logo-image

मोदी सरकार के इस कदम से 10 रुपए सस्ते मिलेंगे पेट्रोल, इतने करोड़ की होगी बचत

मोदी सरकार देशभर में मिथेनॉल ब्लेंडेड फ्यूल लाने की तैयारी में है. इसके लिए बकायदा सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को खत लिखा है.

Updated on: 23 Dec 2019, 10:30 PM

नई दिल्ली:

देश में पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं. इसे देखते हुए केंद्र सरकार एक बड़े प्रोजेक्ट पर काम कर रही है. जिससे पेट्रोल के दाम में बड़ी गिरावट आएगी. इस कदम से सरकार को नुकसान नहीं बल्कि 5000 करोड़ का फायदा होगा. इसके साथ ही पेट्रोल का खर्च 10 प्रतिशत कम हो सकता है. सरकार देशभर में मिथेनॉल ब्लेंडेड फ्यूल लाने की तैयारी में है. इसके लिए बकायदा सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को खत लिखा है. गडकरी ने धर्मेंद्र प्रधान को देशभर में मिथेनॉल ब्लेंडेड फ्यूल उपलब्ध कराने को कहा है.

मिथेनॉल ब्लेंडेड फ्यूल के इस्तेमाल से खर्चा भी कम आएगा और प्रदूषण भी घटेगा. इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक मिथेनॉल की वजह से कीमत 10 रुपए कम हो जाएगी. मिथेनॉल की कीमत 20 रुपए प्रति लीटर है.

इंडियन ऑयल मिथेनॉल ब्लेंडड फ्यूल बना शुरू कर दी है. इसमें 15 फीसदी मिथेनॉल और 85 पेट्रोल है.मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नीति आयोग के सदस्य वीके सारस्वत ने बताया कि एम15 पर 65,000 किलोमीटर का ट्रायल रन पूरा कर लिया है. नीति आयोग ने बताया है कि फ्यूल में 15 प्रतिशत मिथेन ब्लेंड करने पर 2030 तक 100 अरब डॉलर की बचत हो जाएगी.

इसे भी पढ़ें:कोलकाता रैली में जेपी नड्डा बोले- ममता बनर्जी केवल वोट बैंक के लिए CAA का विरोध कर रही हैं

पेट्रोल में मिथेनॉल ब्लेंडड फ्यूल मिलकर गाड़ियां चलाए जाने से लोगों के जेब पर असर कम पड़ेगा. वहीं 30 प्रतिशत प्रदूषण में गिरावट भी आएगी. ट्रायल के तौर पर पुणे में 15 फीसदी मिथेनॉल मिले हुए पेट्रोल से गाड़ियां चलाई गईं.

और पढ़ें:ये हैं बीजेपी की हार के सबसे बड़े कारण, जिससे फिसल गई झारखंड की कुर्सी

अभी पेट्रोल में इथेनॉल मिलाया जाता है. इथेनॉल मिथेनॉल से बहुत महंगा है. इथेनॉल की कीमत करीब 40 रुपये प्रति लीटर है, जबकि मिथेनॉल 20 रुपये लीटर में आती है. मोदी सरकार इस दिशा में तेजी से काम कर रही है. जिससे लगता है कि बहुत जल्द मिथेनॉल मिला हुआ पेट्रोल हर जगह मिलने लगेगी. इससे पेट्रोल के दाम में 10 रुपए की गिरावट आ सकती है. भारत चीन, मेक्सिको और मिडिल ईस्ट से मिथेनॉल का इंपोर्ट किया जा सकता है.