरा, जानें क्या है परंपरा

Parliament Special Session: संसद के विशेष सत्र की कार्यवाही आरंभ होने से पहले ही राष्ट्रगान आरंभ हो गया. इस पर विवाद खड़ा हो गया. इसे स्पीकर का अपमान बताया.

Updated on: 18 Sep 2023, 07:57 PM

highlights

  • राष्ट्रगान गलती से बज गया था इसलिए इसे रोक दिया गया
  •  अचानक रोके जाने पर विपक्षी दलों ने विरोध जताया
  • ओम बिड़ला ने सदस्यों से कहा कि मामले की जांच होगी

नई दिल्ली:

संसद का विशेष सत्र आज से आरंभ हो गया है. ऐसे में लोकसभा में आज उस समय विरोध की स्थिति देखने को मिली जब तय समय से पहले ही राष्ट्रगान बजने लगा. राष्ट्रगान गलत समय पर बजने लगा था.  ऐसे में उसे पूरा होने से पहले ही रोका गया. इस पर विपक्ष बिफर उठा. विपक्षी सांसदों ने विरोध जताया. दरअसल उस वक्त 11 बजे का वक्त नहीं हुआ था. उस समय लोकसभा स्पीकर ओम बिरला अपने आसन पर नहीं बैठे थे. वहीं सदन की कार्यवाही आरंभ होने से पहले फिर राष्ट्रगान की शुरुआत हुई. उस समय सदन में मौजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सोनिया गांधी सहित सभी सांसद खड़े हो गए. मगर राष्ट्रगान गलती से बज गया था इसलिए इसे रोक दिया गया. इस पर विवाद शुरू हो गया. 

ये भी पढ़ें: Parliament Special Session: संसद के विशेष सत्र के बीच PM मोदी ने बुलाई कैबिनेट बैठक

लोकसभा में सोमवार को राष्ट्रगान अचानक रोके जाने पर विपक्षी दलों ने विरोध जताया. इसके बाद अध्यक्ष ओम बिड़ला ने हस्ताक्षेप किया. अध्यक्ष ने उत्तेजित विपक्ष के सदस्यों शांत कराया. उन्होंने कहा कि कभी-कभी तकनीकी खामियों की वजह से ऐसा होता है. मामले की जांच होगी. 

कांग्रेस के सांसदों का स्पीकर से कहना था कि जब आपका अपमान होता है तो हमें अच्छा नहीं लगता है. इस पर ओम बिड़ला ने सदस्यों से कहा कि मामले की जांच होगी. जब माहौल थोड़ा शांत हुआ तो पूरा राष्ट्रगान बजाया गया.

ये है परंपरा? 

आपको को ये बता दें कि संसद के नए सत्र की शुरुआत हमेशा राष्ट्रगान से होती है. राष्ट्रगान- 'जन, गण, मन...' को सदन में बजाया  जाता है. वहीं सत्र का समापन राष्ट्रीय गीत 'वंदे मातरम' से होता है. सत्र की शुरुआत में स्पीकर के आने के बाद राष्ट्रगान शुरू होती है. इसके बाद चर्चा आरंभ होती है. मगर आज तकनीकी खामी के कारण राष्ट्रगान स्पीकर के आने से पहले बजने लगा.