logo-image

Earthquake Today: भूकंप के तेज झटकों से कांपा देश का ये राज्य, इतनी तेजी से कांपी धरती

Earthquake Today: मणिपुर में आज तड़के भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. इसके बाद लोग दहशत में आ गए और अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए.

Updated on: 15 Mar 2024, 07:57 AM

highlights

  • मणिपुर में महसूस किए गए भूकंप के झटके
  • रिक्टर पैमाने पर 3.9 मापी गई भूकंप की तीव्रता
  • बुधवार को मध्य प्रदेश में भी आया था भूकंप

नई दिल्ली:

Manipur Earthquake: पूर्वोत्तर के राज्य मणिपुर में शुक्रवार सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. भूकंप आने से लोग बुरी तरह से सहम गए और अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए. रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 3.9 मापी गई. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (NCS) के मुताबिक, शुक्रवार सुबह 6.56 बजे मणिपुर के उखरुल इलाके में भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.9 दर्ज की गई. इस भूकंप से अभी तक किसी भी प्रकार के जान या माल के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई है.

ये भी पढ़ें: PM मोदी का आज तेलंगाना दौरा, हैदराबाद में करेंगे रोड शो, जनसभा को भी करेंगे संबोधित

बुधवार को मध्य प्रदेश के सिवनी में आया था भूकंप

बता दें कि हाल के कुछ महीनों में देश के अलग-अलग राज्यों में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. दो दिन पहले यानी बुधवार को ही मध्य प्रदेश के सिवनी जिले में भूकंप आया था. ये भूकंप बुधवार रात करीब 8.02 बजे आया. रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 3.6 मापी गई थी. इस भूकंप से भी किसी भी प्रकार के जान या माल का नुकसान नहीं हुआ था. हालांकि भूकंप आने से लोग दहशत में आ गए थे और घंटों अपने घरों से बाहर खड़े रहे. 

जानें क्या है भूकंप आने का कारण

हमारी धरती मिट्टी की चार परतों से मिलकर बनी है. इन चारों प्लेटों को इनर कोर, आउटर कोर, मैंटल और क्रस्ट और ऊपरी मैंटल कोर कहा जाता है. 50 किमी मोटी ये परतें कई भागों में बंटी हुई हैं. जिसे टैकटॉनिक प्लेट्स के नाम से जाना जाता है. पृथ्वी के अंदर मौजूद सात प्लेटें लगातार खिसकती रहती हैं. इस दौरान ये प्लेट्स आपस में टकरा जाती है. इस टकराने से जो ऊर्जा पैदा होती है वह जब धरती के बाहर निकलने लगती है तब भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं. भूकंप का केंद्र वह स्थान होता है जिसके ठीक नीचे प्लेटों में हलचल होती है. इसी स्थान पर भूकंप का कंपन सबसे ज्यादा महसूस किया जाता है.

ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में होली से पहले चढ़ने लगा पारा, ठंड की विदाई के बाद सताने लगी गर्मी