logo-image

Hamari sansad News Nation Sammelan Hindi : मुख्तार अब्बास नकवी मास कम्‍युनिकेशन के रह चुके हैं छात्र

वरिष्ठ बीजेपी नेता मुख्तार अब्बास नकवी मोदी सरकार 2.0 में कैबिनट मंत्री है. नकवी बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रह चुके हैं और वर्तमान में अभी वो भारत सरकार में अल्पसंख्यक मामलों के कैबिनेट मंत्री हैं.

Updated on: 18 Jun 2019, 01:44 PM

नई दिल्ली:

वरिष्ठ बीजेपी नेता मुख्तार अब्बास नकवी मोदी सरकार 2.0 में कैबिनट मंत्री है. नकवी बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रह चुके हैं और वर्तमान में अभी वो भारत सरकार में अल्पसंख्यक मामलों के कैबिनेट मंत्री हैं. 15 अक्टूबर 1957 को जन्में मुख्तार अब्बास नकवी भारत के एक प्रसिद्ध राजनेता हैं.

और पढ़ें: स्मृति ईरानी ने ली लोकसभा सांसद की शपथ, जानें कैसे अमेठी में राहुल गांधी को हरा पहुंची यहां तक

जीवन परिचय

मुख्तार अब्बास नकवी का जन्म इलाहाबाद में हुआ. उन्होने अपनी शिक्षा इलाहाबाद विश्वविद्यालय से प्राप्त की. 15 अक्‍टूबर 1957 को इलाहबाद में जन्मे नकवी ने मास कम्‍युनिकेशन से स्‍नातकोत्‍तर किया. इसी के साथ उन्होंने मीडिया और कम्‍युनिकेशन में डिप्‍लोमा भी किया. नकवी छात्र राजनीति में भी काफी सक्रीय रहे.

राजनीति जीवन

भारत में आपातकाल घोषित होने पर तक वो जेल में थे. नकवी कभी इंदिरा गांधी को चुनाव में हराने वाले समाजवादी नेता राजनारायण के करीबी थे और उनके प्रभाव में सोशलिस्ट हुआ करते थे. वे बीजेपी में शामिल हो गए और मुख्तार अब्बास नकली ने पहले बीजेपी के टिकट पर मऊ जिले की सदर विधान सभा सीट से दो बार विधानसभा पहुचने की कोशिश की पर असफल रहे. सन 1991 मे वे मात्र 133 मतों से सीपीआई के इम्तियाज अहमद से चुनाव हार गये. उसके बाद सन 1993 के विधानसभा चुनावों में बसपा के नसीम ने लगभग 10000 मतों से उन्हें चुनाव हरा दिया.

ये भी पढ़ें: प्रकाश जावेड़कर ने ली लोकसभा सांसद की शपथ, स्वतंत्र प्रभार से लेकर केंद्रीय मंत्री बनने तक ऐसा रहा राजनीतिक सफर

1998 में रामपुर से लोकसभा का चुनाव लड़ा और जीत गए, ये पहली बार हुआ था कि कोई मुस्लिम चेहरा भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी के रूप में चुनकर पहली बार संसद पहुंचा था. वे अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में केंद्रीय सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री भी बन गए वह दो किताबें स्याह और दंगा भी लिख चुके हैं.