BREAKING NEWS
  • हेलीकॉप्टर घोटाला: ईडी ने अदालत से राजीव सक्सेना की जमानत रद्द करने का किया अनुरोध- Read More »
  • चंद्रयान-2 समय पर लांच नहीं होने के बावजूद भी वैज्ञानिकों ने इसरो की तारीफ की, जानिए क्या है वजह- Read More »
  • साेते समय इन 16 बातों का अगर नहीं रखते ध्‍यान तो आपको बर्बाद होने से कोई नहीं बचा सकता - Read More »

Karnataka Crisis: बागी विधायकों से मुलाकात के बाद स्पीकर बोले, मेरा काम किसी को बचाना नहीं

News state Bureau  |   Updated On : July 12, 2019 12:05 AM
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

नई दिल्‍ली:  

कर्नाटक में चल रहा सियासी नाटक सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. अब देश की शीर्ष अदालत में आज इस मामले की सुनवाई होगी. इस्‍तीफा दे चुके विधायकों ने विधानसभा अध्‍यक्ष के रवैये पर सवाल उठाते हुए सुप्रीम कोर्ट से गुहार लगाई है. विधायकों का आरोप है कि स्पीकर उनका इस्तीफा मंजूर नहीं कर रहे हैं. उधर, बेंगलुरू में मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कैबिनेट की बैठक बुलाई है. एक दिन पहले बुधवार को मुंबई में विधायकों से मिलने गए कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता डीके शिवकुमार को हिरासत में लिया गया और जबरन बेंगलुरु भेज दिया गया. कांग्रेस और जनता दल सेक्‍यूलर से अब तक 16 विधायक इस्तीफा दे चुके हैं, जिससे कुमारस्‍वामी सरकार पर संकट गहरा गया है. अब देखना यह है कि सुप्रीम कोर्ट इस मामले में क्‍या आदेश देता है. मामले की सुनवाई चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, दीपक गुप्ता और अनिरुद्ध बोस की बेंच में होगी. बागी विधायकों की तरफ से पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी तो कांग्रेस की तरफ से कोर्ट में अभिषेक मनु सिंघवी पेश होंगे.

कर्नाटक के घटनाक्रम से जुड़े हर अपडेट के लिए बने रहें www.newsstate.com के साथ....
  Jul 11, 2019  19:43 (IST)

उन्होंने आगे कहा, विधायक मुझसे बात नहीं करते हैं. वह तो सीधे राज्यपाल से बातचीत कर रहे हैं. इसमें मैं क्या कर सकता हूं. क्या इसका दुरुपयोग नहीं है? उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की. मेरा दायित्व देश के इस राज्य और संविधान के लोगों के लिए है. मैं देरी कर रहा हूं, क्योंकि मुझे यह जमीन पसंद है. मैं जल्दबाजी में काम नहीं कर रहा हूं.

  Jul 11, 2019  19:22 (IST)

स्पीकर ने आगे कहा, सही प्रारूप में 8 विधायकों का इस्तीफा नहीं था, सिर्फ 4 विधायकों को ही इस्तीफा सही था. साथ ही मुझे ये देखने का भी अधिकार है कि बागी विधायकों ने इस्तीफा मनमर्जी से दी है या किसी के दबाव में.   

  Jul 11, 2019  19:14 (IST)

कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष केआर रमेश कुमार ने आगे कहा, 6 जुलाई को मैं दोपहर 1.30 बजे तक अपने कक्ष में था. बागी विधायक दोपहर 2 बजे वहां आए. वह पूर्व में कोई मिलने की कोई अनुमति नहीं ले रखी थी. इसलिए यह गलत है कि मैं भाग गया, क्योंकि वे आ रहे थे.

  Jul 11, 2019  19:10 (IST)

कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष केआर रमेश कुमार ने कहा, जब मेरे ऊपर आरोप लगा कि मैं बागी विधायकों की सुनवाई में देरी कर रहा हूं तो मुझे दुख हुआ. राज्यपाल ने मुझे 6 जुलाई को सूचना दी थी. मैं तब तक पद पर था और बाद में मैं निजी काम के लिए चला गया. इससे पहले किसी भी विधायक ने यह जानकारी नहीं दी कि वे मुझसे मिलने आ रहे हैं.

  Jul 11, 2019  19:07 (IST)

बागी विधायकों से मुलाकात के बाद स्पीकर रमेश कुमार ने कहा, मेरा काम किसी को बचाना नहीं है. कांग्रेस ने अपने विधायकों को व्हीप जारी किया है. धीमी सुनवाई के आरोपों से दुखी हूं.

  Jul 11, 2019  18:26 (IST)

विधानसभा अध्यक्ष शाम 7 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. स्पीकर से मिलने के लिए बागी विधायक पहुंच गए हैं. बताया जा रहा है कि जो विधायक स्पीकर से नहीं मिलेगा वह अयोग्य ठहरा दिया जाएगा.

  Jul 11, 2019  18:17 (IST)

बागी कांग्रेस-जेद (एस) के विधायक बेंगलुरु के विधानसौधा में स्पीकर के दफ्तर पहुंचे. इस दौरान वह अपना इस्तीफा स्पीकर को सौंपेंगे.

  Jul 11, 2019  18:00 (IST)

जेडीएस और कांग्रेस के बागी विधायक मुंबई से कर्नाटक पहुंच गए हैं. वह थोड़ी ही देर में कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर अपना इस्तीफा सौंपेंगे. इसे लेकर विधानसभा की निगरानी बढ़ा दी गई है. 

  Jul 11, 2019  16:43 (IST)

कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर पुलिस कमिश्नर की सुरक्षा में अपने चैंबर पहुंच गए हैं. आज शाम 6 बजे उनको बागी विधायकों से मुलाकात करनी है.

  Jul 11, 2019  16:38 (IST)

कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारस्वामी, कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार समेत कई दिग्गज नेताओं ने बेंगलुरु के विधान सौधा में सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण किया. बागी विधायकों को सुप्रीम कोर्ट ने आज शाम 6 बजे कर्नाटक विधानसभा स्पीकर से मिलने और उनको इस्तीफा सौंपने के लिए कहा है.

  Jul 11, 2019  15:17 (IST)

स्पीकर रमेश कुमार ने कहा, सुप्रीम कोर्ट ने ये आदेश नहीं दिया है कि मुझे आज ही फैसला लेना है. मुझे ये समझ नहीं आ रहा कि मुझसे मिलने के लिए इन विधायकों को सुप्रीम कोर्ट जाने की क्या जरूरत थी. मैं आज भी अपने दफ्तर में रहूंगा. जिसको आना है वो आये और मुझसे मिले.

  Jul 11, 2019  14:30 (IST)

बागी विधायकों के मसले पर कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, कोर्ट ने आदेश दिया है तो स्वाभाविक रूप से इसका पालन किया जाएगा. कानून के अनुसार उन्हें कार्य करना होगा. नियम के अनुसार स्पीकर भी जाएंगे.

  Jul 11, 2019  14:23 (IST)
कल बागी विधायकों और स्‍पीकर की अर्जी पर होगी सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट ने स्पीकर की मांग पर अभी सुनवाई से इंकार किया, कहा- आप अर्जी दायर करें. कल बागी विधायकों के साथ ही कोर्ट स्पीकर की अर्जी पर भी सुनवाई करेगा. 

  Jul 11, 2019  14:22 (IST)
स्‍पीकर ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश को SC में दी चुनौती

सुबह सुप्रीम कोर्ट आदेश के बाद अब कर्नाटक विधानसभा स्पीकर ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया. स्पीकर ने SC के आदेश पर रोक की मांग की. SC ने स्पीकर को आज ही विधायकों के इस्तीफे पर फैसला लेने को कहा था. स्पीकर ने अर्जी में कहा-सुप्रीम कोर्ट इस तरह के निर्देश नहीं दे सकता.

  Jul 11, 2019  13:27 (IST)

कर्नाटक के मंत्री और कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता डीके शिवकुमार ने पत्रकारों से कहा, चूंकि मुंबई में होटल पीपीएल ने मुझे एक साथ घंटों खड़ा रखने के बाद मेरे रूम का रिजर्वेशन कैंसिल कर दिया था, इसलिए मैंने अपने कानूनी सलाहकारों से इस बारे में राय मांगी है. मुझे अपने अधिकारों की रक्षा के लिए कानूनी उपाय अपनाने होंगे. 

  Jul 11, 2019  11:28 (IST)

विपक्षी दल के आरोपों पर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, कांग्रेस पार्टी अपने राजनीतिक दिवालियापन की ओर जा रही है. पार्टी संभल नही रही, इसलिय लोग छोड़कर जा रहे हैं. इन सब मामलों का बीजेपी से कोई लेना-देना नहीं है. कांग्रेस में 40 दिनों से कोई अध्‍यक्ष नहीं है, कोई संवाद नहीं है, इसलिए पार्टी बिखर रही है. उन्हें अपने गिरेबां में झांकना चाहिए. हम कांग्रेस की सोच की भर्त्‍सना करते हैं. 

  Jul 11, 2019  11:25 (IST)

सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के डीजीपी से कहा कि वो मुंबई होटल से स्पीकर तक पहुंचने के लिए विधायकों को पर्याप्त सुरक्षा उपलब्ध कराएं. 

  Jul 11, 2019  11:21 (IST)

सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के दस बागी विधायकों को आज शाम 6 बजे स्पीकर के सामने पेश होने को कहा. कोर्ट ने स्पीकर से कहा कि विधायकों के इस्तीफे को लेकर आज ही फैसला लें. 

  Jul 11, 2019  11:22 (IST)

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल ने कहा, राहुल गांधी ने सभी को इस्तीफा देने के लिए कहा है. अब सब इस्तीफा दे रहे हैं तो इसमें हम क्‍या करें. इससे हमारा क्या लेना-देना है. 

  Jul 11, 2019  11:14 (IST)

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, कर्नाटक के घटनाक्रम से बीजेपी का कोई लेना-देना नहीं है. कांग्रेस अपने ही बोझ से दबी है. पार्टी के नेताओं से खुद उनके विधायक नही संभल रहे. राहुल गांधी की अगुवाई में कांग्रेस में निराशा का माहौल है.

  Jul 11, 2019  10:46 (IST)

कर्नाटक और गोवा में कांग्रेस और जनता दल सेक्‍यूलर के टूटने के विरोध में संसद भवन परिसर में गुरुवार को विपक्षी दलों के नेताओं ने विरोध प्रदर्शन किया. 

  Jul 11, 2019  10:35 (IST)

कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री कुमारस्‍वामी सीएम पद छोड़ने को तैयार, कुमारस्‍वामी ने कांग्रेस से कहा- अगर वे बागी विधायकों को वापस ला सकते हैं तो वह कल विधानसभा में इस्‍तीफा दे देंगे. और कोई विकल्‍प उनके पास मौजूद नहीं है. 

  Jul 11, 2019  10:32 (IST)

टीएमसी के सौगत राय ने भी कर्नाटक और गोवा के राजनीतिक हालात पर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है. 

  Jul 11, 2019  10:29 (IST)

राज्यसभा सांसदों के साथ सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने बैठक की. बैठक में गोवा और कर्नाटक के मुद्दे पर विरोध प्रदर्शन करने की रणनीति बनाई गई. बताया जा रहा है कि संसद परिसर में कांग्रेस विरोध प्रदर्शन करेगी. 

  Jul 11, 2019  10:25 (IST)

कांग्रेस के सांसद के सुरेश ने गोवा में हॉर्स ट्रेडिंग का आरोप लगाते हुए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है.

First Published: Thursday, July 11, 2019 09:58 AM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Karnataka Crisis, Karnataka Political Crisis, Karnataka Coalition Crisis, Jds, Deve Gowda,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

अन्य ख़बरें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो