logo-image

Karnataka Crisis: बागी विधायकों से मुलाकात के बाद स्पीकर बोले, मेरा काम किसी को बचाना नहीं

इस्‍तीफा दे चुके विधायकों ने विधानसभा अध्‍यक्ष के रवैये पर सवाल उठाते हुए सुप्रीम कोर्ट से गुहार लगाई है. विधायकों का आरोप है कि स्पीकर उनका इस्तीफा मंजूर नहीं कर रहे हैं.

Updated on: 12 Jul 2019, 12:05 AM

नई दिल्‍ली:

कर्नाटक में चल रहा सियासी नाटक सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. अब देश की शीर्ष अदालत में आज इस मामले की सुनवाई होगी. इस्‍तीफा दे चुके विधायकों ने विधानसभा अध्‍यक्ष के रवैये पर सवाल उठाते हुए सुप्रीम कोर्ट से गुहार लगाई है. विधायकों का आरोप है कि स्पीकर उनका इस्तीफा मंजूर नहीं कर रहे हैं. उधर, बेंगलुरू में मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कैबिनेट की बैठक बुलाई है. एक दिन पहले बुधवार को मुंबई में विधायकों से मिलने गए कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता डीके शिवकुमार को हिरासत में लिया गया और जबरन बेंगलुरु भेज दिया गया. कांग्रेस और जनता दल सेक्‍यूलर से अब तक 16 विधायक इस्तीफा दे चुके हैं, जिससे कुमारस्‍वामी सरकार पर संकट गहरा गया है. अब देखना यह है कि सुप्रीम कोर्ट इस मामले में क्‍या आदेश देता है. मामले की सुनवाई चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, दीपक गुप्ता और अनिरुद्ध बोस की बेंच में होगी. बागी विधायकों की तरफ से पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी तो कांग्रेस की तरफ से कोर्ट में अभिषेक मनु सिंघवी पेश होंगे.

calenderIcon 19:43 (IST)
shareIcon

उन्होंने आगे कहा, विधायक मुझसे बात नहीं करते हैं. वह तो सीधे राज्यपाल से बातचीत कर रहे हैं. इसमें मैं क्या कर सकता हूं. क्या इसका दुरुपयोग नहीं है? उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की. मेरा दायित्व देश के इस राज्य और संविधान के लोगों के लिए है. मैं देरी कर रहा हूं, क्योंकि मुझे यह जमीन पसंद है. मैं जल्दबाजी में काम नहीं कर रहा हूं.



calenderIcon 19:22 (IST)
shareIcon

स्पीकर ने आगे कहा, सही प्रारूप में 8 विधायकों का इस्तीफा नहीं था, सिर्फ 4 विधायकों को ही इस्तीफा सही था. साथ ही मुझे ये देखने का भी अधिकार है कि बागी विधायकों ने इस्तीफा मनमर्जी से दी है या किसी के दबाव में.   



calenderIcon 19:14 (IST)
shareIcon

कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष केआर रमेश कुमार ने आगे कहा, 6 जुलाई को मैं दोपहर 1.30 बजे तक अपने कक्ष में था. बागी विधायक दोपहर 2 बजे वहां आए. वह पूर्व में कोई मिलने की कोई अनुमति नहीं ले रखी थी. इसलिए यह गलत है कि मैं भाग गया, क्योंकि वे आ रहे थे.



calenderIcon 19:10 (IST)
shareIcon

कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष केआर रमेश कुमार ने कहा, जब मेरे ऊपर आरोप लगा कि मैं बागी विधायकों की सुनवाई में देरी कर रहा हूं तो मुझे दुख हुआ. राज्यपाल ने मुझे 6 जुलाई को सूचना दी थी. मैं तब तक पद पर था और बाद में मैं निजी काम के लिए चला गया. इससे पहले किसी भी विधायक ने यह जानकारी नहीं दी कि वे मुझसे मिलने आ रहे हैं.



calenderIcon 19:07 (IST)
shareIcon

बागी विधायकों से मुलाकात के बाद स्पीकर रमेश कुमार ने कहा, मेरा काम किसी को बचाना नहीं है. कांग्रेस ने अपने विधायकों को व्हीप जारी किया है. धीमी सुनवाई के आरोपों से दुखी हूं.

calenderIcon 18:26 (IST)
shareIcon

विधानसभा अध्यक्ष शाम 7 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. स्पीकर से मिलने के लिए बागी विधायक पहुंच गए हैं. बताया जा रहा है कि जो विधायक स्पीकर से नहीं मिलेगा वह अयोग्य ठहरा दिया जाएगा.

calenderIcon 18:17 (IST)
shareIcon

बागी कांग्रेस-जेद (एस) के विधायक बेंगलुरु के विधानसौधा में स्पीकर के दफ्तर पहुंचे. इस दौरान वह अपना इस्तीफा स्पीकर को सौंपेंगे.



calenderIcon 18:00 (IST)
shareIcon

जेडीएस और कांग्रेस के बागी विधायक मुंबई से कर्नाटक पहुंच गए हैं. वह थोड़ी ही देर में कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर अपना इस्तीफा सौंपेंगे. इसे लेकर विधानसभा की निगरानी बढ़ा दी गई है. 

calenderIcon 16:43 (IST)
shareIcon

कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर पुलिस कमिश्नर की सुरक्षा में अपने चैंबर पहुंच गए हैं. आज शाम 6 बजे उनको बागी विधायकों से मुलाकात करनी है.

calenderIcon 16:38 (IST)
shareIcon

कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारस्वामी, कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार समेत कई दिग्गज नेताओं ने बेंगलुरु के विधान सौधा में सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण किया. बागी विधायकों को सुप्रीम कोर्ट ने आज शाम 6 बजे कर्नाटक विधानसभा स्पीकर से मिलने और उनको इस्तीफा सौंपने के लिए कहा है.



calenderIcon 15:17 (IST)
shareIcon

स्पीकर रमेश कुमार ने कहा, सुप्रीम कोर्ट ने ये आदेश नहीं दिया है कि मुझे आज ही फैसला लेना है. मुझे ये समझ नहीं आ रहा कि मुझसे मिलने के लिए इन विधायकों को सुप्रीम कोर्ट जाने की क्या जरूरत थी. मैं आज भी अपने दफ्तर में रहूंगा. जिसको आना है वो आये और मुझसे मिले.

calenderIcon 14:30 (IST)
shareIcon

बागी विधायकों के मसले पर कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, कोर्ट ने आदेश दिया है तो स्वाभाविक रूप से इसका पालन किया जाएगा. कानून के अनुसार उन्हें कार्य करना होगा. नियम के अनुसार स्पीकर भी जाएंगे.



calenderIcon 14:23 (IST)
shareIcon

कल बागी विधायकों और स्‍पीकर की अर्जी पर होगी सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट ने स्पीकर की मांग पर अभी सुनवाई से इंकार किया, कहा- आप अर्जी दायर करें. कल बागी विधायकों के साथ ही कोर्ट स्पीकर की अर्जी पर भी सुनवाई करेगा. 

calenderIcon 14:22 (IST)
shareIcon

स्‍पीकर ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश को SC में दी चुनौती

सुबह सुप्रीम कोर्ट आदेश के बाद अब कर्नाटक विधानसभा स्पीकर ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया. स्पीकर ने SC के आदेश पर रोक की मांग की. SC ने स्पीकर को आज ही विधायकों के इस्तीफे पर फैसला लेने को कहा था. स्पीकर ने अर्जी में कहा-सुप्रीम कोर्ट इस तरह के निर्देश नहीं दे सकता.

calenderIcon 13:27 (IST)
shareIcon

कर्नाटक के मंत्री और कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता डीके शिवकुमार ने पत्रकारों से कहा, चूंकि मुंबई में होटल पीपीएल ने मुझे एक साथ घंटों खड़ा रखने के बाद मेरे रूम का रिजर्वेशन कैंसिल कर दिया था, इसलिए मैंने अपने कानूनी सलाहकारों से इस बारे में राय मांगी है. मुझे अपने अधिकारों की रक्षा के लिए कानूनी उपाय अपनाने होंगे. 



calenderIcon 11:28 (IST)
shareIcon

विपक्षी दल के आरोपों पर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, कांग्रेस पार्टी अपने राजनीतिक दिवालियापन की ओर जा रही है. पार्टी संभल नही रही, इसलिय लोग छोड़कर जा रहे हैं. इन सब मामलों का बीजेपी से कोई लेना-देना नहीं है. कांग्रेस में 40 दिनों से कोई अध्‍यक्ष नहीं है, कोई संवाद नहीं है, इसलिए पार्टी बिखर रही है. उन्हें अपने गिरेबां में झांकना चाहिए. हम कांग्रेस की सोच की भर्त्‍सना करते हैं. 

calenderIcon 11:25 (IST)
shareIcon

सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के डीजीपी से कहा कि वो मुंबई होटल से स्पीकर तक पहुंचने के लिए विधायकों को पर्याप्त सुरक्षा उपलब्ध कराएं. 

calenderIcon 11:21 (IST)
shareIcon

सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के दस बागी विधायकों को आज शाम 6 बजे स्पीकर के सामने पेश होने को कहा. कोर्ट ने स्पीकर से कहा कि विधायकों के इस्तीफे को लेकर आज ही फैसला लें. 

calenderIcon 11:22 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल ने कहा, राहुल गांधी ने सभी को इस्तीफा देने के लिए कहा है. अब सब इस्तीफा दे रहे हैं तो इसमें हम क्‍या करें. इससे हमारा क्या लेना-देना है. 

calenderIcon 11:14 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, कर्नाटक के घटनाक्रम से बीजेपी का कोई लेना-देना नहीं है. कांग्रेस अपने ही बोझ से दबी है. पार्टी के नेताओं से खुद उनके विधायक नही संभल रहे. राहुल गांधी की अगुवाई में कांग्रेस में निराशा का माहौल है.

calenderIcon 10:46 (IST)
shareIcon

कर्नाटक और गोवा में कांग्रेस और जनता दल सेक्‍यूलर के टूटने के विरोध में संसद भवन परिसर में गुरुवार को विपक्षी दलों के नेताओं ने विरोध प्रदर्शन किया. 



calenderIcon 10:35 (IST)
shareIcon

कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री कुमारस्‍वामी सीएम पद छोड़ने को तैयार, कुमारस्‍वामी ने कांग्रेस से कहा- अगर वे बागी विधायकों को वापस ला सकते हैं तो वह कल विधानसभा में इस्‍तीफा दे देंगे. और कोई विकल्‍प उनके पास मौजूद नहीं है. 

calenderIcon 10:32 (IST)
shareIcon

टीएमसी के सौगत राय ने भी कर्नाटक और गोवा के राजनीतिक हालात पर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है. 

calenderIcon 10:29 (IST)
shareIcon

राज्यसभा सांसदों के साथ सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने बैठक की. बैठक में गोवा और कर्नाटक के मुद्दे पर विरोध प्रदर्शन करने की रणनीति बनाई गई. बताया जा रहा है कि संसद परिसर में कांग्रेस विरोध प्रदर्शन करेगी. 

calenderIcon 10:25 (IST)
shareIcon

कांग्रेस के सांसद के सुरेश ने गोवा में हॉर्स ट्रेडिंग का आरोप लगाते हुए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है.