भारतीय गणराज्‍य को किसी जुरासिक रिपब्‍लिक में बदलने की कोशिश न करें, कपिल सिब्‍बल ने मोदी सरकार पर बोला हमला

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : December 11, 2019 04:05:52 PM
'भारतीय गणराज्‍य को किसी जुरासिक रिपब्‍लिक में बदलने की कोशिश न करें'

'भारतीय गणराज्‍य को किसी जुरासिक रिपब्‍लिक में बदलने की कोशिश न करें' (Photo Credit : ANI Twitter )

नई दिल्‍ली :  

राज्यसभा (Rajya Sabha) में नागरिकता संशोधन बिल 2019 (Citizenship Amendment Bill 2019) पर बहस में शामिल होते हुए कपिल सिब्बल (Kapil Sibbal) ने बुधवार को कहा, भारत 2 नेशन थ्योरी (Two Nation Theory) में भरोसा नहीं करता. सरकार आज दो नेशन थ्योरी को दुरुस्‍त फरमाने जा रही है. टू नेशन थ्‍योरी वीर सावरकर (Veer Sawarkar) ने सबसे पहले दी थी. कांग्रेस एक नेशन में भरोसा करती है. आप संविधान की बुनियाद को बदलने जा रहे हैं. आप हमारा इतिहास बदलने जा रहे हैं. ये काली रात खत्‍म नहीं होगी. पीएम नरेंद्र मोदी कहते हैं- सबका साथ, सबका विकास. सबका साथ तो उन्‍होंने खो दिया, क्‍योंकि जब से सत्‍ता संभाली है, किसी का विकास नहीं किया.

यह भी पढ़ें : जिस स्‍कूल में आप पढ़ते हो, उसके हम हेडमास्‍टर रह चुके हैं, संजय राउत का मोदी-अमित शाह पर निशाना

कपिल सिब्‍बल ने कहा, धर्म कभी भी किसी को नागरिकता दिए जाने का आधार नहीं हो सकता. नागरिकता दिए जाने के 3 सिद्धांत है. या तो जन्‍म भारत में हुआ हो, माता-पिता का जन्‍म भारत में हुआ हो या फिर रेसीडेंस भारत में रहा हो. यह नागरिकता देने के मूल सिद्धांत हैं. पी चिदंबरम भी वहीं कह रहे थे. अगर कोई किसी अवैध अप्रवासी का वंशज है तो उसे नागरिकता नहीं मिल सकती. कपिल सिब्‍बल ने कहा, आप इस बिल को ऐतिहासिक बता रहे हैं. ऐतिहासिक तो है ही, क्‍योंकि आप इतिहास ही बदलने जा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें : मोस्‍ट वांटेड आतंकवादी हाफिज सईद को बड़ा झटका, टेरर फंडिंग में आरोप तय

हमें आपका लक्ष्य पता है, आपका नजरिया भी पता है. हिन्‍दुस्‍तान का कोई भी मुसलमान आपसे डरता नहीं है. हम आपसे नहीं डरते, हम केवल संविधान से डरते हैं. हम एक समुदायर को बेवजह टारगेट कर रहे हैं. यह आपकी राजनीतिक रणनीति है. कपिल सिब्‍बल ने अंत में कहा, भारतीय गणराज्‍य को किसी जुरासिक रिपब्‍लिक में बदलने की कोशिश न करें.

First Published: Dec 11, 2019 04:05:52 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो