logo-image

केसी त्यागी की दो टूक- मोदी सरकार में शामिल नहीं होगी जेडीयू

जनता दल यूनाइटेड (JDU) के प्रवक्ता केसी त्यागी ने कहा कि केंद्रीय मंत्रीमंडल में जेडीयू के शामिल होने का वक्त खत्म हो गया है. भविष्य में भी अब जेडीयू मोदी सरकार में शामिल नहीं होगी.

Updated on: 02 Jun 2019, 02:52 PM

highlights

  • मोदी सरकार के मंत्रीमंडल में नहीं मिली थी JDU को जगह
  • बिहार मंत्रीमंडल विस्तार में बीजेपी को नहीं मिली

नई दिल्ली:

जनता दल यूनाइटेड (JDU) के प्रवक्ता केसी त्यागी ने कहा कि केंद्रीय मंत्रीमंडल में जेडीयू के शामिल होने का वक्त खत्म हो गया है. भविष्य में भी अब जेडीयू मोदी सरकार में शामिल नहीं होगी. हाल ही में गठित हुई मोदी सरकार 2.0 में नीतीश कुमार की पार्टी JDU के किसी भी सांसद को मंत्रीमंडल में जगह नहीं मिली है.

जेडीयू अब बीजेपी को बाहर से समर्थन देगी. नीतीश कुमार ने कहा था कि ''अमित शाह के बुलाने पर मैं उनसे मिलने के लिए दिल्ली गया था. शाह ने कहा था कि हम एनडीए के घटक दलों को एक-एक मंत्री पद दे रहे हैं. जिसके जवाब में मैने उनसे कहा कि मंत्रिमंडल में सांकेतिक प्रतिनिधित्व की आवश्यक्ता नहीं है. जेडीयू के सभी सांसदों ने इस पर सहमति जताई थी.''

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी के नरेंद्र मोदी सरकार में शामिल न होने के फैसले से बिहार का सियासी पारा चढ़ रहा है. JDU ने बिहार के लिए विशेष राज्य के दर्जे की मांग शुरू कर दी है. रविवार को बिहार में नीतीश कैबिनेट का भी विस्तार हुआ. जिसमें नितीश ने बीजेपी के एक भी विधायक को शामिल नहीं किया.

मंत्री पद की राजनीति के बीच जेडीयू प्रवक्ता केसी त्यागी ने कहा कि 'वे (BJP) हमें एक मंत्री पद देना चाहते थे लेकिन हमें यह बिल्कुल भी मंजूर नहीं था. धारा 370 को हटाने और यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर हमारा रुख बीजेपी से अलग है. समाज में पहले से काफी मतभेद है हम इसे और नहीं बढ़ाना चाहते. बिहार विधनसभा चुनाव से पहले बीजेपी के साथ अब कोई समझौता नहीं होगा और न ही हमारी पार्टी मोदी सरकार में शामिल होगी.'