logo-image

कन्हैयालाल हत्याकांड: हत्यारों का पाक कनेक्शन, कराची में गौस मोहम्मद ने ली थी ट्रेनिंग 

उदयपुर के कन्हैया लाल के हत्यारोपितों के संबंध पाकिस्तानी संगठन दावत-ए-इस्लामी से होने की बात सामने आई है. पहले इस संगठन से जुड़े लोगों के तार कानपुर से जुड़े होने का खुलासा हो चुका है.

Updated on: 30 Jun 2022, 01:12 PM

highlights

  • गौस मोहम्मद पाकिस्तान के कुख्यात संगठन दावत ए इस्लामी से जुड़ा है
  • इस संस्थान को लेकर दावा है कि इससे जुड़े हजारों लोग कानपुर में मौजूद हैं

नई दिल्ली:

उदयपुर के कन्हैया लाल के हत्यारोपितों के संबंध पाकिस्तानी संगठन दावत-ए-इस्लामी से होने की बात सामने आई है. पहले इस संगठन से जुड़े लोगों के तार कानपुर से जुड़े होने का खुलासा हो चुका है. राजस्थान के उदयपुर में दुकान में घुसकर कन्हैया लाल का सिर कलम करने वाला हत्यारा गौस मोहम्मद पाकिस्तान के कुख्यात संगठन दावत ए इस्लामी से जुड़ा है. इस खुलासे के बाद तमाम सवाल खड़े हो गये हैं. दरअसल इस संस्थान को लेकर दावा है कि इससे जुड़े हजारों लोग कानपुर में मौजूद हैं.

कल ही सू़फी खानकाह एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सूफी कौसर हसन मजीदी ने भी दावा किया था कि कन्हैयालाल की हत्या के पीछे पाक के संगठन दावत ए इस्लामी ही है. ऐसे में अब ये खंगाला जा रहा है कि कहीं ये दोनों हत्यारे वारदात को अंजाम देने से पहले कानपुर तो नहीं आए थे.

2019 में शहर में हुए सीएए बवाल के दौरान भी इस संगठन का नाम सामने आया था. सूफी खानकाह के राष्ट्रीय अध्यक्ष सूफी कौसर हसन मजीदी के मुताबिक दावत ए इस्लामी ने तब शहर के कई इलाकों में बॉक्स लगाकर संगठन के नाम पर फंडिंग भी की थी. चंदा एकत्र कर उसको किस कार्य में लाया जाता है, इसकी जांच के लिए उन्होंने पुलिस कमिश्नर, जिलाधिकारी से लेकर मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री तक जांच कराने की मांग की थी. कानपुर पुलिस कमिश्नर विजय सिंह मीणा ने उदयपुर से इनपुट मिलते ही दावत-ए-इस्लामी संगठन की तफ्तीश और कार्रवाई के आदेश दिये हैं और सुरक्षा चाक चौबंद रखने के निर्देश दिए हैं.