कोरोना को रोकने के लिए लॉकडाउन काफी नहीं, भारत को उठाने होंगे ये कदम- WHO की सलाह

News State Bureau  |   Updated On : March 26, 2020 12:09:09 PM
corona virus

corona virus (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

कोरोना वायरस दुनियाभर के देशों को अपने शिकंजे में ले चुका है. भारत में अभी तक 649 लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं जबकि 15 लोगों के मारे जाने की खबर है. इस बीच WHO ने भारत के सही समय पर लॉकडाउन करने के फैसले की सराहनी की है. दरअसल फिलहाल भारत में कोरोना दूसरे स्टेज पर है और जल्द तीसरे स्टेज पर जा सकता है, लेकिन इससे पहले ही भारत में लॉकडाउन लागू कर इसे रोकने की कोशिश की है. इस पर WHO का कहना है कि भारत ने सही समय पर सही कदम उठाया है लेकिन केवल लॉकडाउन ही कोरोना को रोकने के लिए काफी नहीं होगा.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस का असर: मूडीज (Moody's) ने G-20 देशों में भारी आर्थिक मंदी का अनुमान जताया

एक चैनल से बात करते हुए WHO चेयरमैन डॉ. ट्रेडोस, माइकल रेयान, डॉ. मारिया वैन ने कहा, भारत ने लॉकडाउन कर सही कदम उठाय. जिन देशों ने ऐसा नहीं किया वहां पर इसका बुरा असर देखा जा सकता है. हालांकि अब भारत को कुछ और कदम भी उठाने होंगे.

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन सही हो सकता है लेकिन 21 दिन बहुत लंबा है, बोले प्रशांत किशोर

उन्होंने बताया कि अब उन लोगों का पता लगाना होगा जो कोरोना से संक्रमित मरीजों के संपर्क में आए हैं, इसके बाद उन्हें निगरानी में भी रखना होगा. ये सब करने के बाद ही कोरोना के संक्रमण को रोका जा सकेंगा. उन्होंने आगे कहा, भारत को अपने आगे प्लान में थोड़ा बदलाव करना होगा और जहां ज्यादा मामले हैं वहां ज्यादा सावधानी बरतनी होगी. ऐसे में चीन-सिंगापुर का मॉडल अपनाया जा सकता है जहां अलग-अलग क्षेत्र में कई तरह के फैसले लिए गए हैं.

First Published: Mar 26, 2020 12:07:09 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो