BREAKING NEWS
  • जैश के नाम पर पाकिस्तान से आई चिट्ठी- भारत में होगा बड़ा धमाका, चारों ओर खून ही खून नजर आएगा- Read More »

Jammu Kashmir: घाटी में लागू है धारा 144, जानिए आज के दिन की 10 बड़ी बातें

News State Bureau  |   Updated On : August 05, 2019 08:31:46 AM
जम्मू कश्मीर में लागू है धारा 144

जम्मू कश्मीर में लागू है धारा 144

ख़ास बातें

जम्मू कश्मीर की राजनीति में है गहमागहमी.
आज सुबह प्रधानमंत्री आवास पर 9.30 पर होगी केद्रीय कैबिनेट की मीटिंग.
कश्मीर के मुख्यधारा में रहने वाले नेता है नजरबंद.

श्रीनगर:  

जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) से हर पल बड़ी न्यूज आ रही है. जम्मू कश्मीर की सियासत अमरनाथ यात्रियों पर होने वाले खूफिया इनपुट के बाद से ही गर्म है. इसके बाद केंद्र सरकार ने घाटी में अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती की गई और यहीं से कश्मीर की राजनीति में ज्यादा गर्माहट आ गई. जम्मू कश्मीर के मुख्यधारा के नेताओं पीडीपी की महबूबा मुफ्ती, नेशनल कांफ्रेस के उमर अब्दुला सहित तमाम बड़े नेताओं को उनके घर में नजर बंद करने की खबर सामने आई.

इस फैसले के बाद कश्मीर घाटी में कुछ बड़ा होने की आशंका जताई जा रही है. वहीं दूसरी तरफ कश्मीर के मुख्यधारा के नेताओं का कहना है कि केंद्र सरकार क्या करना चाहती है, ये समझ में नहीं आ रहा. गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कहा था कि घबराने की जरूरत नहीं है.
जानिए, जम्मू कश्मीर में आज के दिन की 10 बड़ी खबरों के बारे में-

1-आज के दिन की सबसे बड़ी बात है कि आज सुबह 9.30 पर प्रधानमंत्री आवास पर केंद्रीय कैबिनेट की मीटिंग होनी है.

2- घाटी में इंटरनेट सेवाओं को कई इलाकों में बंद कर दिया गया है. सभी स्कूल और कॉलेजों को भी बंद रखने के आदेश दिए गए हैं और सभी परीक्षाओं को भी रद्द कर दिया गया है. इसके पहले कश्मीर के बाहर से घाटी में पढ़ने आए छात्रों को हॉस्टल खाली कर वापस जाने का आदेश दिया गया था.
3- कश्मीर में सोमवार देर रात के बाद से धारा 144 को लागू कर दिया गया है जबकि जम्मू में सोमवार सुबह 6 बजे से धारा 144 लागू की गई है.
4- इसके पहले कश्मीर के बड़े नेताओं जैसे उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती को उनके घरों में नजरबंद किए जाने की खबरें सामने आई थीं. उमर और महबूबा ने इस बारे में ट्वीट भी किए हैं और हाउस अरेस्ट किए जाने की बातें कही हैं.
5- कश्मीरी अलगाववादी नेता सज्जाद लोन को भी नजरबंद किया गया है.
6- कांग्रेस नेता उस्मान माजिद और माकपा नेता एम वाई तारिगामी ने दावा किया कि उन्हें रविवार रात को ही उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया. कश्मीर में तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए अतिरिक्त सैनिकों की तैनाती की गई है. इसी बीच ये गिरफ्तारियां हुई हैं. फिलहाल इन गिरफ्तारियों को आधिकारिक पुष्टि नहीं की जा सकी है.
7- राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने श्रीनगर में अपने आवास पर डीजीपी, मुख्य सचिव के साथ मीटिंग की है.
8- उमर अबदुल्ला ने कश्मीर के घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि उन्हें सांप्रदायिक तनाव का डर सता रहा है और उम्मीद है कि सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि सांप्रदायिक तनाव न फैले.
9- महबूबा मुफ्ती ने हालात पर टिप्पणी करते हुए पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को याद किया है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि बीजेपी नेता होने के बावजूद वाजपेयी जी का कश्मीर के प्रति सद्भाव और प्यार था. आज उनकी कमी हमें सबसे ज्यादा महसूस हो रही है.
10-कश्मीर में रविवार को भी तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है. अधिकारियों ने आतंकवादी खतरे और पाकिस्तान के साथ नियंत्रण रेखा पर शत्रुता बढ़ने के बीच अहम प्रतिष्ठानों और संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा चाक चौबंद कर दी गई है.

First Published: Aug 05, 2019 08:31:46 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो