logo-image

मोदी सरकार ने 10 साल में इन मंदिरों का किया कायाकल्प, अयोध्या से उज्जैन तक बदली सूरत 

मोदी सरकार के 10 सालों इन मंदिरों का हुआ कायाकल्प. देश के कई प्राचीन मंदिरों का मोदी सरकार ने बदला स्वरूप. अयोध्या से उज्जैन तक ये है 10 प्राचीन मंदिरों की सूची. 

Updated on: 23 Jan 2024, 11:18 AM

नई दिल्ली:

रामलला अयोध्या राम मंदिर में विराजमान हो चुके हैं. रामभक्तों का 500 साल का संघर्ष 22 जनवरी को खत्म हो गया.  सोमवार को एक भव्य कार्यक्रम में राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हुई. अयोध्या में सिर्फ राम मंदिर ही नहीं बना बल्कि पूरी अयोध्या नगरी जगमग हो चुकी है. ऐसे देश के कई प्राचीन मंदिर है, जिनके कायाकल्प में मोदी सरकार का बड़ा योगदान है. पीएम मोदी के दस सालों के कार्यकाल में अयोध्या से उज्जैन तक, काशी से केदारनाथ तक, कम से कम 10 प्राचीन मंदिर की सूरत बदल चुकी है. सबसे पहला नाम आता है का​शी विश्वनाथ मंदिर का. इसे 1780 में इंदौर की महारानी देवी अहिल्याबाई होल्कर ने पुनरुद्धार कराया था. इसके बाद से करीब 300 साल तक काशी विश्वनाथ मंदिर में रिनोवेशन का कोई बड़ा काम नहीं हो सका.

ये भी पढ़ें: Ram Mandir: आम जनता के लिए राम मंदिर खुलते ही लगा भक्तों का रेला, अयोध्या धाम में रात से ही लंबी लाइनें

विश्वनाथ कॉरिडोर बनाने का संकल्प लिया

पीएम मोदी जब पहली बार 2014 में चुन कर आए तब उन्होंने काशी विश्वनाथ कॉरिडोर बनाने का संकल्प लिया. पीएम मोदी ने 2019 में 700 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले काशी विश्वनाथ कॉरिडोर प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया था. शिलान्यास के बाद 2 साल 8 महीने के अंदर 13 दिसंबर 2021 को पीएम ने 5 लाख वर्ग मीटर में फैले काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का लोकार्पण किया. 

11 अक्टूबर 2022 को पीएम मोदी ने उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में 946 मीटर लंबे श्री महाकाल लोक कॉरिडोर का लोकार्पण किया था. ये 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है. गुजरात का सोमनाथ मंदिर भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में सबसे पहले स्थान पर आता है. पीएम यहां पर कई बार गर्भगृह वाली साधना में शामिल हो चुके हैं. पीएम मोदी ही सोमनाथ ट्रस्ट के अध्यक्ष हैं. 2021 में पीएम मोदी ने सोमनाथ मंदिर में तीन बड़े प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन किया. पार्वती माता मंदिर, दर्शन पथ और एग्जीबिशन सेंटर का पीएम मोदी लोकार्पण कर चुके हैं. 

गुजरात का सोमनाथ मंदिर

पीएम मोदी केदारनाथ मंदिर के दर्शन के लिए कई बार जा चुके हैं. आपको बता दें कि 2013 की विनाशकारी बाढ़ के बाद उत्तराखंड का केदारनाथ मंदिर बुरी तरह से प्रभावित हुआ था. 2014 में जब पहली बार मोदी सरकार बनी तो पीएम ने केदारनाथ मंदिर का रेनोवेशन प्रोजेक्ट लॉन्च किया. पीएम मोदी केदारनाथ कॉरिडोर और आदि शंकराचार्य की मूर्ति का 5 नवंबर 2021 को लोकार्पण कर चुके हैं.

कश्मीर घाटी में मंदिर कॉम्प्लेक्स का पुनरोद्धार 

कश्मीर घाटी में मंदिर कॉम्प्लेक्स के पुनरुद्धार का प्रोजेक्ट लॉन्च किया. 31 वर्ष बाद फरवरी 2021 में कश्मीर के शीतलनाथ मंदिर के द्वार खुल सके.

कश्मीर में मंदिरों का पुनर्निर्माण 

पाटन के गौरीशंकर मंदिर, श्रीनगर के पांद्रेथन मंदिर, श्रीनगर के रघुनाथ मंदिर, अनंतनाग के मार्तंड मंदिर

पीएम नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में उत्तराखंड के बद्रीनाथ, केदारनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री को जोड़ने के लिए ऑल वेदर रोड का प्रोजेक्ट आरंभ हुआ. देश में रोड नेटवर्क का जाल बिछाया. रेल लाइन बिछाई जा रही है. प्रधानमंत्री मोदी ने आध्यात्म के साथ विकास से जोड़ा.