BREAKING NEWS
  • गाजियाबाद के नाले में आई 1000 और 500 के पुराने नोटों की 'बाढ़', निकालने वालों की लगी भीड़, देखिए VIDEO- Read More »
  • बौखलाए पाकिस्तान को भारतीय सेना ने दिया जवाब, उड़ा दी उसकी एक चौकी- Read More »
  • एक बार फिर टीम इंडिया का कोच बनने के बाद रवि शास्त्री ने कही दिल की बात, बोले- नहीं रुकेगा 'ये काम'- Read More »

कर्नाटक विधानसभा स्थगित, मंगलवार को शाम 6 बजे होगा फ्लोर टेस्ट

News State Bureau  |   Updated On : July 22, 2019 11:55 PM

नई दिल्ली.:  

कर्नाटक में विश्वास मत का परिणाम अपने-अपने पक्ष में करने की कश्मकश जारी है. सत्ता पक्ष जहां सरकार बचाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा है, वहीं विपक्ष शक्ति परीक्षण जल्द चाहता है. इस गणित को अपने पक्ष में करने के लिए होटल और रिसॉर्ट की राजनीति भी जारी है. कर्नाटक के संकट ने संवैधानिक संकट भी अख्तियार कर लिया है. बागी विधायकों ने स्पीकर और सीएम की विश्वास मत पर आनाकानी को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट में दस्तक दे दी है, तो कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार ने मुख्यमंत्री को ही बदलने का प्रस्ताव देकर सरकार बचाने का आखिरी दांव चला है. अब परिणाम जानने के लिए सभी की नजरें सुप्रीम कोर्ट से लेकर सदन में स्पीकर और शक्ति परीक्षण पर लगी हैं. जानते हैं इस संकट को लेकर पल-पल बदलते घटनाक्रम को....

  Jul 22, 2019  23:57 (IST)

कर्नाटक के स्पीकर के आर रमेश कुमार ने विधानसभा स्थगित की मंगलवार को शाम 6 बजे होगा फ्लोर टेस्ट.

  Jul 22, 2019  23:55 (IST)

कल हम अपने कुछ सदस्यों के बोलने के बाद, फर्श परीक्षण समाप्त करेंगे. कल शाम 4 बजे तक हम चर्चा खत्म करेंगे, शाम 6 बजे तक हम फ्लोर टेस्ट खत्म कर देंगे:सिद्धारमैया

  Jul 22, 2019  23:06 (IST)

घर में जो माहौल देखा जाता है, वह पूरी दुनिया देखती है. सदन में बहसें होनी चाहिए लेकिन इस माहौल को नहीं देखा जाना चाहिए क्योंकि इससे कर्नाटक का नाम खराब होगा। हम क्या हासिल कर रहे हैं? यह सभी संख्या खेल के बारे में है:आरवी देशपांडे

  Jul 22, 2019  23:04 (IST)
फ्लोर टेस्ट पर अड़े येदियुरप्पा, कहा भूखे रह लेंगे लेकिन आज ही हो फ्लोर टेस्ट

सदन में जारी हंगामे के बीच बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा फ्लोर टेस्ट पर अड़ गए हैं उन्होंने कहा कि चाहे एक बजे या 2 बजे, वोटिंग आज ही होनी चाहिए. डिनर की व्यवस्था होनी चाहिए. पहले हमें खाना दीजिए फिर हम वोटिंग करेंगे. इस पर विधायक जॉर्ज ने कहा कि कृपया येदियुरप्पा और सदन को एक दिन के लिए स्थगित कर दीजिए, येदियुरप्पा आराम करें फिर कल सदन आएं. वहीं येदियुरप्पा ने कहा कि कैंटीन बंद हो चुकी है डिनर को भूल जाइए. कोई बात नहीं. हम यहां बिना डिनर के ही यहां रूकेंगे. इस पर स्पीकर ने कहा कि लेकिन इसमें से कई लोग डायबेटिक हैं.

  Jul 22, 2019  22:50 (IST)
बागी विधायकों को बरगला रही है बीजेपी

कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार कहा कि स्पीकर नेता अपने सदस्यों को व्हिप जारी कर सकते हैं. इस पर कोई रोक नहीं है. 10वीं अनुसूची में यह साफ तौर पर कहा गया है. उन्होंने कहा कि संविधान के 164 (आई) के अनुसार, बीजेपी उन्हें (विधायकों) समझाने की कोशिश कर रही है कि कोई अयोग्य नहीं ठहराया जाएगा और वे मंत्री बन सकते हैं. पर ये स्थिति नहीं है. डीके शिवकुमार ने कहा कि स्पीकर ने बागी विधायकों को नोटिस दिया है, उन्हें कल सुबह 11 बजे तक का समय दिया गया है. 

  Jul 22, 2019  21:47 (IST)

मधुस्वामी कहते हैं कि वह आपको सर्वोच्च पद पर बनाए रखते हैं. हम भी आप पर और आपके शासन में विश्वास करते हैं. हां, हमने कहा था कि हम इसे आज तक पूरा कर लेंगे. सिद्धारमैया और मैंने आपकी सलाह मांगी थी और आपने अनुमति दी थी. लेकिन अब, कई मंत्री और विधायक बोलने की इच्छा रखते हैं इसलिए उन्हें अनुमति दी जानी चाहिए : सीएम 

  Jul 22, 2019  21:48 (IST)

मुझे जानकारी मिली कि मैंने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. मुझे नहीं पता कि सीएम बनने का इंतजार कौन कर रहा है. किसी ने मेरे हस्ताक्षर जाली हैं और सोशल मीडिया पर भी फैलाए हैं. मैं प्रचार के सस्ते स्तर पर हैरान हूं: सीएम कुमारस्वामी 

  Jul 22, 2019  21:44 (IST)

सुबह आपके द्वारा दिए गए शासन की पृष्ठभूमि में, उनकी धारणा थी कि विद्रोही घर में आएंगे. कुछ साल पहले भी ऐसी ही स्थिति देखी गई थी : सीएम एचडी कुमारस्वामी 

  Jul 22, 2019  21:33 (IST)
विधायकों की नारेबाजी पर भड़के स्पीकर

कर्नाटक सदन में हंगामे का दौर जारी है. बीजेपी फ्लोर टेस्ट कराना चाहती है, लेकिन कांग्रेस-जेडीएस के विधायक हंगामा कर रहे हैं और संविधान बचाओ का नारा लगा रहा हैं. विधायकों की इस हरकत पर स्पीकर भड़क गए और बोले- मैं सुबह तक यहीं रहूंगा.

  Jul 22, 2019  21:32 (IST)
कांग्रेस-जेडीएस विधायकों पर स्पीकर ने जताई नाराजगी

सदन में हंगामा का दौर जारी है. बीजेपी फ्लोर टेस्ट कराना चाहती है, लेकिन कांग्रेस-जेडीएस के विधायक हंगामा कर रहे हैं और संविधान बचाओ का नारा लगा रहा हैं. इस पर स्पीकर भड़क गए और बोले- मुझे एक ऐसे प्वाइंट पर मत ले जाइए, जहां मुझे आपसे बिना पूछे निर्णय लेना होगा. परिणाम विनाशकारी होंगे.

  Jul 22, 2019  21:29 (IST)
हमें विश्वास मत साबित करने दीजिएः येदियुरप्पा

बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा ने कहा जब वो (कांग्रेस-जेडीएस) बोल रहे थे तो हमने विरोध नहीं किया. सिद्धारमैया, सीएम और आप (अध्यक्ष) ने सोमवार को फ्लोर टेस्ट का वादा किया था. जब हमारे मुख्य व्हिप को बुलाया गया, तो हमने कहा कि हम देर रात तक यहां रहेंगे जब तक कि सभी बहस समाप्त नहीं हो जाती. कृपया विश्वासमति की अनुमति दें. 

  Jul 22, 2019  21:12 (IST)

स्पीकर केआर रमेश कुमार से मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की मुलाकात के बाद विधासभा की कार्यवाही दोबारा शुरू हो गई है. कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस और जेडीएस के विधायकों ने हंगामा शुरू कर दिया. कांग्रेस-जेडीएस के विधायक सदन में संविधान बचाओ का नारा लगा रहे हैं.

  Jul 22, 2019  20:42 (IST)

स्पीकर केआर रमेश कुमार के चैम्बर में CM कुमारस्वामी, डिप्टी सीएम जी. परमेश्वर, सारा महेश (JDS), कृष्ण बायरे गौड़ा (कांग्रेस) और सिद्धारमैया पहुंच गए हैं. इन नेताओं की स्पीकर के साथ बातचीत चल रही है. 

  Jul 22, 2019  19:34 (IST)

स्पीकर केआर रमेश कुमार ने बेंगलुरु की विधानसभा में भाजपा नेता सुनील कुमार, बसवराज बोम्मई, सीटी रवि और जेडीएस के नेता सारा महेश, एचडी रेवन्ना, बंदेपा काशमपुर के साथ बैठक की. 

  Jul 22, 2019  19:05 (IST)

कर्नाटक में जल्द बहुमत परीक्षण की मांग करने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट कल सुनवाई करेगा. कुमारस्वामी सरकार से समर्थन वापस लेने वाले 2 विधायकों आर शंकर और एच नागेश ने याचिका दायर कर कहा है कि बहुमत खो चुकी सरकार सदन में वोटिंग टालने में लगी है.

  Jul 22, 2019  18:29 (IST)

कर्नाटक सियासी संकट: सदन 10 मिनट के लिए स्थगित

  Jul 22, 2019  17:38 (IST)

सूत्रों की मानें तो कर्नाटक के सीएम कुमारस्वामी फ्लोर टेस्ट के लिए नहीं जा सकते हैं और विधानसभा में अपना भाषण पूरा करने के बाद इस्तीफा दे सकते हैं.

  Jul 22, 2019  18:32 (IST)
जेडीएस विधायक ने सदन से किया वॉकआउट

जेडीएस विधायक एटी रामास्वामी ने राज्य के गृह मंत्री एमबी पाटिल के विद्रोही विधायकों को कथित तौर पर दिए गए बयान के बाद विधानसभा से बाहर निकल गए. रामास्वामी ने कहा था, 'अगर गृह मंत्री सदन के सामने स्पष्ट रूप से झूठ बोल रहे हैं, तो मैं यहां कैसे रह सकता हूं?

  Jul 22, 2019  17:35 (IST)

विधान सभा में कांग्रेस विधायक एचके पाटिल ने कहा गृह मंत्री को इस बारे में फिर से जांच करने दें क्योंकि सभी ने देखा है कि कैसे उन्हें शून्य यातायात दिया गया था। एमबी पाटिल को अधिक जानकारी जुटानी होगी और उन्हें यह पता लगाना होगा कि अनुमति किसने दी.

  Jul 22, 2019  16:55 (IST)

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव पी मुरलीधर राव ने कहा कि कांग्रेस-जद (एस) संवैधानिक अधिकारों का उल्लंघन कर रहे हैं. लोकतंत्र की हत्या हो रही है. कोर्ट ने 15 बागी विधायकों को अनुमति दी है कि वे वहां उपस्थित हों या न हों. वे कर्नाटक सरकार के पास नहीं है.

  Jul 22, 2019  12:11 (IST)

स्पीकर रमेश कुमार ने कुमारस्वामी सरकार को शाम 6 बजे तक विश्वासमत हासिल करने को कहा है.

  Jul 22, 2019  10:50 (IST)
कल सुनवाई करेगी सुप्रीम कोर्ट


कुमारस्वामी सरकार से समर्थन वापस लेने वाले दो विधायक केपीजेपी के आर शंकर और निर्दलीय एच नागेश ने सुप्रीम कोर्ट में आज ही फ्लोर टेस्ट कराने की मांग की. मुकुल रोहतगी ने अर्जी पर आज सुनवाई की मांग की. हालांकि चीफ जस्टिस ने ऐसा आदेश देने से मना कर दिया. इस मामले में कोर्ट कल सुनवाई कर सकता है. अर्जी में कहा गया है कि बहुमत खो चुकी सरकार सदन में शक्ति परीक्षण को टाल रही है.

  Jul 22, 2019  10:44 (IST)
बागी विधायकों को स्पीकर ने नोटिस भेज तलब किया

इस बीच बीजेपी स्पीकर ने बागी विधायकों को नोटिस भेज कर तलब किया है. दल-बदल कानून के तहत बागी विधायकों को नोटिस भेजा गया है. स्पीकर ने सभी को 11 बजे अपने समझ हाजिर होने को कहा है. 

  Jul 22, 2019  10:39 (IST)
विधानसभा पहुंचे बीजेपी विधायक

बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा की अगुवाई में बीजेपी विधायक कर्नाटक विधानसभा सौंध पहुंच गए हैं. सोमवार को कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार को सदन में शक्ति परीक्षण के तहत सदनमें विश्वास मत हासिल करना है.

  Jul 22, 2019  09:42 (IST)

बीजेपी के विधायक विधानसभा विश्वास मत की कार्यवाही में हिस्सा लेने के लिए तैयार हैं. उन्हें एक होटल में रखा गया है, जहां से सोमवार सुबह वह शक्ति परीक्षण में हिस्सा लेने के लिए विधानसभा सौंध को रवाना हुए.

  Jul 22, 2019  09:41 (IST)
सोमवार कुमारस्वामी सरकार का आखिरी दिनः येदियुरप्पा

बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष और राज्य के पूर्व सीएम बी एस येदियुरप्पा ने भरोसा जताया है कि सोमवार कुमारस्वामी सरकार का आखिरी दिन होगा. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री केवल समय हासिल करने का प्रयास कर रहे हैं. गठबंधन के विधायकों के इस्तीफों के बाद एच डी कुमारस्वामी की अगुआई वाली सरकार ने 19 जुलाई को बहुमत साबित करने के लिए राज्यपाल वजुभाई वाला द्वारा दी गई दो समय-सीमाओं का पालन नहीं किया था. 

First Published: Monday, July 22, 2019 09:39 AM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Karnataka Crisis, Floor Test, Today, Kumaraswamy Government, Numbers,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

न्यूज़ फीचर

वीडियो