logo-image

Lok Sabha Election Result Live: दक्षिण भारत में BJP का बेहतरीन प्रदर्शन

अभी तक के रुझानों के मुताबिक बीजेपी जहां कर्नाटक में कांग्रेस को पछाड़ते हुए काफी आगे निकलती दिख रही है वहीं आंध्र प्रदेश में चंद्रबाबू नायडू की पार्टी खतरे में है.

Updated on: 23 May 2019, 06:53 PM

highlights

  • दक्षिण भारत में बीजेपी का अबतक का सबसे बेहतर प्रदर्शन
  • कर्नाटक की 24 सीटों पर बनाई बढ़त
  • तेलंगाना की 4 सीटों पर बनाई बढ़त

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजों के रुझान आने शुरू हो गए हैं. दक्षिण भारत की ओर से आए रुझानों के मुताबिक बीजेपी को अबतक के हुए चुनावों में सबसे ज्यादा सीटें मिलती दिखाई दे रही है. अभी तक के रुझानों के मुताबिक बीजेपी जहां कर्नाटक में कांग्रेस को पछाड़ते हुए काफी आगे निकलती दिख रही है वहीं आंध्र प्रदेश में चंद्रबाबू नायडू की पार्टी खतरे में है. वाईएसआर कांग्रेस यहां लीड कर रही है. दक्षिण भारत के पांच राज्यों की 129 सीटों पर काफी दारोमदार रहेगा. साउथ के इन राज्यों में केरल में 20 सीटें, तमिलनाडु में 39, तेलंगाना में 17 सीटें, कर्नाटक में 28 सीटें और आंध्र प्रदेश में कुल 25 सीटें हैं.

कर्नाटक में बीजेपी का दमदार प्रदर्शन
भारतीय जनता पार्टी ने रुझानों में दक्षिण भारत के राज्यों में शानदार प्रदर्शन किया है. चुनाव आयोग के रुझानों के मुताबिक कर्नाटक की 28 लोकसभा सीटों में भारतीय जनता पार्टी ने 24 सीटों पर बढ़त बनाई है, तो वहीं कांग्रेस महज 4 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है दक्षिण का यह एक ऐसा राज्य है जहां बीजेपी (BJP) की सरकार पहले भी रह चुकी है. यहां मुख्य लड़ाई बीजेपी और कांग्रेस-जेडीएस के बीच है. साल 2014 के लोकसभा चुनावों बीजेपी को कर्नाटक से 17 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. वहीं कांग्रेस (Congress) को 9 और जेडीएस को 2 सीटें मिली थीं. कांग्रेस केवल 4 सीटों पर बढ़त बनाने में कामयाब हुई है. रुझान के नतीजों पर गौर करें तो बीजेपी यहां सरकार बनाने की स्थिति में है. वहीं कांग्रेस की हालत खराब है.

तेलंगाना में भी बीजेपी को 4 सीटों पर बढ़त
तेलंगाना में जारी लोकसभा चुनाव 2019 की मतगणना में भारतीय जनता पार्टी ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए 4 सीटों पर बढ़त बनाए रखी है जबकि कांग्रेस ने भी 3 सीटें जीतकर अपने प्रदर्शन में सुधार किया है, वहीं सत्तारूढ़ टीआरएस ने उम्मीद से खराब प्रदर्शन करते हुए महज 9 सीटों पर बढ़त बना रखी है. हैदराबाद लोकसभा सीट से असद्उद्दीन ओवैसी आगे चल रहे हैं. इस बार बीजेपी ने तेलंगाना की सिकंदराबाद, निजामाबाद, अदीलाबाद और करीम नगर लोकसभा सीटों पर बढ़त बनाए रखी है जबकि कांग्रेस ने नलगोंडा, भोनगीर और मलकानगिरी सीटों पर बढ़त बना रखी है.

आंध्र प्रदेश में वाईएसआर ने किया तख्तापलट पीएम मोदी ने दी बधाई
आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ पार्टी तेलुगुदेशम पार्टी को वाइएसआर कांग्रेस के जगनमोहन रेड्डी ने चारो खाने चित्त कर दिया है. विधान सभा और लोकसभा दोनों ही चुनावों में जगनमोहन रेड्डी ने तेलुगुदेशम पार्टी के मुखिया चंद्रबाबू नायडू को पटखनी देते हुए सत्ता से बाहर का रास्ता दिखाया है. पीएम मोदी ने जगनमोहन रेड्डी को इस शानदार जीत के लिए बधाई दी है.

केरल में बीजेपी का खाता नहीं खुला कांग्रेस को बढ़त
केरल में लोकसभा की 20 सीटें हैं. यहां कांग्रेस का प्रदर्शन बहुत अच्छा रहा है. अभी तक मिले आंकड़ों के मुताबिक कांग्रेस (Congress) 19 और लेफ्ट 1 सीट पर आगे चल रहा है. यानी बीजेपी (BJP) का अभी तक यहां खाता भी नहीं खुल सका है. ताजा रुझानों से केरल में कांग्रेस कार्यकर्ता काफी उत्साहित हैं. इसके पहले टेलीविजन के एक्जिट पोल में कांग्रेस को 14 और लेफ्ट को 4 सीटें जीतने का अनुमान लगाया गया था इसमें बीजेपी (BJP) गठबंधन के हिस्से में भी एक सीट आने की संभावना जताई गई थी हालांकि अभी तक के आंकड़ों के मुताबिक ऐसा नहीं हो सका है.